scorecardresearch

UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 16 फरवरी से, चीटिंग करते पकड़े गए तो लगेगा NSA

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2023 में नकल पर नकेल कसने के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) अपनी तरफ से तैयारी पूरी कर ली है. इसके साथ ही परीक्षा के दौरान नकल करने या कराते हुए पकड़े जाने पर क्या कार्रवाई की जाएगी इसकी भी घोषणा कर दी है.

UP Board Exam 2023 UP Board Exam 2023
हाइलाइट्स
  • यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 में शामिल होंगे कुल 58 लाख से अधिक छात्र-छात्रा

  • परीक्षा हॉल में लगेंगे सीसीटीवी कैमरा

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2023 16 फरवरी से शुरू होने जा रही है. इस बार की परीक्षा में नकल पर नकेल कसने के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) कई व्यापक इंतजाम किए है. परिषद की तरफ से पूरी तैयारी की जा रही है कि यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 को नकलविहीन संपन्न कराया जाए. इसको लेकर परिषद ने हाल ही में समीक्षा बैठक भी की. यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 परीक्षा को नकल विहीन बनाने के लिए कई गाइडलाइन जारी की है. 

नकल करते पकड़े गए तो होगी ये कार्रवाई

  • परीक्षा के दौरान नकल करते हुए पाए जाने पर परीक्षार्थी के ऊपर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत कार्रवाई की जाएगी. परिषद के मुताबिक इसे परीक्षा केंद्र के व्यवस्थापक, कक्ष निरीक्षक या किसी अन्य व्यक्ति पर भी लगाया जा सकता है. 
  • यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 में नकल करते या नकल कराते हुए पकड़े जाने पर उनकी संपत्तियों को कुर्क किया जाएगा. 
  • इस बार के बोर्ड परीक्षा में एसटीएफ की तरफ से परीक्षा केंद्र को लेकर दिए गए रिपोर्ट के आधार पर बनाया गया है. जिनकी संख्या 8752 है. 
  • यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 में नकल पर नकेल कसने के लिए परीक्षा के दौरान निगरानी करने के लिए सीसीटीवी कैमरा की व्यवस्था की गई है. इन सीसीटीवी कैमरों में वॉयस रिकॉर्डर भी इंस्टॉल किए गए है. 
  • जिन स्कूलों में परीक्षा के दौरान निगरानी करने के लिए सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा होगा, वहां उनके पास के किसी सीसीटीवी वाले स्कूल में परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा. 

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 में इतने छात्र होंगे शामिल
यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 परीक्षाओं का आयोजन 16 फरवरी से होने वाला है. इस साल की परीक्षा में शामिल होने के लिए कुल 58 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने फॉर्म भरे हैं. यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 हाई स्कूल यानी कक्षा 10 की परीक्षाएं 16 फरवरी से 3 मार्च तक चलेंगी. इसमें 31.6 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे. इसी तरह इंटरमीडिएट यानी कक्षा 12 की परीक्षाएं 16 फरवरी से 4 मार्च तक चलेगी. जिसमें 27.5 लाख छात्र-छात्राएं शामिल होंगे.