scorecardresearch

कल है UPTET 2021 की परीक्षा, जानें कैसे आखिरी दिन कैसे कर सकते हैं रिवीजन

यह सुझाव दिया जाता है कि परीक्षार्थी आज पर्याप्त आराम करें और जितना हो सके मन को शांत रखें. परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने और वांछित UPTET परिणाम प्राप्त करने के लिए मन का शांत रहना जरूरी है.

UPTET 2021 UPTET 2021
हाइलाइट्स
  • परिक्षा की एक रात पहले मन को शांत और एकाग्र रखें

  • बीते सालों का टेस्पेट पर पढ़ना ना भूलें

उत्तर प्रदेश बोर्ड ऑफ बेसिक एजुकेशन कल यानी 23 जनवरी को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा या यूपीटीईटी 2021 आयोजित करेगा. उम्मीदवार यूपीटीईटी प्रवेश पत्र 2021 को आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद, परीक्षा के समय और स्थान सहित सारी डिटेल को ध्यान से पढ़ें.

परीक्षा का समय
उम्मीदवार को ध्यान रखें कि दोनों पेपरों के लिए परीक्षा का समय अलग-अलग है. UPTET 2021 का पेपर 1 सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा. इसी तरह पेपर 2 दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक होगा. एडमिट कार्ड में रिपोर्टिंग समय दिया होता है जिसके अंदर उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना चाहिए.

परीक्षा से एक रात पहले वाले टिप्स
परीक्षा में जाने के लिए केवल कुछ घंटे ही बचे हैं. तो चलिए आपको इसे जुड़े कुछ टिप्स बताते हैं. 

  • UPTET के पिछले तीन साल के पेपर पर गौर से नज़र डालें. इससे प्रदर्शन का विश्लेषण करने और परीक्षा के लिए उनकी तैयारी के स्तर को जानने में मदद मिलेगी. उम्मीदवारों को यह ध्यान रखना चाहिए कि पेपर इस तरह से तैयार किया गया है जिससे शिक्षकों के रूप में उनकी सामान्य क्षमता और विशेषज्ञता का मूल्यांकन किया जा सके.
  • बाल विकास और शिक्षाशास्त्र के लिए, राष्ट्रीय पाठ्यचर्या प्रणाली 2005 के आसपास की प्रशनों पर अधिक जोर देना चाहिए. इसके अलावा, शिक्षार्थी से संबंधित समस्याओं, विशिष्ट कोचिंग गतिविधियों, मास्टरिंग सिद्धांतों आदि पर भी नजर डाल लें.
  • भाषाओं को संशोधित करते समय, उम्मीदवार को व्याकरण, शब्दावली और समझ पर अधिक जोर देना चाहिए. इस भाग की बेहतर समझ रखने के लिए, उम्मीदवारों को पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को जरूर पढ़ना चाहिए. 
  • कम से कम एक बार मॉक टेस्ट जरूर दें, क्योंकि इससे परीक्षार्थियों को समय प्रबंधन के बारे में पता करने में मदद मिलेगी. इसके अलावा आप ये भी जान सकेंगे कि कहीं यूपीटीईटी पाठ्यक्रम 2021 कोई टॉपिक छूट तो नहीं रहा है. टॉपर्स टाइमर सेट करके मॉक टेस्ट का प्रयास करना पसंद करते हैं.
  • इंवॉरमेंटल स्टडी की पढ़ाई के बीना को UPTET 2021 की तैयारी अधूरी है. इसलिए, नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों, जैव विविधता के संरक्षण, पर्यावरण अनुसंधान के महत्व, उपभोक्ता संरक्षण, त्योहारों, घर की इमारतों आदि के आसपास के मुद्दों पर जोर देने की सलाह दी जाती है.

परीक्षा से पहले दिमाग को करें शांत
यह सुझाव दिया जाता है कि परीक्षार्थी आज पर्याप्त आराम करें और जितना हो सके मन को शांत रखें. परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने और वांछित UPTET परिणाम प्राप्त करने के लिए मन का शांत रहना जरूरी है. उन्हें परीक्षा दिशानिर्देशों से गुजरना चाहिए जिनका कल पालन करने की आवश्यकता है. सभी COVID-19 संबंधित दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए.