scorecardresearch

DU में चुनाव की सरगर्मी तेज! NSUI ने छात्रसंघ चुनाव के लिए जारी किया घोषणापत्र, छात्र सुरक्षा... मुफ्त मेट्रो पास सहित इन मुद्दों पर जोर

Delhi University में होने वाले छात्रसंघ चुनाव को लेकर NSUI ने घोषणापत्र जारी कर दिया है. घोषणापत्र में प्रति सेमेस्टर 12 दिन की मासिक धर्म छुट्टी, हिंसा मुक्त परिसर, शिकायत निवारण कक्ष, फीस में कोई वृद्धि नहीं, सभी के लिए छात्रावास, मुफ्त मेट्रो पास, 24 घंटे उपलब्धता वाला एक पुस्तकालय जैसे मुद्दे शामिल हैं.

एनएसयूआई ने घोषणापत्र किया जारी एनएसयूआई ने घोषणापत्र किया जारी
हाइलाइट्स
  • एनएसयूआई ने 10 सूत्रीय घोषणापत्र किया जारी 

  • 22 सितंबर 2023 को होगा छात्रसंघ चुनाव 

दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) में छात्रसंघ चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है. सभी छात्रसंघ चुनावी मैदान में कूद पड़े हैं. हर संगठन स्टूडेंट्स को लुभाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं. इसी कड़ी में कांग्रेस से संबद्ध नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया यानी  NSUI ने शनिवार को 10 सूत्रीय घोषणापत्र जारी किया है. इस घोषणापत्र में एनएसयूआई ने छात्रों को लुभाने के लिए कई मुद्दे सामने रखे हैं, जिनको चुनाव जीतने के बाद पूरा करने का वादा किया गया है. 22 सितंबर 2023 को दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्रसंघ का चुनाव होने वाला है. 

इन मुद्दों पर NSUI लड़ेगी चुनाव 
1. प्रति सेमेस्टर 12 पीरियड लीव (Menstrual Leave) होनी चाहिए.
2. हिंसा मुक्त कैम्पस.
3. अनिवार्य फीस में कटौती.
4. स्टूडेंट्स को हॉस्टल दिलवाना.
5. दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले स्टूडेंट को मुफ्त मेट्रो पास.
6. रेलवे आरक्षण काउंटर हर कॉलेज में हो.
7. प्लेसमनेट सेल.
8. फ्री वाई-फाई.
9. सातों दिन 24 घंटे लाइब्रेरी सुविधा.
10. बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर.

'एबीवीपी है महिला विरोधी'
एनएसयूआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज कुंदन ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय का चुनाव तीन साल बाद हो रहा है. हम अपना संकल्प पत्र आज जारी कर रहे हैं. जिन मुद्दों पर हम चुनाव लड़ने जा रहे हैं, इसमें दो बड़ी चीजें हैं. पहला एन्टी स्टूडेंट चीजें और दूसरा देश-प्रदेश में जब भी कहीं समाज पर कुठराघात हो तो उसपर भी छात्र संगठन अपनी बात रखें. मौजूद छात्र संगठन सिर्फ सरकार के पिट्ठू बन कर रहते हैं. कभी सरकार की गलत नीतियों के खिलाफ आवाज नहीं उठाते हैं. एबीवीपी महिला विरोधी है. 

फ्री वाई-फाई का भी ऐलान 
छात्रों को लुभाने के लिए एनएसयूआई ने अपने मेनिफेस्टो में मेट्रो के मुफ्त सफर का ऐलान किया है. नीरज कुंदन ने कहा कि जो छात्र दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए आते हैं, उनको मुफ्त में मेट्रो का सफर दिया जाना चाहिए क्योंकि यह आगे देश के भविष्य हैं. जब देश के बड़े उद्योगपतियों का कर्ज माफ हो सकता है तो क्यों न इन छात्रों के लिए फ्री मेट्रो पास की सुविधा दी जाए. यही नहीं इस बार एनएसयूआई ने अपने घोषणा पत्र में फ्री वाई-फाई का भी ऐलान किया है.

एनएसयूआई ने शुक्रवार के अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी, जिसके तहत विधि अंतिम वर्ष के छात्र हितेश गुलिया को अध्यक्ष पद पर उम्मीदवार बनाया है. अभी दहिया को एनएसयूआई ने उपाध्यक्ष पद का उम्मीदवार बनाया है. एनएसयूआई की तरफ से 24 वर्षीय यक्षणा शर्मा सचिव पद की उम्मीदवार होंगी. शुभम कुमार चौधरी एनएसयूआई के संयुक्त सचिव पद के उम्मीदवार होंगे. 

(सुशांत मेहरा की रिपोर्ट)