scorecardresearch

Uttar Pradesh Police Recruitment: पहचान के साथ व्यवहार पर भी होगी नजर! UP में सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए बनाए गए दो कंट्रोल रूम

Uttar Pradesh Police Recruitment: पहचान के साथ इसबर व्यवहार पर भी नजग रखी जाएगी. भर्ती बोर्ड ने इसके लिए इंतजाम किए हैं. परीक्षा में किसी भी प्रकार से गड़बड़ी रोकने के लिए इस बार दो कंट्रोल रूम बनाए गए हैं.

UP police Vacancy (Representative Image) UP police Vacancy (Representative Image)
हाइलाइट्स
  • बड़े स्तर पर होगी सिपाही भर्ती 

  • हर तरह की गड़बड़ी को रोका जाएगा 

उत्तर प्रदेश में बड़े स्तर पर सिपाही भर्ती होने वाली है. इसी को देखते हुए सुरक्षा बंदोबस्त भी अच्छे कर दिए गए हैं. भारती बोर्ड ने दो कंट्रोल रूम पहली बार तैयार किए हैं. इसमें रियल टाइम मॉनिटरिंग हो सकेगी. इनकी मदद से परीक्षा पहचान के अलावा उनके बिहेवियर पर भी नजर रखी जाएगी. यह दोनों कंट्रोल रूम उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड में बनाए गए हैं जहां से केंद्रों की सीधी मॉनिटरिंग की जाएगी. 

बड़े स्तर पर होगी सिपाही भर्ती 

जानकारी के मुताबिक, यूपी में चुनाव से पहले बड़े स्तर पर सिपाही भर्ती की जा रही है. इसमें 62,244 पदों पर होने वाली भर्ती के लिखित परीक्षा में 48,17,441 अभ्यर्थी हिस्सा लेने वाले हैं. उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में इसके लिए 2,377 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. 17 और 18 फरवरी को दो-दो पालियों में परीक्षा आयोजित की जाएगी. 

हर तरह की गड़बड़ी को रोका जाएगा 

भर्ती बोर्ड ने परीक्षा में किसी भी प्रकार से गड़बड़ी रोकने के लिए इस बार दो कंट्रोल रूम बनाए गए हैं. पहले कंट्रोल रूम में सीधे परीक्षा केंद्रों पर लगे सीसीटीवी से रियल टाइम मॉनिटरिंग की जाएगी. जिसकी लाइफ फीड सीधे कंट्रोल रूम को मिलेगी. इसके अलावा उन्हें अपने पहचान पत्र को कमरे में दिखाना होगा. 

नहीं होगी फर्जी भर्ती

एक दूसरा कंट्रोल रूम भी बनाया गया है. इस कंट्रोल रूम से अभ्यर्थी के व्यवहार पर नजर रखी जाएगी. इसके साथ उनके परीक्षा देने के समय और एक्टिविटी को भी रिकॉर्ड किया जाएगा. ऐसा इसलिए भी किया जा रहा है कि किसी भी तरीके से फर्जी भर्ती ना हो सके.

इसे लेकर भर्ती बोर्ड की डीजी रेणुका मिश्रा ने बताया कि इस बार दो कंट्रोल रूम बनाए गए हैं जहां पर पूरी तरीके से भर्ती को मॉनिटर किया जाएगा किसी प्रकार की किसी को दिक्कत ना हो. ऐसे में दोनों कंट्रोल रूम उत्तर प्रदेश भारती बोर्ड से सीधा मॉनिटर किए जाएंगे.