scorecardresearch

Lok Sabha Election 2024: Congress की 11वीं लिस्ट में 4 राज्यों के 17 कैंडिडेट शामिल, अब तक 231 उम्मीदवारों का ऐलान, जानें कौन और कहां से ठोक रहा ताल

Congress Candidate List: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों की 11वीं लिस्ट जारी की है, वहीं बिहार के लिए यह पहली लिस्ट है. कटिहार से तारिक अनवर, भागलपुर से अजीत शर्मा और किशनगंज से मोहम्मद जावेद को पार्टी ने टिकट दिया है. कांग्रेस बिहार में आरजेडी और लेफ्ट के साथ चुनावी मैदान में है.

Congress Leader Congress Leader
हाइलाइट्स
  • ओडिशा से 8, आंध्र प्रदेश से 5, बिहार से 3 और पश्चिम बंगाल से 1 उम्मीदवार को टिकट

  • कांग्रेस बिहार में कुल नौ लोकसभा सीटों पर लड़ रही चुनाव 

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) की तैयारी में सभी दल जुट गए हैं. बहुत जांच-परख के उम्मीदवारों के नाम तय किए जा रहे हैं. मंगलवार को कांग्रेस (Congress) ने उम्मीदवारों की 11वीं लिस्ट जारी की.

इसमें कई बड़े नेताओं को मौका दिया गया है. 11वीं लिस्ट में कुल 4 राज्यों के 17 कैंडिडेट के नाम शामिल हैं. इस सूची में ओडिशा से 8, आंध्र प्रदेश से 5, बिहार से 3 और पश्चिम बंगाल से 1 उम्मीदवार शामिल हैं. कांग्रेस पार्टी की ओर से अब तक 231 प्रत्याशियों का ऐलान किया जा चुका है.

बिहार के लिए पहली लिस्ट 
कांग्रेस की बिहार (Bihar) में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए ये पहली लिस्ट है. कटिहार से तारिक अनवर (Tariq Anwar), भागलपुर से अजीत शर्मा (Ajeet Sharma) और किशनगंज से मोहम्मद जावेद (Mohammad Jawed) को पार्टी ने टिकट दिया है. मोहम्मद जावेद किशनगंज से मौजूदा सांसद हैं. अजीत शर्मा बिहार में पार्टी के विधायक हैं. तारीक अनवर पार्टी के सीनियर नेताओं में से एक हैं और बड़ा मुस्लिम चेहरा हैं.

सम्बंधित ख़बरें

कुल इतनी सीटों पर कांग्रेस लड़ रही चुनाव
बिहार में कुल 40 लोकसभा सीटों हैं. कांग्रेस बिहार में आरजेडी और लेफ्ट के साथ चुनावी मैदान में है. कांग्रेस कुल नौ लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है. वहीं, 26 सीट पर उसकी सहयोगी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और पांच सीट पर वाम दल चुनाव लड़ रहे हैं. बिहार में गठजोड़ के तहत कांग्रेस के हिस्से में कटिहार, किशनगंज, पटना साहिब, भागलपुर, सासाराम, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, पश्चिम चंपारण और महाराजगंज आई हैं. 

बची सीटों पर जल्द होगा उम्मीदवारों का ऐलान
बिहार  की बची छह सीटों पर भी जल्द लिस्ट आ सकती है.कांग्रेस के लिए बिहार में मंगलवार का दिन अहम रहा. मुजफ्फरपुर से मौजूदा सांसद और बीजेपी नेता अजय निषाद कांग्रेस में शामिल हो गए. बीजेपी ने इस बार उनका टिकट काटकर डॉ. राजभूषण चौधरी को मैदान में उतारा है.अजय निषाद ने कांग्रेस में शामिल होने के बाद कहा, मुझे किसी का अहंकार तोड़ना है और अपना खोया हुआ सम्मान वापस पाना है.

वाईएस जगन मोहन रेड्डी की बहन पर जताया भोरासा
कांग्रेस पार्टी ने जारी 11वीं सूची में आंध्र प्रदेश कांग्रेस प्रमुख वाईएस शर्मिला रेड्डी (YS Sharmila Reddy) को कडप्पा सीट से उम्मीदवार बनाया है. वाईएस जगन मोहन रेड्डी की बहन वाईएस शर्मिला को टिकट देकर कांग्रेस ने अपनी स्थिति आंध्र प्रदेश में मजबूत करने की कोशिश की है. ओडिशा के कोरापुट से वर्तमान सांसद सप्तगिरि उलाका पर फिर भरोसा जताया है.

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची 8 मार्च को जारी की थी. उसमें 39 उम्मीदवारों के नाम थे, जिसमें कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का नाम भी शामिल था. दूसरी सूची में 43 और तीसरी सूची में 56 उम्मीदवार घोषित किए थे. आज 11वीं लिस्ट में 17 उम्मीदवारों के नाम जारी किए गए हैं. देश में 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव 19 अप्रैल 2024 से मतदान शुरू होगा.