scorecardresearch

INDIA Alliance: बिहार में इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग का क्या होगा फॉर्मूला? कांग्रेस के पेंच के बाद लालू-नीतीश ही सुलझाएंगे गुत्थी

INDIA Alliance Seat Sharing in Bihar: बिहार में इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग का मसला उलझता जा रहा है. सूत्रों की माने तो कांग्रेस ने 10 सीटों की डिमांड की है. ऐसे में अब गेंद आरजेडी और जेडीयू के पाले में है. जेडीयू भी 16 सीटों पर दावा कर रही है. वाम दलों के हिस्से भी 2 सो 3 सीट आनी है. ऐसे में माना जा रहा है कि बिहार में सीट शेयरिंग का पेंच लालू यादव और नीतीश कुमार ही सुझला पाएंगे.

Lalu Yadav and Nitish Kumar Lalu Yadav and Nitish Kumar

चुनावी साल में इंडिया गठबंधन के अंदर सीट शेयरिंग को लेकर पहली बार कवायत शुरू हुई है. कांग्रेस अलग-अलग राज्यों में अपनी दावे वाली लोकसभा सीटों को लेकर सहयोगी दलों से बातचीत कर रही है. लेकिन बिहार में सीट शेयरिंग की गुत्थी नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव ही सुलझा पाएंगे. दरअसल बिहार में कांग्रेस ने जिन सीटों पर दावा किया है, उसके बाद अब लालू–नीतीश की सहमति के बगैर सीट शेयरिंग का मसला सुलझाना संभव नहीं है.

कांग्रेस की 10 सीटों की डिमांड-
बिहार में लोकसभा सीटों के बंटवारे को लेकर रविवार को दिल्ली में कांग्रेस और आरजेडी के बीच पहली बैठक हुई थी. इस बैठक में आरजेडी की तरफ से सांसद मनोज झा शामिल हुए थे. मनोज झा के साथ कांग्रेस के प्रमुख नेताओं की ये बैठक एलायंस कमेटी के संयोजक मुकुल वासनिक के आवास पर हुई थी. इस बैठक के बाद मनोज झा ने इशारों में संकेत दिए थे कि बातचीत सार्थक रही, लेकिन अब कांग्रेस के सूत्रों के हवाले से जो खबर सामने आ रही है, उसके मुताबिक बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से 10 पर कांग्रेस ने अपना दावा ठोका है. सूत्र बता रहे हैं कि कांग्रेस ने अपनी डिमांड वाली 10 सीटों की लिस्ट आरजेडी को सौंप दी है. अब आरजेडी इन सीटों को लेकर अपने सहयोगी जेडीयू से बातचीत करेगी. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस ने जिन 10 सीटों पर दावा ठोका है, उसमें किशनगंज, कटिहार, सासाराम, सुपौल, पूर्णिया, समस्तीपुर, औरंगाबाद, मधुबनी, नवादा और बेतिया लोकसभा सीट शामिल है. कांग्रेस की तरफ से जिन 10 सीटों पर दावा किया गया है, उनमें से कुछ सीटों पर जबरदस्त पेंच है. कटिहार लोकसभा सीट पर आरजेडी और जेडीयू दोनों का दावा है, यह सीट फिलहाल जेडीयू के पास है. नवादा, मधुबनी और औरंगाबाद सीट पर भी कमोबेश यही हालात हैं. बेतिया सीट पर भी कांग्रेस के दावे को आरजेडी और जेडीयू कबूल करेंगे, इसको लेकर संशय है.

आरजेडी करेगी जेडीयू से बात-
कांग्रेस की तरफ से जिन लोकसभा सीटों पर दावेदारी पेश की गई है , अब उसकी लिस्ट आरजेडी अपने सहयोगी जेडीयू के साथ साझा करेगी. जेडीयू–आरजेडी आपस में बातचीत के साथ-साथ वाम दलों से भी कांग्रेस के दावे वाली सीटों पर बातचीत करेंगे. आपको बता दें कि जेडीयू पहले ही स्पष्ट कर चुकी है कि कांग्रेस से सीट शेयरिंग पर उसकी सीधी बातचीत नहीं होगी. आरजेडी को कांग्रेस और वाम दलों से बात करनी होगी और इसके बाद ही आरजेडी से जेडीयू बात करेगी. जेडीयू के वरिष्ठ नेता और नीतीश कैबिनेट के मंत्री संजय झा ने तीन दिन पहले ही यह बात स्पष्ट कर दी थी. नीतीश कुमार पहले ही कर चुके हैं कि सीट शेयरिंग पर अंतिम बातचीत जनवरी तक हो जानी चाहिए. जेडीयू की तरफ से बार-बार यह कहा जाता रहा है कि सीट शेयरिंग पर पहले ही काफी देर हो चुकी है और इसे लोकसभा चुनाव के बिल्कुल ठीक पहले तक ले जाना बेहतर नहीं होगा. ऐसे में अब आरजेडी कांग्रेस के दावे वाली सीटों के साथ जेडीयू से कब बातचीत करती है, इसका सबको इंतजार है. लेकिन कांग्रेस ने जिन लोकसभा सीटों पर दावा किया है, उसे आरजेडी और जेडीयू का शीर्ष नेतृत्व ही निपट पाएगा. 

लालू-नीतीश ही सुलझाएंगे उलझन?
लालू और नीतीश की पहल पर ही सीट बंटवारा होगा. यह बात भी बिल्कुल तय है. फिलहाल जेडीयू का दावा 16 सीटिंग सीटों पर है. सूत्रों के मुताबिक आरजेडी की तरफ से लगभग 17 सीटों पर दावा किया जा रहा है. 10 सीटों पर कांग्रेस का दावा है, वाम दलों के हिस्से में भी कम से कम 2 से 3 लोकसभा सीट आनी है. ऐसे में इंडिया गठबंधन में शामिल बिहार के घटक दलों के लिए सीट बंटवारा बड़ी चुनौती होगी.

(पटना से शशिभूषण कुमार की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: