scorecardresearch

फ्रेशर्स को नौकरी के अनेकों मौके देते हैं ये कोर्स, देखें टॉप प्रोग्रामों की लिस्ट...

top programs : आज हर कोई पढ़ लिख कर अपनी पंसद की नौकरी करना चाहता है ... साथ ही शानदार पैकेज भी चाहता है, ऐसे कई कोर्सेस हैं जिन्हें करने के बाद आप शानदार पैकैज तो उठाएंगे ही साथ ही आपके फ्रेशर होने का भी इन पर कोई फर्क नहीं पड़ता

courses which increase job opportunities for freshers courses which increase job opportunities for freshers
हाइलाइट्स
  • भारत में एक बड़े डेटा डेवलपर की फ्रेशर सैलेरी  7.4 एलपीए के बीच है. 

  •  प्रोडक्ट मैनेजमेंट की भारत में सैलेरी दूसरे जॉब  से लगभग 246% ज्यादा है.

देश में बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या है, देश के युवाओं को पढ़ाई पूरी करने के बाद भी जॉब नहीं मिल पाती है , ऐसे में कुछ ऐसे कोर्सेस के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए जो फ्रेशर को रोजगार के मौके देते हैं. आइए जानते हैं कि भारत में फ्रेशर्स के लिए रोजगार का मौका बढ़ाने वाले कोर्सेस के बारे में.  

ब्लॉकचैन में सर्टिफिकेशन

आज कल डिजिटल रोजगार आईटी उद्योग में तेजी से बढ़ रहा है, ऐसे में ब्लॉकचेन सबसे तेजी से बढ़ने वाले रोजगार दिलाने वाला कोर्स है.  इस क्षेत्र में नौकरियां  भी 2,000-6,000% के दर से बढ़ी हैं.  नतिजतन  ब्लॉकचेन डेवलपर की सैलेरी भी कन्वेंशनल डेवलपर्स के मुकाबले में 50-100% ज्यादा हैं. 

पीजी इन प्रोडक्ट मैनेजमेंट

दुनिया भर में  इस प्रोफाइल की मांग बढ़ी है. प्रोडक्ट मैनेजमेंट के नाम से जाने जाने वाले इस प्रोफेशन से आप जरूर वाकिफ होंगे.  सिर्फ लिंक्डइन पर इस प्रोफाइल में  20,000+ नौकरियों  हैं, जो देश से बाहर और देश में हैं. बता दें कि  प्रोडक्ट मैनेजमेंट की भारत में सैलेरी दूसरे जॉब  से लगभग 246% ज्यादा है.

प्रोफेशनल ग्रेजुएट प्रोग्राम इन बायोटेक्नोलॉजी

बायोटेक्नोलॉजी उन युवाओं के बीच सबसे पंसदीदा करियर विकल्प है  जो साइंस के नए पहलुओं से वाकिफ हैं, औऱ आगे उनका पता लगाने में दिलचस्पी रखते हैं. 

पीजीपी इन बिजनेस एनालिटिक्स एंड बिग डेटा

डेटा के फिल्ड में 2019 में  नौकरियों में 46% की बढ़ोत्तरी देखी गई हैं. इसके बावजूद भारत में अगस्त 2020 के आखिर तक बिग डेटा में 93,000 नौकरियां खाली पाई गी. बता दें कि भारत में एक बड़े डेटा डेवलपर की फ्रेशर सैलेरी  7.4 एलपीए के बीच है.