scorecardresearch

UP Police Vacancy 2023: उत्‍तर प्रदेश में 5 साल बाद निकली सिपाही भर्ती...आयु सीमा में 3 साल की छूट, ये सभी लोग कर सकते हैं अप्लाई

यूपी में पिछली पुलिस भर्ती 16 नवंबर 2018 को हुई थी. इस तरह इन 5 सालों के दौरान पुलिस में कोई भर्ती न होने के चलते प्रदेश के लाखों युवा इस आयु सीमा से बाहर जा चुके हैं. काफी समय से मांग के बाद सरकार ने इस पर छूट देने का फैसला किया है.

UP police Vacancy (Representative Image)
UP police Vacancy (Representative Image)

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती को लेकर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बड़ा एलान किया है. इसके तहत अब उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती में आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर युवाओं को आयु सीमा में तीन साल की छूट मिलेगी. उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को राज्य में पुलिस कांस्टेबल (Uttar Pradesh Police Recruitment) नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आयु में तीन साल की छूट की घोषणा की है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में एक आदेश जारी किया और अधिकारियों को 60,244 पुलिस कांस्टेबलों की भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आयु में छूट प्रदान करने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया.

फैसले की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, ''आपकी सरकार युवाओं के हितों और उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. यूपी पुलिस में रिजर्व सिविल पुलिस के पद के लिए चल रही भर्ती प्रक्रिया में सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में तीन साल की छूट देने का निर्णय लिया गया है."

काफी समय से हो रही थी मांग
23 दिसंबर को प्रकाशित लेटेस्ट भर्ती अधिसूचना के अनुसार, 60,244 कांस्टेबल रिक्तियों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 22 वर्ष थी. काफी समय से उम्मीदवार और साथ ही सत्तारूढ़ बीजेपी और विपक्ष के राजनीतिक नेता, मुख्य रूप से पिछले दो वर्षों में COVID-19 महामारी के प्रभाव का हवाला देते हुए ऊपरी आयु सीमा में छूट की मांग कर रहे थे. मंगलवार को सीएम कार्यालय से जारी एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, ''मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रमुख सचिव (गृह विभाग) को निर्देश दिया है कि इस बार पुलिस भर्ती में सभी वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में तीन साल की छूट दी जाए.''

उम्र में छूट के लिए दबाव बनाने के लिए जेवर (गौतम बौद्ध नगर) विधायक धीरेंद्र सिंह और अनूपशहर (बुलंदशहर) विधायक संजय शर्मा ने मंगलवार को राज्य की राजधानी में मुख्यमंत्री से मुलाकात की. यह मांग राष्ट्रीय लोक दल समेत विपक्षी दलों ने भी उठाई है, जिसने हाल ही में इस मामले पर एक सार्वजनिक अभियान शुरू किया है. आरक्षित वर्ग को नियम के मुताबिक, आयु सीमा में छूट दी गई है. भर्ती का नोटिफिकेशन आने के बाद ओवरएज हुए अभ्‍यर्थी हाईकोर्ट पहुंचे थे. हालांकि इस मामले की सुनवाई छुट्टियों के बाद होनी थी.

कब तक कर सकते हैं अप्लाई
पुलिस सेवा में 60,244 रिक्तियों में से 24,102 रिक्तियां अनारक्षित हैं, 6,024 आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए, 16,262 अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए, 12,650 अनुसूचित जाति के लिए और 1,204 अनुसूचित जनजाति के लिए हैं. साथ ही कुल पदों में से 20 फीसदी पद महिलाओं के लिए आरक्षित किये गये हैं. आवेदन प्रक्रिया 27 दिसंबर से शुरू होकर 16 जनवरी तक चलेगी. यह भर्ती 2018 के बाद पहली पुलिस भर्ती है. ऐसे में जो युवक 2018 में 18 साल या 19 साल के थे, वो 2023 आते आते ओवरएज हो गए. ऐसे में 5 साल बाद आये मौके को हाथ से निकलता देखकर इन युवाओं ने सीएम से लेकर कोर्ट तक गुहार लगाई थी. 27 दिसंबर से भर्ती प्रक्रिया शुरू हो रही है.  आप uppbpb.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.