scorecardresearch

Bihar Lok Sabha Election Phase 4: लोकसभा चुनाव के चौथे फेज में बिहार की 5 सीटों पर वोटिंग, जानें किसके बीच है मुकाबला

Bihar Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण की वोटिंग 13 मई को वोट डाले जाएंगे. इस चरण में बिहार की 5 लोकसभा सीटों मुंगेर, बेगूसराय, दरभंगा, समस्तीपुर और उजियारपुर में वोटिंग होगी. इस फेज में दिग्गज लीडर गिरिराज सिंह, नित्यानंद राय और जेडीयू लीडर ललन सिंह मैदान में हैं.

Nitish Kumar, Lalan Singh and Vijay Kumar Sinha (Photo/PTI) Nitish Kumar, Lalan Singh and Vijay Kumar Sinha (Photo/PTI)

लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे फेज की वोटिंग 13 मई को होगी. इस चरण में बिहार की 5 सीटों पर वोटिंग होगी. इसमें मुंगेर, बेगूसराय, दरभंगा, समस्तीपुर और उजियारपुर लोकसभा सीटें शामिल हैं. इन सीटों पर कुल 55 उम्मीदवार मैदान में हैं. इसमें से 7 उम्मीदवार निर्दलीय हैं. बिहार में एनडीए गठबंधन (NDA Alliance) में BJP, JDU, HAM, LJP(R) और RLSP शामिल हैं. जबकि इंडिया गठबंधन (INDIA Alliance) में RJD, Congress और VIP के अलावा वाम दल शामिल हैं. चलिए आपको चौथे फेज की सीटों के बारे में बताते हैं.

मुंगेर लोकसभा सीट-
मुंगेर लोकसभा सीट से एनडीए की सहयोगी जेडीयू ने राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह को उम्मीदवार बनाया है. ललन सिंह ने साल 2019 आम चुनाव में जीत दर्ज की थी. जबकि आरजेडी ने इस सीट से बाहुबली अशोक महतो की पत्नी अनीता देवी को मैदान में उतारा है. पिछले चुनाव में ललन सिंह ने बाहुबली अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी को हराया था.

बेगूसराय लोकसभा सीट-
कभी कांग्रेस का गढ़ रही बेगूसराय लोकसभा सीट पर इंडिया गठबंधन की तरफ से सीपीआई के अवधेश कुमार राय उम्मीदवार हैं. सीपीआई उम्मीदवार को कांग्रेस पार्टी का समर्थन है. जबकि बीजेपी ने मौजूदा सांसद गिरिराज सिंह को मैदान में उतारा है. इस सीट पर भूमिहारों का दबदबा है. इस सीट पर 16 फीसदी भूमिहार है. जबकि 14 फीसदी मुस्लिम और 8 फीसदी यादव हैं.

सम्बंधित ख़बरें

दरभंगा लोकसभा सीट-
दरभंगा लोकसभा सीट पर 15 सालों से बीजेपी का कब्जा है. बीजेपी ने इस बार इस सीट से मौजूदा सांसद गोपाल जी ठाकुर को मैदान में उतारा है. जबकि इंडिया गठबंधन की तरफ से आरजेडी ने ललित कुमार यादव को उम्मीदवार बनाया है. साल 2019 आम चुनाव में गोपाल जी ठाकुर ने आरजेडी लीडर अब्दुल बारी सिद्दीकी को बड़े अंतर से हराया था.

समस्तीपुर लोकसभा सीट-
पिछले 10 साल से समस्तीपुर लोकसभा सीट पर लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) का कब्जा है. इस बार एलजेपी टूट गई है. एनडीए सहयोगी के तौर पर चिराग पासवान ने शांभवी चौधरी को इस सीट से उम्मीदवार बनाया है. शांभवी चौधरी मंत्री अशोक चौधरी की बेटी हैं. जबकि इंडिया गठबंधन की तरफ से कांग्रेस ने सन्नी हजारी को उम्मीदवार बनाया है. सन्नी हजारी जेडीयू मंत्री महेश्वर हजारी के बेटे हैं.

उजियारपुर लोकसभा सीट-
उजियारपुर लोकसभा सीट से एनडीए की तरफ से बीजेपी ने केंद्रीय राज्यमंत्री नित्यानंद राय को उम्मीदवार बनाया है. जबकि आरजेडी की तरफ से आलोक कुमार मेहता मैदान में हैं. साल 2009 में सीट अस्तित्व में आने के बाद से इस सीट पर एनडीए का कब्जा रहा है. पिछले 10 साल से बीजेपी के नित्यानंद राय सांसद हैं.

ये भी पढ़ें: