scorecardresearch

उत्तर प्रदेश में BJP कोटे से राज्यसभा जा रहे चेहरों की लिस्ट जारी, पार्टी ने OBC और महिला चेहरों पर लगाया दांव 

बीजेपी ने देश के कुछ राज्यों में इस साल होने जा रहे राज्यसभा चुनाव के लिए 14 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. बीजेपी ने उत्तर प्रदेश से 7 उम्मीदवार उतारे हैं, जहां राज्यसभा के लिए 10 सीटें खाली हो रही हैं. बीजेपी ने यूपी के अलावा बिहार, छत्तीसगढ़, हरियाणा, उत्तराखंड, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल से भी अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

BJP BJP
हाइलाइट्स
  • सात लोगों को राज्यसभा भेजा जा रहा है

  • पार्टी ने OBC और महिला चेहरों पर लगाया दांव 

उत्तर प्रदेश से राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election 2024) में बीजेपी (BJP) ने ओबीसी और महिला चेहरों पर दांव लगाया हैं. इन सात चेहरों में एक भी दलित नहीं है. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) से राज्यसभा भेजे जाने वाले चेहरों की लिस्ट में एक बार फिर ओबीसी को प्रमुखता दी गई है. साथ ही किसी भी बाहरी को इस बार उत्तर प्रदेश से राज्यसभा नहीं भेजा है.

उत्तर प्रदेश से जिन सात लोगों को इस बार राज्यसभा (Rajya Sabha) भेजा जा रहा है उसमें से चार ओबीसी, दो सवार बिरादरी और एक जैन समुदाय से आते हैं. यानी कि एक भी दलित चेहरा इस लिस्ट में शामिल नहीं है.

कौन हैं वो 7 चेहरे?

सम्बंधित ख़बरें

1. कांग्रेस छोड़कर BJP में आए आरपीएन सिंह (R.P.N. Singh) का नाम यूपी से राज्यसभा भेजे जा रहे बीजेपी उम्मीदवारों में पहले नंबर पर है. माना जा रहा था बीजेपी इन्हें कुशीनगर (Kushinagar) से चुनाव लड़ाएगी लेकिन पार्टी ने उन्हें राज्यसभा भेजने का फैसला किया है. 2022 चुनाव के पहले आरपीएन सिंह ने भाजपा का दामन थामा था. वह सैंथवार कुर्मी बिरादरी से आते हैं, जो पूर्वांचल में खासकर गोरखपुर, महाराजगंज, देवरिया जैसे जिलों में बड़ी तादाद में है. आरपीएन सिंह कुशीनगर के पडरौना (Padrauna) राजघराने से आते हैं और इलाके में राजा साहब के नाम से जाने जाते हैं.

2. चौधरी तेजवीर सिंह (Chaudhary Tejveer Singh) मथुरा से आते हैं, जाट बिरादरी से हैं और 3 बार भाजपा के सांसद रह चुके हैं. बीजेपी ने इस बार राज्यसभा के लिए जाट बिरादरी के चौधरी तेजवीर सिंह के नाम पर मुहर लगाई है.

3. अमरपाल मौर्य (Amarpal Maurya) मौर्य बिरादरी से हैं, संगठन में प्रदेश महामंत्री पद पर तैनात हैं, और केशव मौर्य के बेहद गरीबी माने जाते हैं. इसके पहले वह स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ चुनाव लड़ चुके हैं.

4. संगीता बलवंत, बिंद मल्लाह बिरादरी से आती हैं, गाजीपुर शहर से विधायक रह चुकी हैं. हालांकि पिछला चुनाव हार गई थी लेकिन बीजेपी ने पूर्वांचल में बिंद-निषाद और मल्लाह बिरादरी पर दांव लगाया है.

6. महिला चेहरों में बीजेपी एक ठाकुर और एक बिंद बिरादरी को राज्यसभा भेजने जा रही है. सुधांशु त्रिवेदी (Sudhanshu Trivedi) ब्राह्मण हैं, बीजेपी के प्रवक्ता हैं. जबकि साधना सिंह ठाकुर हैं और मुगलसराय से विधायक रह चुकी हैं.

7. नवीन जैन बीजेपी के पूर्व कोषाध्यक्ष हैं. वे आगरा से मेयर रह चुके हैं और एक बडी कंस्ट्रक्शन कंपनी के मालिक कहे जाते हैं.