scorecardresearch

Raebareli Lok Sabha Seat: Congress से पहले BJP ने रायबरेली से उतारे अपने उम्मीदवार, Sonia Gandhi को भी दे चुके हैं टक्कर, जानें कौन हैं दिनेश प्रताप सिंह

BJP Candidate List 2024: बीजेपी ने कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाली रायबरेली लोकसभा सीट से अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है. यहां से योगी सरकार के मंत्री दिनेश प्रताप सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है. दिनेश सिंह लोकसभा चुनाव 2019 में सोनिया गांधी को जोरदार टक्कर दे चुके हैं.

Dinesh Pratap Singh (Photo-X) Dinesh Pratap Singh (Photo-X)
हाइलाइट्स
  • योगी सरकार में मंत्री हैं दिनेश प्रताप सिंह

  • लोकसभा चुनाव 2019 में सोनिया गांधी के खिलाफ ठोक चुके हैं ताल

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने गुरुवार को उम्मीदवारों की 17वीं लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में दो उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. कांग्रेस (Congress) से पहले ही बीजेपी ने उत्तर प्रदेश (UP) की रायबरेली लोकसभा सीट (Raebareli Lok Sabha Seat) से अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं. भाजपा ने यहां से कभी गांधी परिवार के खासम खास रहे मौजूदा समय में योगी सरकार के मंत्री दिनेश प्रताप सिंह (Dinesh Pratap Singh) को टिकट दिया है.

बीते कुछ समय से कयास लगाए जा रहे थे कि भाजपा इस सीट पर वरुण गांधी को उतार सकती है लेकिन अब स्थिति स्पष्ट हो गई है. दिनेश प्रताप सिंह शुक्रवार को भाजपा नेता व कार्यकर्ताओं के साथ नामांकन दाखिल करेंगे. बीजेपी ने कैसरगंज से बृजभूषण शरण सिंह का टिकट काटकर उनके बेटे करण को चुनावी मैदान में उतारा है. 

दिनेश प्रताप सिंह कभी गांधी परिवार के थे खासमखास 
बीजेपी उम्मीदवार दिनेश प्रताप सिंह कभी गांधी परिवार के खासमखास थे.कांग्रेस के साथ रहते हुए दिनेश प्रताप सिंह पहली बार साल 2010 में विधान परिषद के सदस्य बने थे. इसके बाद साल 2016 में भी वह कांग्रेस से ही विधान परिषद सदस्य बने. दिनेश ने साल 2018 में कांग्रेस का साथ छोड़कर भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया था. 

सम्बंधित ख़बरें

सोनिया गांधी के खिलाफ उतरे थे चुनावी मैदान में 
दिनेश प्रताप सिंह को भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2019 में भी रायबरेली से अपना उम्मीदवार बनाया था. वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष और रायबरेली से सांसद रह चुकीं सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के खिलाफ चुनावी मैदान में उतरे थे. हालांकि दिनेश को जीत नहीं मिली थी लेकिन उनकी उम्मीदवारी के कारण सोनिया गांधी के वोटों का ग्राफ काफी नीचे आया था. लोकसभा चुनाव 2019 की एक चुनावी सभा में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिनेश प्रताप सिंह के कंधे पर हाथ रखा था तो यह तस्वीर खूब वायरल हुई थी. उसके बाद ही बीजेपी में इनका कद बढ़ता चला गया. 

बीजेपी के टिकट पर तीसरी बार बने एमएलसी
दिनेश प्रताप सिंह 2022 में बीजेपी के टिकट पर तीसरी बार एमएलसी बने हैं. भाजपा ने पहले एमएलसी का टिकट देकर और फिर योगी सरकार में मंत्री बनाकर उन्हें और आगे बढ़ाया. अब एक बार फिर रायबरेली लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारकर उन्हें इनाम दे दिया है.

समाजवादी पार्टी से शुरू किया था राजनीतिक सफर
समाजवादी पार्टी से राजनीतिक सफर शुरू करने वाले दिनेश प्रताप सिंह के एक भाई विधायक व एक भाई जिला पंचायत अध्यक्ष रहे हैं. रायबरेली जिले के हरचंदपुर क्षेत्र के गुनावर कमंगलपुर के मूल निवासी दिनेश प्रताप के परिवार का जिले की राजनीति में खासा वर्चस्व है. उनका परिवार अभी रायबरेली के पंचवटी नाम के आवास में रहता है.

56 साल के दिनेश प्रताप सिंह ने अपनी पढ़ाई रायबरेली की फिरोज गांधी कॉलेज से और कानपुर यूनवर्सिटी से की है. दिनेश प्रताप सिंह का इस बार हुए रायबरेली के जिला पंचायत चुनावों में बीजेपी को जीत दिलाने में बड़ा हाथ माना जाता है. वह अपने क्षेत्र में अलग पहचान रखते हैं. उन्होंने अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर के लिए 1.21 करोड़ की दान राशि दी थी.इसे लेकर वह काफी चर्चा में आए थे.