scorecardresearch

UGC NET Result 2023: अगले सप्ताह जारी हो सकता है UGC NET का परिणाम, जानें कैसे कर सकेंगे चेक

यूजीसी नेट की परीक्षा दिसंबर 2022 में आयोजित की गई थी. जिसमें करीब कुल 8,34,537 अभ्यर्थी शामिल हुए थे. इस परीक्षा की पहली आंसर-की भी जारी कर दी गई है.

UGC NET 2023 Result UGC NET 2023 Result
हाइलाइट्स
  • बेवसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर देख सकेंगे

यूजीसी नेट 2023 (UGC NET) परीक्षा के परिणाम जल्द ही जारी हो सकते हैं. नेट परीक्षा के परिणाम जारी होने के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की बेवसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर देख सकेंगे. एनटीए एग्जाम की आंसर-की को जारी कर चुका है. इसके साथ ही एग्जाम से संबंधित गलत प्रश्नों पर ऑब्जेक्शन भी लिया जा चुका है. ऑब्जेक्शन दर्ज होने के बाद से ही अभ्यर्थी रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि, रिजल्ट को लेकर यूजीसी की तरफ से अभी तक किसी तरह की घोषणा नहीं की गई है. 

एनटीए यूजीसी नेट 2023 का रिजल्ट जारी करने के साथ ही फाइनल आंसर की भी जारी करेगा. वहीं नेट और जेआरएफ के रिजल्ट की लिस्ट अलग से जारी करेगा. बता दें कि यूजीसी नेट की परीक्षा को पास करना उन अभ्यर्थियों के लिए जरूरी होता है, जो किसी भी यूनिवर्सिटी या कॉलेज में निकलने वाली असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं. 

663 केंद्रों में आयोजित हुई थी UGC NET की परीक्षा
UGC NET दिसंबर 2022 सत्र की परीक्षा देश भर के 663 केंद्रों में आयोजित की गई थी. जिसमें कुल 8,34,537 अभ्यर्थी शामिल हुए थे. UGC NET दिसंबर 2022 सत्र की परीक्षा को 21 फरवरी से 16 मार्च 2023 तक आयोजित की गई थी. UGC NET परीक्षा के दौरान सेंटर पर कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया गया था.  

ऐसे चेक कर सकेंगे यूजीसी नेट का रिजल्ट

  • यूजीसी नेट का रिजल्ट का रिजल्ट चेक करने के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर ugcnet.nta.nic.in पर जाना होगा. 
  • इसके बाद पेज पर दिखाई दे रहे रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा. 
  • फिर पर्सनल डिटेल्स इंटर कर सबमिट करना होगा. 
  • डिटेल्स सबमिट करने के बाद यूजीसी नेट का रिजल्ट सामने आ जाएगा. 
  • इसके बाद यूजीसी नेट रिजल्ट को डाउनलोड करके अपने पास रख लें.