scorecardresearch

Modi Cabinet Caste Balance: 28 जनरल, 27 ओबीसी, 10 दलित... जानें मोदी सरकार में किस जाति के कितने मंत्री

Modi Cabinet Caste Equation: मोदी कैबिनेट में 71 मंत्रियों को शामिल किया गया है. इसमें 30 कैबिनेट मंत्री, 5 स्वतंत्र प्रभार और 36 राज्य मंत्रियों को शामिल किया गया है. मोदी कैबिनेट में जातीय समीकरण साधने की कोशिश की गई है. 28 जनरल, 27 ओबीसी, 10 अनुसूचित जाति और 5 अनुसूचित जनजाति के मंत्री बनाए गए हैं. अगर एक जाति की बात की जाए तो सबसे ज्यादा ब्राह्मण समुदाय से मंत्री बनाए गए हैं.

Modi Cabinet Caste Equation (Photo/PTI) Modi Cabinet Caste Equation (Photo/PTI)

प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार पद और गोपनीयता की शपथ ली है. उनके साथ 71 मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. पिछली बार की तरह इस बार भी मोदी कैबिनेट में जातीय और क्षेत्रीय संतुलन साधने की कोशिश की गई है. पिछली बार की तरह इस बार भी उत्तर प्रदेश से सबसे ज्यादा मंत्री बनाए गए हैं. अगर जातीय समीकरण की बात करें तो इस बार मोदी कैबिनेट में 28 जनरल, 27 ओबीसी, 10 अनुसूचित जाति और 5 अनुसूचित जनजाति के मंत्रियों को शामिल किया गया है. इस बार 7 महिलाओं को मोदी कैबिनेट में जगह मिली है.

8 ब्राह्मण, 2 भूमिहार और 3 राजपूत को जगह-
अगर जाति की बात करें तो मोदी कैबिनेट में सबसे ज्यादा ब्राह्मणों को जगह मिली है. ब्राह्मण जाति से आने वाले 8 लोगों को कैबिनेट में जगह दी गई है. इसके अलावा 2 भूमिहार ललन सिंह और गिरिराज सिंह को भी कैबिनेट में शामिल किया गया है. दोनों भूमिहार लीडर बिहार से आते हैं. मोदी कैबिनेट में 3 राजपूतों को भी शामिल किया गया है. इसमें यूपी से आने वाले राजनाथ सिंह और कीर्ति वर्धन सिंह के अलावा राजस्थान के गजेंद्र सिंह शेखावत को जगह दी गई है. कैबिनेट में एक डोगरा राजपूत जितेंद्र सिंह को भी जगह मिली है.

कैबिनेट में कितने जाट, कितने सिख-
मोदी कैबिनेट नें 2 जाट और 2 सिख मंत्रियों को शामिल किया गया है. इसमें जाट समुदाय से आने वाले यूपी के जयंत चौधरी भी शामिल है. सिख समुदाय से आने वाले हरदीप सिंह पुरी और रवनीत सिंह बिट्टू को कैबिनेट में जगह दी गई है.

सम्बंधित ख़बरें

कैबिनेट में कितने कुर्मी और कितने मराठा-
मोदी कैबिनेट में इस बार दो कुर्मी मंत्रियों को शामिल किया गया है. इसके अलावा 2 मराठा, 2 वोकालिंगा और एक लिंगायत समुदाय से आने वाले मंत्री शामिल हैं. कैबिनेट में एक महादलित, एक निषाद, एक लोधी, 2 यादव और एक मतुआ समुदाय से आने वाले मंत्रियों को शामिल किया गया है. मोदी कैबिनेट में एक अहीर, अंक गुर्जर, एक खटिक, 2 बनिया और एक पाटीदार को मौका मिला है. इस बार मोदी कैबिनेट में किसी भी मुस्लिम को मंत्री नहीं बनाया गया है.

यूपी से किस जाति के कितने मंत्री-
उत्तर प्रदेश से 10 मंत्री बनाए गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद ओबीसी समुदाय से आते हैं. मोदी कैबिनेट में यूपी से आने वाले राजनाथ सिंह को शामिल किया गया है, जो राजपूत समुदाय से आते हैं. इसके अलावा जाट समुदाय से आने वाले जयंत चौधरी को भी मंत्री बनाया गया है. ब्राह्मण समुदाय से आने वाले जितिन प्रसाद और कुर्मी समुदाय के पंकज चौधरी भी कैबिनेट में शामिल हैं. लोध समुदाय से आने वाले बीएल वर्मा, कुर्मी अनुप्रिया पटेल, दलित कमलेश पासवान, गधेरिया एसपी सिंह बघेल और राजपूत कीर्ति वर्धन सिंह  मंत्री बनाया गया है.

ये भी पढ़ें: