scorecardresearch

लोकसभा चुनाव 2024

Lok Sabha Election (file photo PTI)

बिहार में 5... यूपी में 8... कुल 89 सीटों पर दूसरे चरण में चुनाव... जानें किस पार्टी से कौन हैं उम्मीदवार

24 अप्रैल 2024

Lok Sabha Elections 2024: दूसरे चरण के लोकसभा चुनाव में कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर है. इसमें सबसे बड़ा नाम राहुल गांधी का है. अरुण गोविल, हेमा मालिनी, शशि थरूर के भाग्य का फैसला भी दूसरे फेज के चुनाव में होना है. इलेक्शन कमीशन ने पूरी तैयारी कर ली है. 

Election 2024 Updates: चुनाव प्रचार में जुटे सितारे, देखें और भी चुनावी खबरें

24 अप्रैल 2024

26 अप्रैल यानि शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान होना है. 6 बजे दूसरे चरण के प्रचार का शोर थम चुका है लेकिन पिछले दो दिनों से देशभर में चुनावी सरगर्मी अपने चरम पर नजर आई. क्या आम उम्मीदवार और क्या बॉलीवुड के स्टार, सभी ने चुनाव प्रचार में खुद को झोंक दिया. बीजेपी ने हिमाचल गर्ल कंगना रनौत को प्रचार के लिए राजस्थान के रण में उतारा तो वहीं ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी चुनाव से पहले कान्हा की नगरी में घूम-घूम कर वोटर्स से मिलीं.

Damoh Lok Sabha Seat

पिछले 35 सालों से भगवा का कब्जा... क्या बीजेपी के मजबूत किले में कांग्रेस लगा पाएगी सेंध ? जानिए दमोह सीट का समीकरण

24 अप्रैल 2024

Damoh Lok Sabha Seat: दमोह लोकसभा सीट से इस बार कांग्रेस के 2 पूर्व विधायक आमने सामने होंगे. ठीक पढ़ा आपने कांग्रेस के 2 पूर्व विधायक. हालांकि एक ने 2020 में भाजपा का दामन थाम लिया था तो वहीं दूसरे कांग्रेस के साथ ही बने रहे. हालांकि चर्चा उनके नाम की भी हो रही थी कि वे भी बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. बात कर रहे हैं राहुल सिंह लोधी और तरवर सिंह लोधी की. दोनों 2024 के लोकसभा चुनाव में ताल ठोक रहे हैं.

Pashchim Champaran Lok Sabha Seat

जीत का चौका मारेगी बीजेपी या सेंध लगाएगी कांग्रेस, जानें पश्चिम चंपारण लोकसभा सीट का इतिहास

24 अप्रैल 2024

Lok Sabha Election 2024: West Champaran पहले बेतिया संसदीय क्षेत्र के अंदर आता था. पहले यह कांग्रेस का गढ़ हुआ करता था लेकिन अब ये बीजेपी का अभेद्य किला बन गया है. यहां से बीजेपी सांसद डॉ. संजय जायसवाल जीत का चौका मारने की फिराक में हैं तो वहीं कांग्रेस ने बेतिया के पूर्व विधायक मदन मोहन तिवारी को मौका देकर ब्राह्मण कार्ड खेला है.

मथुरा में बीजेपी प्रत्याशी हेमा मालिनी ने किया रोड शो, 'ड्रीमगर्ल' को देखने उमड़ी भीड़

24 अप्रैल 2024

मथुरा में बीजेपी प्रत्याशी हेमा मालिनी ने रोड शो किया. BMW गाड़ी के सन रूफ से बाहर निकल कर हेमा मालिनी ने लोगों का हाथ हिलाकर अभिनंदन किया. उन्होंने हाथों में गदा ले रखी थी. भारी भीड़ के बीच लोगों ने हेमा मालिनी का जोरदार स्वागत किया.

NPP candidate Agatha Sangma shows her identification card at a polling station in Meghalaya (Photo/ PTI)

वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो कोई बात नहीं! ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड

24 अप्रैल 2024

Voter ID Card Online Download: वोटर आईडी कार्ड घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए. इसकी मदद से आप अपने मोबाइल पर वोटर आईडी डाउनलोड कर सकते हैं. Voter Helpline App से भी वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है.

Chittorgarh Lok Sabha Seat

चित्तौड़गढ़ सीट पर 10 साल से बीजेपी का कब्जा, जानें जातीय समीकरण और इतिहास

24 अप्रैल 2024

Lok Sabha Election 2024: राजस्थान के चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट पर पिछले 10 साल से बीजेपी के सीपी जोशी का कब्जा है. इस बार पार्टी के सामने जीत की हैट्रिक लगाने का मौका है. जबकि दूसरी तरफ कांग्रेस ने पूर्व मंत्री उदयलाल आंजना को मैदान में उतारा है. इस सीट पर ब्राह्मण और राजपूत वोटर्स की बहुलता है. इस सीट पर 23.3 फीसदी अनुसूचित जनजाति समाज के वोटर्स हैं.

कौनसी पार्टी कर रही है चुनावों में 'धर्म कार्ड' का सबसे सटीक इस्तेमाल?

23 अप्रैल 2024

लोकसभा चुनाव में सत्ता तक पहुंचने के लिए धर्म वाला दांव खुल्लम खुल्ला खेला जा रहा है. चुनाव में ज्यादा से ज्यादा वोट हासिल करने के लिए पार्टियां श्रीराम के बाद अब बजरंगबली का भी सहारा ले रही हैं. चुनावों में कैसे खेला जा रहा है धर्म का कार्ड, देखिए इस वीडियो में.

Wayanad Lok Sabha Seat

वायनाड में कांग्रेस लगा पाएगी जीत का चौका या बीजेपी का खुलेगा खाता, जानें राहुल के सामने कौन और क्या है समीकरण

23 अप्रैल 2024

Wayanad Lok Sabha Seat: वायनाड लोकसभा सीट से एक बार फिर राहुल गांधी ताल ठोकते नजर आ रहे हैं. इस सीट से 2019 चुनाव में उन्हें बंपर वोटों से जीत मिली थी. परिसीमन के बाद यहां तीन चुनाव हुए हैं और तीनों में कांग्रेस ने ही जीत दर्ज की है.

महाराष्ट्र में चुनाव प्रचार करने वाली 104 साल की सुपर दादी

23 अप्रैल 2024

पुणे की सड़कों पर चुनावी रैली में सबसे आगे बढ़ती चल जा रही इस बुज़ुर्ग महिला को देखिए. इनका नाम अनुसूया कदम है. उम्र 80 साल है. पिछले कई सालों से पार्टी वर्कर के रूप में ये शिवसेना से जुड़ी हैं. पार्टी के उम्मीदवार के प्रचार के लिए इनका जोश देखिए. इनके कदमों की फुर्ती देखिए. भले ही लाठी का सहारा ले रखा हो लेकिन जोश में कोई कमी नहीं. लोकतंत्र के उत्सव की ये सबसे खूबसूरत तस्वीर है.

हनुमान जन्मोत्सव पर नेताओं ने मंदिरों में लगाई हाजिरी, देखें चुनाव से जुड़ी बड़ी खबरें

23 अप्रैल 2024

Lok Sabha Election 2024 Updates: आज हनुमान जयंती है, देशभर में लोग शहर-शहर बजरंगबली के दरबार में हाजिरी लगा रहे हैं. पवनसुत से विजय का वरदान लेने नेता भी हनुमान मंदिर पहुंच रहे हैं. इस मौके पर आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज शोभायात्रा में शामिल हुए वहीं हरियाणा में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की पत्नी भी हनुमान जी के दर पर पहुंची और हनुमान जी का आशीर्वाद लिया.