scorecardresearch

Rajasthan Board 10th Result 2024: राजस्थान 10वीं बोर्ड के छात्र ध्यान दें, जल्द ही जारी हो सकता है रिजल्ट... जानिए चेक करने का सही तरीका

Rajasthan Board 10th Result 2024: राजस्थान बोर्ड के तमाम छात्र जो 10वीं के परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं उनके लिए गुड न्यूज है. जल्द ही रिजल्ट जारी हो सकता है. चलिए जानते हैं कि संभावित तिथि क्या है और कैसे रिजल्ट चेक करना है.

Rajasthan Board 10th Result 2024 (File Photo) Rajasthan Board 10th Result 2024 (File Photo)

राजस्थान बोर्ड के 10वीं के लाखों छात्र जो अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं उनके लिए गुड न्यूज है. जल्द ही बोर्ड रिजल्ट जारी कर सकता है. बता दें कि कुछ दिनों पहले ही बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट जारी किया था. उसके बाद से ही 10वीं के लाखों छात्र अपने परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि रिजल्ट जारी होने की संभावित तिथि क्या है और कैसे आप खुद से रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

रिजल्ट जारी होने की संभावित तिथि

10वीं के तमाम छात्र जो रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं वो राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in को चेक करते रहें. बोर्ड इस पर जल्द ही अपडेट जारी करेगा. रिजल्ट जारी होने के बाद आपको इन्हीं वेबसाइटों पर लिंक मिलेगा. इसके अलावा आप डिजिलॉकर ऐप व digilocker.gov.in पर भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. बता दें कि 10वीं की परीक्षा में 8 लाख 27 हजार 415 छात्र शामिल हुए थे. अगर बात करें रिजल्ट जारी होने की संभावित तिथि की तो 30 से 31 मई 2024 के बीच रिजल्ट जारी कर सकता है.

सम्बंधित ख़बरें

ऐसे करें चेक

7 मार्च से 30 मार्च 2024 के बीच 10वीं की परीक्षा हुई थी. अगर पिछले साल की बात करें तो 2023 में बोर्ड ने परीक्षा खत्म होने के 50 दिनों के अंदर ही रिजल्ट जारी कर दिया था. इस बार इस माह के अंत तक रिजल्ट जारी हो सकता है. चलिए जानते हैं कि कैसे रिजल्ट चेक करना है.

  • रिजल्ट चेक सबसे पहले राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं. 
  • होमपेज पर आपको रिजल्ट का लिंक मिलेगा. लिंक पर क्लिक करें
  • अब अपना रोल नंबर और मांगी गई जानकारी डालें और सब्मिट बटन पर क्लिक करें.
  • अब स्क्रीन पर आपको अपना रिजल्ट दिख जाएगा. 
  • रिजल्ट देखने के बाद आप चाहें तो मार्कशीट को डाउनलोड कर सकते हैं.