scorecardresearch

पीएम मोदी ने की ‘परीक्षा पे चर्चा’ के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की अपील, 20 जनवरी है लास्ट डेट

बोर्ड एग्जाम देने जा रहे छात्रों के साथ प्रधानमंत्री के इस संवाद कार्यक्रम 'परीक्षा पे चर्चा' की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 28 दिसंबर से शुरू है और पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 20 जनवरी, 2022 है.

प्रधानमंत्री मोदी करेंगे परीक्षा पे चर्चा प्रधानमंत्री मोदी करेंगे परीक्षा पे चर्चा
हाइलाइट्स
  • पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 20 जनवरी, 2022 है.

  • परीक्षा पे चर्चा में भाग लेने के लिए mygov.in पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात, परीक्षा पे चर्चा जैसे तमाम कार्यक्रमों के जरिए जनता से संवाद करते रहते हैं. इसी कड़ी में पीएम मोदी के परीक्षा पे चर्चा (PPC) के लिए पंजीकरण चल रहा है. प्रधानमंत्री ने माता-पिता, शिक्षकों और छात्रों से परीक्षा पे चर्चा 2022 में भाग लेने और रजिस्ट्रेशन करने का आग्रह किया है. परीक्षा पे चर्चा एक वार्षिक कार्यक्रम है जिसमें पीएम मोदी बोर्ड परीक्षा से पहले छात्रों के साथ बातचीत करते हैं और परीक्षा के तनाव और संबंधित मुद्दों पर उनके प्रश्नों का जवाब देते हैं.  

परीक्षा पे चर्चा में भाग लेने के लिए छात्र और शिक्षक mygov.in पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के साथ-साथ अभिभावक भी परीक्षा पे चर्चा में भाग ले सकेंगे. कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए पीएम ने ट्वीट किया, "परीक्षाएं नजदीक आ रही हैं और उसके साथ ही परीक्षा पे चर्चा 2022 भी. आइए तनाव मुक्त परीक्षाओं की बात करें और एक बार फिर हमारे बहादुर एग्जाम वॉरियर, उनके माता-पिता और शिक्षकों का सपोर्ट करें. मैं आप सभी से इस साल  Pariksha Pe Charcha 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन करने का आग्रह करता हूं. इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री धमेंद्र प्रधान ने परीक्षा पे चर्चा के लिए रजिस्ट्रेशन करने का आग्रह किया था.  

रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 20 जनवरी, 2022 है

बता दें कि कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस दिसंबर 2021 में ही शुरू की जा चुकी है, जो 20 जनवरी 2022 तक चलेगी. हालांकि ये चर्चा किस डेट पर आयोजित की जाएगी इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गयी है. शिक्षा मंत्रालय ने हाल ही में ट्वीट में कहा था, ‘‘ परीक्षा पे चर्चा फरवरी 2022 में आयोजित की जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संवाद एवं इस कार्यक्रम में भागीदारी के लिए पंजीकरण कराएं.’’ 

बोर्ड एग्जाम देने जा रहे छात्रों के साथ प्रधानमंत्री के इस संवाद कार्यक्रम 'परीक्षा पे चर्चा'  का पहला संस्करण 16 फरवरी 2018 में तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित किया गया था. मंत्रालय के अनुसार, इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए छात्र, शिक्षक और अभिभावक mygov वेबसाइट पर ‘परीक्षा पे चर्चा 2022’ खंड में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इस पर प्रतियोगिता के आधार पर 2050 छात्र, शिक्षकों और अभिभावकों का चयन किया जाएगा, साथ ही उन्हें ‘परीक्षा पे चर्चा’ किट भी भेंट की जाएगी. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 28 दिसंबर से शुरू है और पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 20 जनवरी, 2022 है.