scorecardresearch

US Student Visa: गुड न्यूज! अमेरिका ने नई वीजा सेवा का किया ऐलान, अब पढ़ाई के साथ उसी क्षेत्र में नौकरी भी कर सकेंगे भारतीय छात्र, जानिए कैसे 

अभी तक छात्रों को पढ़ाई के दौरान छोटे-मोटे कामों से संतोष करना पड़ता था. स्टूडेंट्स कई बार किसी रेस्तरां, होटल या फूड चेन कंपनी में काम कर लेते हैं, ताकि उनके खर्चे निकल जाएं. प्रीमियम प्रोसेसिंग की शुरुआत से अब फायदा मिलेगा.

अमेरिका में पढ़ाई के साथ छात्रों को नौकरी करने का मौका मिलेगा. (फोटो ट्विटर) अमेरिका में पढ़ाई के साथ छात्रों को नौकरी करने का मौका मिलेगा. (फोटो ट्विटर)
हाइलाइट्स
  • अब स्टूडेंट्स अपने फील्ड से जुड़े क्षेत्र में नौकरी के लिए कर पाएंगे अप्लाई 

  • कुछ कैटेगरी के लिए फेज-वाइज प्रीमियम प्रोसेसिंग की हुई शुरुआत

अमेरिका में जाकर पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है. जी हैं. यूएस ने इंटरनेशनल स्टूडेंट्स की कुछ कैटेगरी के लिए इंप्लॉयमेंट ऑथराइजेशन एप्लिकेशन के लिए प्रीमियम प्रोसेसिंग की शुरुआत करने का ऐलान किया है. इस कदम से अमेरिका में एफ वन वीजा पर बड़ी संख्या में पढ़ने गए भारतीय छात्रों को फायदा होगा. भारतीय छात्र अपने कोर्स से जुड़े क्षेत्र में सीधे तौर पर अस्थायी नौकरी के लिए अप्लाई कर पाएंगे.एफ वन वीजा अमेरिका में पढ़ाई के लिए दिया जाता है. 

इनको मिलेगा फायदा 
यूएस सिटीजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज ने STEM (साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथ्स) फील्ड या इससे जुड़े फील्ड के इंटरनेशनल स्टूडेंट्स को OPT (ऑप्शनल प्रैक्टिकल ट्रेनिंग) के एप्लिकेशन के लिए प्रीमियम प्रोसेसिंग का ऐलान किया है. कुछ कैटेगरी के लिए फेज-वाइज प्रीमियम प्रोसेसिंग की शुरुआत 6 मार्च 2023 से हो गई है. इसके अलावा अन्य कैटेगरी के लिए प्रोसेसिंग की शुरुआत 3 अप्रैल से होने वाली है. 

इमिग्रेशन होगा आसान
यूएससीआईएस के निदेशक यूआर एम जदाउ का कहना है कि एफ-1 छात्रों को प्रीमियम प्रोसेसिंग के साथ ही ऑनलाइन फाइलिंग और इमीग्रेशन में भी फायदा दिया जाएगा. ऑनलाइन फाइलिंग में आसानी के अलावा कुछ F-1 स्टूडेंट्स के लिए प्रीमियम प्रोसेसिंग की उपलब्धता कई सारे इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए इमिग्रेशन को आसान बनाएगी. उन्होंने कहा कि ऑनलाइन फाइलिंग में हो रहा विस्तार यूएससीआईएस के लिए प्राथमिकता है, क्योंकि हम ऑपरेशनल क्षमता को बढ़ा रहे हैं. इसके जरिए स्टेकहोल्डर्स, आवेदकों समेत उन सभी लोगों को फायदा होगा, जिनके लिए हम काम करते हैं.

स्टूडेंट्स के पास ऑप्शन होगा
अब स्टूडेंट्स के पास ऑप्शन होगा कि वे अपने फील्ड से जुड़े क्षेत्र में ही नौकरी के लिए अप्लाई कर पाएं. अभी तक छात्रों को पढ़ाई के दौरान छोटे-मोटे कामों से संतोष करना पड़ता था. स्टूडेंट्स कई बार किसी रेस्तरां, होटल या फूड चेन कंपनी में काम कर लेते हैं, ताकि उनके खर्चे निकल जाएं. 

भारत में अमेरिका के वीजा की वेटिंग काफी लंबी 
भारत में अमेरिका का वीजा पाने का इंतजार कर रहे लोगों की संख्या काफी ज्यादा है. यही वजह है कि अमेरिका की सरकार भी कई कदम उठा रही है, जिससे बैकलॉग की समस्या का समाधान किया जा सके. इसके लिए अमेरिका की सरकार भारत में अपने स्टाफ को बढ़ाने और अन्य देशों के अधिकारियों और कर्मचारियों को ऑनलाइन तरीके से भारत के काम निपटाने में लगा रही है.