scorecardresearch

Election 2024: तीसरे चरण की 93 सीटों के लिए आज होगी वोटिंग...मतदान केंद्रों पर वोट देने आने वालों के लिए क्या कुछ है व्यवस्था, जानिए

आम चुनाव के तीसरे चरण में 7 मई को 12 राज्यों की कुल 93 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा. जिन सीटों पर मतदान होना है उनमें गुजरात की 25 सीटें, महाराष्ट्र की 11 सीटें, उत्तर प्रदेश की 10 सीटें, कर्नाटक की 14 सीटें, छत्तीसगढ़ की सात सीटें, बिहार की पांच सीटें, असम और पश्चिम बंगाल की चार-चार सीटें और गोवा की सभी दो सीटें शामिल हैं.

Third Phase Election (Representative Image/ PTI) Third Phase Election (Representative Image/ PTI)

आम चुनाव के तीसरे चरण में पहले घोषित 94 की बजाय 93 लोकसभा क्षेत्रों में मंगलवार को 17 करोड़ 24 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपना प्रतिनिधि चुनेंगे. गुजरात के सूरत लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी के एकमात्र उम्मीदवार के निर्विरोध चुने जाने से वहां मतदान नहीं हो रहा है.

घर से मतदान की भी सुविधा
इन 93 सीटों में 72 सामान्य क्षेत्र हैं, 11 अनुसूचित जनजातियों के लिए और दस अनुसूचित जातियों के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं.तीसरे चरण के मतदान में 18.5 लाख मतदान केंद्रों पर सवेरे 7 बजे से शाम छह बजे तक 17.24 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर नुमाइंदे चुनेंगे. इनमें 8.85 करोड़ मतदाता पुरुष हैं तो 8.39 करोड़ महिला मतदाता हैं. इनमे 39 हजार 599 मतदाता जीवन में शतक लगा चुके हैं. 14.4 लाख मतदाता 85 साल से अधिक आयु के हैं जिनको अपने घर से ही मतदान की सुविधा दी गई है.

मतदान पर निगरानी के लिए 4303 उड़नदस्ते यानी फ्लाइंग स्क्वाड बनाए गए हैं. 1987 वीडीओ सर्विलांस टीम तैनात हैं. इस चरण में निर्वाचन आयोग ने अपने एप वोटर टर्न आउट के फीचर में बदलाव किया है. अब तीसरे चरण में चुनाव वाले हर राज्य के साथ हरेक लोकसभा क्षेत्र का भी मतदान फीसद लगातार अपडेट होता रहेगा.

सम्बंधित ख़बरें

मतदान केंद्रों पर क्या है व्यवस्था
गर्मी में लू के थपेड़ों को देखते हुए आयोग ने कहा है कि हरेक मतदान केंद्र पर पीने के पानी के अलावा ओआरएस भी उपलब्ध होगा. हरेक बूथ पर अपनी बारी का इंतजार कर रहे मतदाताओं को धूप और गर्मी से बचाने के लिए शामियाना भी होना चाहिए. युवा मतदाताओं के लिए सेल्फी प्वाइंट और दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैंप भी होगा. निर्वाचन आयोग ने कई जगह मतदाताओं को पोलिंग बूथ तक लाने ले जाने के लिए मुफ्त बाइक सर्विस का भी इंतजाम कराया है. कई बाइक सर्विस  कंपनियां स्वेच्छा से अपनी सेवा देने को तैयार हो गई हैं. तीसरे चरण के मतदान का साक्षी बनने 23 देशों के 75 नुमाइंद भी भारत आए हुए हैं.