scorecardresearch

Lok Sabha Election Congress BJP List: पीएम मोदी के सामने अजय राय, ज्योतिरादित्य के सामने हो सकते हैं अरुण यादव!

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस मध्यप्रदेश से करीब 15 नेताओं के नाम पर जल्द मुहर लगाने वाली है. दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश से 8 उम्मीदवारों के नाम तय होने वाले हैं. सूत्र बता रहे हैं कि मप्र कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे, वहीं दिग्गज कांग्रेसी दिग्विजय सिंह राजगढ़ से चुनावी मैदान में उतरेंगे.

PM Modi, Uttar Pradesh Congress President Ajay Rai/ Image Credit-PTI PM Modi, Uttar Pradesh Congress President Ajay Rai/ Image Credit-PTI
हाइलाइट्स
  • कांग्रेस के एमपी से 15, यूपी से 8 उम्मीदवारों के नाम का एलान जल्द

  • बीजेपी ने 9 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए 20 से 23 उम्मीदवारों के नाम का एलान जल्द करने वाली है. इनमें उत्तर प्रदेश की 8 और मध्य प्रदेश की 13 से 15 लोकसभा सीटें शामिल हैं. उम्मीदवारों के नाम पर मंथन के लिए कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक चल रही है. सूत्रों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय (Ajay Rai) वाराणसी सीट से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं. बीजेपी की तरफ से इस सीट पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) लगातार तीसरी बार चुनाव मैदान में हैं.

सूत्रों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश की बाराबंकी सीट से तनुज पुनिया, अमरोहा से दानिश अली, सहारनपुर से इमरान मसूद, कानपुर से आलोक मिश्रा, झांसी से प्रदीप जैन आदित्य, बासगांव से सदल प्रसाद सिंह और देवरिया लोकसभा सीट से अखिलेश सिंह कांग्रेस के उम्मीदवार हो सकते हैं. तनुज पुनिया कांग्रेस के सीनियर नेता पी एल पुनिया के बेटे हैं.

सूत्रों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर बाद में चर्चा होगी. सूत्रों का कहना है कि पार्टी अमेठी से राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और रायबरेली सीट से प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) को चुनाव लड़ाना चाहती है.

सम्बंधित ख़बरें

मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और कमलनाथ कैबिनेट में मंत्री रहे जीतू पटवारी इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे. मीनाक्षी नटराजन भी इस बार चुनाव नहीं लड़ेंगी. हालांकि, कांग्रेस के दिग्गज नेता और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री रहे दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) राजगढ़ से चुनाव लड़ सकते हैं.

सूत्रों के मुताबिक दो बार सांसद रहे कांग्रेस नेता अरुण यादव इस बार मध्यप्रदेश की गुना सीट से लोकसभा चुनाव में ताल ठोक सकते हैं. उनके सामने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की चुनौती होगी. पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया झाबुआ से चुनाव लड़ सकते हैं. हालांकि कांग्रेस ने 57 सीटों पर उम्मीदवारों की  

बीजेपी ने जारी की तीसरी लिस्ट
इस बीच, भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है. बीजेपी की इस लिस्ट में 9 उम्मीदवारों के नाम हैं और इनमें ज्यादातर उम्मीदवार दक्षिण भारत से हैं. इस लिस्ट के मुताबिक, बीजेपी की तमिलनाडु बीजेपी के अध्यक्ष के. अन्नामलाई (K. Annamalai) कोयंबटूर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे.

हाल ही में तेलंगाना के राज्यपाल पद से इस्तीफा देने वाली तमिलसाई (Tamilisai Soundararajan) को बीजेपी ने चेन्नई दक्षिण सीट से उम्मीदवार बनाया है. एल मुरूगन (L Murugan) को नीलगिरी सीट से टिकट दिया गया है. पी राधाकृष्णन (Pon Radhakrishnan) कन्याकुमारी (Kanyakumari) लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार होंगे.

चेन्नई सेंट्रल से विनोद पी सेल्वम, वेल्लोर से एसी शनमुगम, कृष्णागिरी से एम नरसिंहम, पेरम्बलुर से डॉ. टी. आर पारिवेन्दर और थूथुकुडी से नैना नागेंद्र को बीजेपी से लोकसभा चुनाव का टिकट दिया गया है.