scorecardresearch

NEET UG 2024 Admit Card: 5 मई को है नीट यूजी परीक्षा, एडमिट कार्ड जारी, कैसे करें डाउनलोड, फोटो और सिग्नेचर नहीं दिखने पर तुरंत करें ये काम

देश भर के 557 शहरों और विदेश के 14 शहरों में बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर 5 मई 2024 को दोपहर 2:00 से शाम 5:20 बजे तक नीट यूजी एग्जाम 2024 का संचालन किया जाएगा. इस बार 24 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है.

NEET Exam 2024 NEET Exam 2024
हाइलाइट्स
  • रविवार को 557 शहरों में होगी नीट की परीक्षा

  • 24 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने कराया है रजिस्ट्रेशन

NEET Exam 2024: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने 5 मई 2024 को होने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (यूजी) 2024 यानी नीट यूजी 2024 (NEET UG 2024) एग्जाम के लिए प्रवेश पत्र (Admit Card) जारी कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने NEET UG 2024 मेडिकल परीक्षा में अपना रजिस्ट्रेशन कराया था, वे अब इसे आधिकारिक वेबसाइट Exams.nta.ac.in/NEET से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. एडमिट कार्ड का लिंक परीक्षा की तारीख तक वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा. 

ऐसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड
1. सबसे पहले राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा यूजी की वेबसाइट पर जाएं. 
2. ऑफिशियल वेबसाइट का एड्रेस https//exams.nta.ac.in/neet है. 
3. यहां लेटेस्ट न्यूज वाले सेक्शन में क्लिक हियर टू डाउनलोड एडमिट कार्ड लिंक मिलेगा. उसे क्लिक करें.
4. इसके बाद आप नीट लॉगिन पेज neet.ntaonline.in पर पहुंच जाएंगे. 
5. यहां अपना नीट एप्लिकेशन नंबर, जन्मतिथि, सिक्योरिटी पिन भरकर सबमिट करें.
6. आपका एनईईटी यूजी एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा. 
7. उसे चेक कर लें और डाउनलोड करके प्रिंट निकाल लें.
8. नीट यूजी परीक्षा केंद्र पर भी एडमिट कार्ड निकल जाएगा. 
9. परीक्षा केंद्र पर बिना एडमिट कार्ड के एंट्री नहीं मिलेगी.

व्यक्तिगत विवरणों को सही से चेक कर लें
आपने यदि NTA NEET UG Admit Card डाउनलोड कर लिया है तो उसपर दिए गए अपने व्यक्तिगत विवरणों (जैसे नाम, माता/पिता का नाम, डेट ऑफ बर्थ, फोटो, सिग्नेचर) की जांच कर लें. यदि इनमें कोई त्रुटि हो तो सुधार के लिए NTA की हेल्पलाइन नंबर पर तुरंत संपर्क करें. यदि किसी उम्मीदवार को नीट 2024 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में कोई कठिनाई आती है तो वह 011-40759000 पर एनटीए से संपर्क कर सकता है.

सम्बंधित ख़बरें

इसके अलावा आप neet@nta.ac.in पर ई-मेल भी भेज सकते हैं.स्टूडेंट्स को परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए डाउनलोड किए गए नीट यूजी एडमिट कार्ड के साथ-साथ अपनी एक वैलिड फोटो आइडी प्रूफ (जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि) साथ ले जानी होगी.

यदि फोटो और साइन एडमिट कार्ड पर नहीं दिख रहा है तो क्या करें
यदि Admit Card पर आपका फोटो और हस्ताक्षर किसी कारण से नहीं दिख रहा है तो आप परीक्षा में सम्मलित नहीं हो पाएंगे. ऐसे मामलों में आपको इसके लिए तुरंत समाधान के लिए एग्जाम अथॉरिटी से संपर्क करने चाहिए.

NTA की ओर जारी आधिकारिक नोटिस में लिखा है कि उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सुबह 10:00 बजे से शाम 05.00 बजे के बीच हेल्पलाइन नंबर 011-40759000 पर परीक्षा अधिकारियों से संपर्क करें या एनटीए को neet@nta.ac.in पर ई-मेल लिखें.ऐसे मामलों में उम्मीदवार पहले से डाउनलोड किए गए एडमिट कार्ड के साथ परीक्षा में शामिल होंगे. एनटीए बाद में रिकॉर्ड में सुधार करने के लिए जरूरी कार्रवाई करेगा. एडमिट कार्ड डाक के माध्यम से नहीं भेजा जाएगा. परीक्षा केंद्रों पर कोई डुप्लिकेट एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा.

इतने स्टूडेंट्स ने कराया है रजिस्ट्रेशन
नीट (यूजी) 2024 देने वाले उम्मीदवारों की सुविधा के लिए नीट एग्जाम सिटी स्लिप 24 अप्रैल को जारी की जा चुकी है. इसमें ये बताया गया था कि आपका नीट एग्जाम सेंटर किस शहर में होगा. एनटीए की ओर से जारी नोटिस के अनुसार देश भर के 557 शहरों और विदेश के 14 शहरों सहित विभिन्न केंद्रों पर 5 मई 2024 दिन रविवार को दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:20 बजे तक नीट यूजी एग्जाम 2024 का संचालन किया जाएगा. इस बार 24 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने नीट के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है.