scorecardresearch

Rajmata Amrita Roy: कौन हैं राजमाता अमृता रॉय, जिनको BJP ने Krishnanagar Seat से TMC की Mahua Moitra के खिलाफ मैदान में उतारा है

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने कृष्णनगर लोकसभा सीट से टीएमसी की महुआ मोइत्रा के खिलाफ राजमाता अमृता रॉय को मैदान में उतारा है. अमृता रॉय का संबंध कृष्णानगर के राजबाड़ी से है. नादिया में इस वंश के राजा कृष्णचंद्र रॉय का 18वीं शताब्दी में राज था. अमृता रॉय के पति सौमिष चंद्र रॉय राजबाड़ी के 39वें वंशज हैं.

Rajmata Amrita Roy Rajmata Amrita Roy

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर पश्चिम बंगाल में बीजेपी ने बड़ा दांव खेला है. बीजेपी ने कृष्णानगर लोकसभा सीट पर तृणमूल कांग्रेस (TMC) की उम्मीदवार महुआ मोइत्रा के खिलाफ राजमाता अमृता रॉय को मैदान में उतारा है. अमृता रॉय कृष्णानगर के राज परिवार से आती हैं और उनोक राजबाड़ी की राजमाता भी कहा जाता है. अमृता ने 20 मार्च 2024 को बीजेपी में शामिल हुई हैं.

राज परिवार से आती हैं अमृता रॉय-
अमृता रॉय को कृष्णानगर के राज परिवार से संबंध रखती हैं. 62 साल की बीजेपी उम्मीदवार अमृता रॉय सौमिष चंद्र रॉय की पत्नी हैं. सौमिष चंद्र कृष्णानगर की राजबाड़ी के 39वें वंशज हैं. इस परिवार का आज भी कृष्णानगर इलाके में काफी सम्मान है. इसका फायदा चुनाव में बीजेपी को हो सकता है. माना जा रहा है कि राजमाता की उम्मीदवार से बीजेपी कार्यकर्ताओं में मनोबल बढ़ेगा और पार्टी को टीएमसी के खिलाफ कड़ी टक्कर देने में मदद मिलेगी.

18वीं सदी में था कृष्ण चंद्र रॉय का राज-
कृष्णानगर में 18वीं सदी में इस फैमिली का राज हुआ करता था. इस फैमिली के महाराजा कृष्ण चंद्र रॉय उस समय के हिंदू समाज में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति थे. नादिया में उनका राज साल 1728 से 1782 तक रहा था. कृष्ण चंद्र को 18 साल की उम्र में राजगद्दी मिली थी. उनके राज्य को कला के विस्तार और संरक्षण का भी श्रेय दिया जाता है. उन्होंने शासक के तौर पर समाज और भविष्य पर एक स्थाई प्रभाव छोड़ा था.

सम्बंधित ख़बरें

पश्चिम बंगाल की सियासत-
पश्चिम बंगाल की सियासत में बीजेपी और टीएमसी के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल रहा है. लोकसभा चुनाव को लेकर ममता बनर्जी ने सभी 42 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. जबकि बीजेपी ने पश्चिम बंगाल के लिए दूसरी लिस्ट में 19 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है. कृष्णानगर सीट से राजमाता अमृता रॉय को उम्मीदवार बनाया है. जबकि बैरकपुर से अर्जुन सिंह को टिकट दिया है. अर्जुन सिंह हाल ही में टीएमसी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए हैं. हाईकोर्ट से न्यायाधीश के पद से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हुए अभिजीत गंगोपाध्याय को पूर्व मंदिनीपुर के तमलुक सीट से उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी ने टीएमसी छोड़कर आए विधायक शीलभद्र दत्त को दमदम से मैदान में उतारा है, जहां उनका मुकाबला सांसद सौगत राय स होगा.

बीजेपी ने अब तक 38 उम्मीदवार उतारे-
बीजेपी ने अब तक पश्चिम बंगाल में 38 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. पहली लिस्ट में पार्टी ने 20 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया था. हालांकि आसनसोल सीट से भोजपुरी एक्टर पवन सिंह ने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था. जबकि दूसरी लिस्ट में 19 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है. इस तरह से अब सिर्फ 4 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान होना बाकी है.

ये भी पढ़ें: