scorecardresearch

Sushil Kumar: KBC में 5 करोड़ जीते, शराब-सिगेरट की पड़ी लत, बिजनेस में फेल, पत्नी से झगड़े.. अब मोतिहारी के सुशील कुमार बन गए हैं टीचर

बिहार के मोतिहारी के रहने वाले सुशील कुमार ने साल 2011 में केबीसी में 5 करोड़ रुपए जीतकर सुर्खियों में आए थे. लेकिन कुछ सालों बाद ही उनको शराब और सिगरेट की लत गई. पत्नी से रिश्ते खराब हो गए. लेकिन सुशील कुमार ने फिर वापसी की और अब टीचर बन गए हैं.

KBC Winner Sushil Kumar has become a teacher KBC Winner Sushil Kumar has become a teacher

क्विज रियलिटी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' में 5 करोड़ रुपए जीतने वाले बिहार के सुशील कुमार अब सरकारी टीचर बन गए हैं. उनका सलेक्शन पूर्वी चंपारण में बच्चों को शिक्षा देने के लिए हुआ है. सुशील कुमार मोतिहारी के ही रहने वाले हैं और उन्होंने केबीसी में 5 करोड़ रुपए जीतकर सुर्खियां बटोरी थीं. उसके बाद से वो लगातार जॉब के लिए कोशिश कपर रहे थे. लेकिन अब उनको एक साथ दो-दो सरकारी नौकरी का ऑफर आया है.

टीचर बन गए केबीसी वाले सुशील कुमार-
बिहार लोक सेवा आयोग ने हाल ही में BPSC TRE 2.0 का रिजल्ट जारी किया है. इसके जरिए स्कूल में पढ़ाने वाले टीचरों का चयन किया गया है. इस परीक्षा में सुशील कुमार का चयन 11वीं-12वीं के मनोविज्ञान विषय के टीचर के पद के लिए हुआ है. उनको 119वीं रैंक हासिल हुई है.

इसके साथ ही सुशील कुमार का सलेक्शन बीपीएससी टीचर 6 टू 8 में भी हुआ है. सोशल साइंस विषय के लिए उनको सलेक्ट किया गया है.जिसमें उनकी रैंक 1692 है.

साल 2011 में सुशील कुमार ने जीता था 5 करोड़-
मोतिहारी में हनुमानगढ़ के सुशील कुमार ने साल 2011 में केबीसी-5 में 5 करोड़ रुपए जीते थे. केबीसी में आने के बाद सुशील कुमार अचानक सुर्खियों में आ गए थे. केबीसी में आने से पहले सुशील कुमार ने साल 2007 में मनरेगा में कंप्यूटर ऑपरेटर के तौर पर नौकरी की थी. लेकिन इस शो में आने के बाद उनकी जिंदगी बदल गई. हर कोई उनको पहचानने लगा. जहां जाते थे, लोग उनको घेर लेते थे. लेकिन धीरे-धीरे उनकी जिंदगी में एक बार फिर चुनौतियां आने लगी.

सिगरेट और शराब की लग गई थी लत-
केबीसी से सुर्खियां बोटरने वाले सुशील कुमार के लिए साल 2015-16 का समय सबसे चुनौतीपूर्ण रहा. वो लोकल सेलिब्रिटी बन गए थे. लगातार कार्यक्रमों में शामिल हो रहे थे. लेकिन इस दौरान वो पढ़ाई से दूर हो रहे थे. इसके बाद सुशील कुमार ने कई बिजनेस किया. लेकिन हर बार उनको नुकसान उठाना पड़ता था. इस दौरान वो दिल्ली में जेएनयू के स्टूडेंट्स से मिले. उनके साथ बैठना-उठना होने लगा.
धीरे-धीरे सुशील कुमार सिरेगट और शराब की तरफ बढ़ गए. वो लगातार इसमें डूबते चले गए. पता भी नहीं चला कि कब उनको सिगरेट और शराब की लत लग गई. इसके चलते उनकी पत्नी से भी अनबन होने लगी.

फिर पढ़ाई की तरफ लौटे सुशील-
इस दौरान सुशाील कुमार ने मुंबई में डायरेक्टर बनने गए. लेकिन वहां भी उनका मन नहीं लगा और वो वापस लौट आए. लेकिन साल 2016 में उन्होंने शराब छोड़ दी. आखिरी बार सुशील ने उसी साल शराब पी थी. धीरे-धीरे सिगरेट भी छूट गई. इसके बाद सुशील कुमार अपनी पढ़ाई की तरफ लौटे और अब वो टीचर बन गए हैं.

ये भी पढ़ें: