scorecardresearch

NIRF Ranking 2022: देश के टॉप कॉलेज-यूनिवर्सिटी की रैंकिंग जारी, टॉप पर DU कॉलेज... मिरांडा फिर से अव्वल, यहां देखें लिस्ट

एनआईआरएफ रैंकिंग 2022 (NIRF Ranking 2022)में मिरांडा हाउस (Miranda House)को भारत के सर्वश्रेष्ठ कॉलेज का दर्जा मिला है. इसमें टॉप 10 की लिस्ट में कुल पांच दिल्ली के कॉलेज हैं.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने जारी की NIRF रैंकिंग 2022 की लिस्ट केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने जारी की NIRF रैंकिंग 2022 की लिस्ट
हाइलाइट्स
  • केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने जारी की NIRF रैंकिंग 2022 की लिस्ट

  • टॉप 10 की लिस्ट में पांच केवल दिल्ली के कॉलेज शामिल

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के कॉलेजों ने एक बार फिर देश भर के टॉप कॉलेजों में सर्वश्रेष्ठ रैंक प्राप्त करने में कामयाबी हासिल की है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज यानी 15 जुलाई को एनआईआरएफ रैंकिंग 2022 जारी कर दी है. रैंकिंग के अनुसार, मिरांडा हाउस एक पहला स्थान हासिल किया है. 

नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) ने हिंदू कॉलेज, प्रेसीडेंसी कॉलेज, चेन्नई और लोयाला कॉलेज, चेन्नई को क्रमशः तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर रखा है. दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेज टॉप पर बने हुए हैं. 

बता दें कि, इसमें टॉप 10 की लिस्ट में कुल पांच दिल्ली के कॉलेज हैं. नीचे देखें एनआईआरएफ रैंकिंग 2022 में भारत के टॉप कॉलेजों की लिस्ट. 

रैंक  कॉलेज
1 मिरांडा हाउस
2 हिंदू कॉलेज
3 प्रेसीडेंसी कॉलेज, चेन्नई
4 लोयोला कॉलेज, चेन्नई
5 लेडी श्रीराम कॉलेज, दिल्ली
6 पीएसजीआर कृष्णम्मल कॉलेज फॉर विमेन, कोयंबटूर
7 आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज, दिल्ली
8 सेंट जेवियर्स कॉलेज, कोलकाता
9 रामकृष्ण मिशन, हावड़ा
10 किरोड़ीमल कॉलेज, नई दिल्ली


एनआईआरएफ टीचिंग लर्निंग एंड रिसॉर्स , रिसर्च एंड प्रोफेशनल प्रैक्टिस सहित विभिन्न पहलुओं पर कॉलेजों और विश्वविद्यालयों का आकलन करता है और उसी के अनुसार उनकी रैंकिंग निर्धारित की जाती है. एनआईआरएफ ने आठ कैटेगरी में विश्वविद्यालयों को रैंकिंग दी है. कुल मिलाकर, इंजीनियरिंग, फार्मेसी, कॉलेज, चिकित्सा, कानून, आर्किटेक्चर और डेंटल केयर कॉलेज इसमें शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें :