scorecardresearch

CBSE: 10वीं और 12वीं क्लास में फेल हुए स्टूडेंट्स के पास एक और मौका, सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए 1 जून से भर सकेंगे रजिस्ट्रेशन फॉर्म, यहां देखें प्रोसेस

CBSE Supplementary Exam 2023: 10वीं या 12वीं की परीक्षा में फेल हुए स्टूडेंट्स सीबीएसई बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा देकर पास हो सकते हैं. यह परीक्षा जुलाई 2023 में आयोजित की जाएगी. 

परीक्षा देतीं छात्राएं (फाइल फोटो) परीक्षा देतीं छात्राएं (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • स्टूडेंट्स 1 से 15 जून 2023 तक भर सकते हैं रजिस्ट्रेशन फॉर्म 

  • 300 रुपए लगेगा आवेदन शुल्क 

सीबीएसई 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षा में यदि आप फेल हो गए हैं तो परेशान न हों. सीबीएसई ऐसे स्टूडेंट्स के लिए सप्लीमेंट्री एग्जाम आयोजित करता है. आप यह परीक्षा देकर पास हो सकते हैं. अगर आप यह परीक्षा पास हो चुके हैं और अपने कम नंबर से परेशान हैं तो इस परीक्षा को देकर आप नंबर भी बढ़ा सकते हैं.

यहां करना होगा ऑनलाइन अप्लाई
सीबीएससी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा 2023 में कम अंक हासिल करने वाले या एक या दो विषयों में फेल हुए स्टूडेंट्स सप्लीमेंट्री एग्जाम दे सकते हैं. सीबीएसई बोर्ड सप्लीमेंट्री एग्जाम 2023 में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स को 1 जून से 15 जून 2023 के बीच www.cbse.gov.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरकर अप्लाई करना होगा.

इतना लगेगा शुल्क
सीबीएसई बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा फॉर्म भरने के साथ स्टूडेंट्स को हर सब्जेक्ट के लिए 300 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा. नेपाल के छात्रों को 1000 रुपए व अन्य देशों के स्टूडेंट्स को 2000 रुपए परीक्षा फॉर्म भरने के लिए फीस जमा करनी होगी. जो छात्र 15 जून तक आवेदन नहीं कर सकेंगे, वे 16 और 17 जून को लेट फीस के साथ अप्लाई कर सकेंगे.

जुलाई में होगी यह परीक्षा
सीबीएसई की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार सप्लीमेंट्री एग्जाम या पूरक परीक्षा का आयोजन जुलाई 2023 में किया जाएगा. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में दिए गए सुझाव के अनुसार सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षा का नाम बदलकर पूरक परीक्षा कर दिया है.

ऐसे करें आवेदन
1. ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं.
2. होम पेज पर Online submission List Candidates Supplementary Examination लिंक पर क्लिक करें.
3. सभी जरूरी डीटेल्स भर दें.
4. हार्ड कॉपी डाउनलोड कर फॉर्म सब्मिट कर दें.