scorecardresearch

Lok Sabha Election JDU Candidates: मुंगेर से Lalan Singh और शिवहर से Lovely Anand, बिहार में जदयू ने जारी की 16 उम्मीदवारों की लिस्ट, CM Nitish Kumar ने ऐसे साधा जातीय समीकरण

Lok Sabha Election 2024:  JDU ने लोकसभा चुनाव 2019 में जीते सांसदों पर ही एक बार फिर भरोसा जताया है. इस बार 12 जीते सांसदों को टिकट दिया गया है. सिर्फ सीवान से कविता सिंह, सीतामढ़ी से सुनील कुमार पिंटू, गया से विजय मांझी और काराकाट से महाबली सिंह का टिकट कटा है.

CM Nitish Kumar (Photo PTI) CM Nitish Kumar (Photo PTI)
हाइलाइट्स
  • बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों पर होगा घमासान

  • 16 सीटों में से 11 पर पिछड़े और अति पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को टिकट 

बिहार में लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी में सभी पार्टियां जुट गई हैं. रविवार को नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने अपने सभी 16 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी. जदयू के उपाध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह ने पटना में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बारी-बारी से प्रत्याशियों के नाम की जानकारी दी. बाहुबली आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद अभी हाल ही में जदयू में शामिल हुईं थीं. पार्टी ने उन्हें शिवहर से टिकट दिया. पार्टी के वरिष्ठ नेता ललन सिंह को एक बार फिर से चुनावी मैदान में उतारा गया है. उन्हें मुंगेर से टिकट दिया गया है. 

12 जीते हुए सांसदों को उतारा है मैदान में 
जनता दल यूनाइटेड ने लोकसभा चुनाव 2019 में जीते सांसदों पर ही एक बार फिर भरोसा जताया है. इस बार 12 जीते सांसदों को टिकट दिया गया है. यानी नीतीश कुमार ने एक बार फिर पार्टी के पुराने चेहरों पर ही भरोसा जताया है. सिर्फ सीवान से कविता सिंह, सीतामढ़ी से सुनील कुमार पिंटू, गया से विजय मांझी और काराकाट से महाबली सिंह का टिकट कटा है.

जदयू का कहना है कि लोकसभा चुनाव में टिकट वितरण के दौरान सभी वर्गों का ख्याल रखा गया है. 16 सीटों में से 11 सीट पर पिछड़े और अति पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है. एक सीट पर महादलित तो एक सीट पर मुस्लिम उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. तीन सीटों पर सवर्ण उम्मीदवार को टिकट दिया गया है. गठबंधन में इस बार कई सीटों की अदला-बदली की गई है. जेडीयू के राज्यसभा सांसद संजय झा ने कहा कि उम्मीदवारों की लिस्ट में अधिकांश समाज का प्रतिनिधित्व नजर आता है.

सम्बंधित ख़बरें

कहां से और कौन हैं चुनावी मैदान में 
1. मुंगेर: ललन सिंह
2. शिवहर: लवली आनंद
3. जहानाबाद: चंद्रेश्वर चंद्रवंशी
4. भागलपुर: अजय कुमार मंडल
5. नालंदा: कौशलेंद्र
6. बांका: गिरधारी यादव
7. गोपालगंज: डॉ. आलोक सुमन
8. कटिहार: दुलालचंद गोस्वामी
9. मधेपुरा: दिनेशचंद्र यादव
10. पूर्णिया: संतोष कुशवाहा
11. सुपौल: दिलेश्वर कामत
12. वाल्मीकिनगर: सुनील कुमार
13. झंझारपुर: रामप्रीत मंडल
14. सीतामढ़ी: देवेश चंद्र ठाकुर
15. सिवान: विजयलक्षी
16. किशनगंज: मुजाहिद आलम

एनडीए में हो चुका है सीटों का बंटवारा
बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों पर इस बार घमासान होने वाला है. एनडीए में सीटों को लेकर बंटवारा हो चुका है. भारतीय जानता पार्टी इस बार 17 सीटों पर चुनाव लड़ रही है तो वहीं जदयू के खाते में 16 सीटें आईं हैं. चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (रामविलास) यानी LJPR के पास 6 सीट, उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी RLM और जीतनराम मांझी की पार्टी HAM को एक-एक सीट मिली है. चुनाव आयोग पहले ही चुनाव कराने की तारीखों का ऐलान कर चुका है. कुल सात चरणों में चुनाव होने हैं.

पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल 2024 को होगा. पहले चरण में बिहार की कुल चार सीटों पर चुनाव होने हैं. पहले चरण के चुनाव में जदयू के खाते की कोई सीट नहीं है. सीएम नीतीश कुमार ने उम्मीदवारों की घोषणा से पहले अपने सभी सांसदों से मुलाकात की थी. एक अणे मार्ग पर हुई बैठक में उन्होंने सभी सांसदों से अलग-अलग बात की थी. उन्होंने सभी सांसदों को लोकसभा चुनाव में लग जाने के लिए कहा. सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि एनडीए के उम्मीदवार के रूप में आप सभी को मजबूती से चुनाव लड़ना है और बिहार की सभी 40 सीटों पर विजय प्राप्त करनी है.