scorecardresearch

UPSC CDS 2 Exam 2023: यूपीएससी की सीडीएस परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, रजिस्ट्रेशन करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

UPSC CDS Exam: यूपीएससी सीडीएस परीक्षा के लिए 16 मई से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए है. योग्य उम्मीदवार 6 जून 2023 तक इसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इस वर्ष 349 पदों के लिए सीडीएस की परीक्षा होगी.

UPSC CDS 2 Exam 2023 Notification UPSC CDS 2 Exam 2023 Notification
हाइलाइट्स
  • यूपीएससी सीडीएस पदों के लिए आवेदन शुरू

  • 6 जून तक उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन

UPSC CDS Exam: भारतीय सेना में अफसर बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. संघ लोक सेवा आयोग(UPSC) ने गेजुएशन कर चुके या फाइनल ईयर में पढ़ रहे उम्मीदवारों के लिए UPSC CDS का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जिसके लिए छात्र 6 जून तक आवेदन कर सकते हैं. 349 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं. अधिक जानकारी के लिए आप यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइड पर जा सकते हैं.

यूपीएससी सीडीएस परीक्षा 2023 के लिए आयुसीमा

भारतीय सेना में अफसर बनने के लिए संघ लोक सेवा आयोग आयुसीमा निर्धारित कर दी है. संयुक्त परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को उम्र 20 से 24 साल की बीच होनी चाहिए. ऑनलाइन आवेदन के बाद सिंतबर के महीने में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

UPSC CDS II Exam 2023 Eligibility

Indian Military Academy(IMA) और Officers Training Academy (OTA) के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी विषय में गेजुएट होना चाहिए. Air Force Academy (AFA) के पदों के लिए आवेदन किसी भी विषय में गेजुएशन के अलावा 10+2 में Physics और Math विषय से पास होना चाहिए. इसके अलावा Indian Naval Academy के लिए उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए.

किस विभाग में कितनी वैकेंसी है

Indian Military Academy(IMA) में 100 पद, Indian Naval Academy में 32 पद, Air Force Academy में 32 पोस्ट और Officers Training Academy (OTA) में 185 पद हैं. 

UPSC CDS II 2023 Exam Fee

यूपीएससी सीडीएस 2023 के परीक्षा के लिए आवेदन 16 मई को शुरू हो गए है. इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क देना होगा. सामान्य/ओबीसी/ईडब्लूएस वर्ग के उम्मीदवार को आवेदन करते समय 200 रुपए का शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा. जिसके बाद ही वह परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों इस परीक्षा के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा.