scorecardresearch

Unnao Lok Sabha Seat: कभी कांग्रेस का रहा दबदबा, 10 साल से बीजेपी का कब्जा... उन्नाव लोकसभा सीट का समीकरण और इतिहास जानिए

UP Lok Sabha Election 2024: बीजेपी उम्मीदवार साक्षी महाराज के पास उन्नाव लोकसभा सीट पर जीत की हैट्रिक बनाने का मौका है. पिछली बार साक्षी महाराज ने 4 लाख से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की थी. इस सीट पर सबसे ज्यादा बार कांग्रेस ने जीत हासिल की है. कांग्रेस पार्टी को 8 बार जीत मिली है. जबकि बीजेपी उम्मीदवार 5 बार विजयी हुए हैं.

Unnao Lok Sabha Seat Unnao Lok Sabha Seat

उन्नाव लोकससभा सीट उत्तर प्रदेश में है. इस सीट पर कांग्रेस ने 8 बार जीत दर्ज की है. जबकि भारतीय जनता पार्टी (BJP) के उम्मीदवारों ने 5 सीटों पर जीत हासिल की है. समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी (BSP) को एक-एक बार जीत मिली है. पिछले 10 साल से इस सीट पर बीजेपी का कब्जा है. चलिए आपको उन्नाव लोकसभा सीट का समीकरण और इतिहास बताते हैं.

किन पार्टी ने किसको मैदान में उतारा-
भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने उन्नाव लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद साक्षी महाराज को फिर से उम्मीदवार बनाया है. साक्षी महाराज पिछले 10 साल से इस सीट से सांसद हैं. जबकि इंडिया गठबंधन (INDIA Alliance) की तरफ से समाजवादी पार्टी ने अन्नू टंडन को उम्मीदवार बनाया है. बहुजन समाज पार्टी ने अशोक पांडेय को मैदान में उतारा है.

साल 2019 आम चुनाव के नतीजे-
पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार साक्षी महाराज ने समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार अरुण शंकर शुक्ल को 4 लाख से ज्यादा वोटों से हराया था. साक्षी महाराज को 7 लाख से ज्यादा वोट मिले थे, जबकि अरुण शंकर शुक्ल को 3 लाख वोट मिले थे. इस सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार अन्नू टंडन को एक लाख 85 हजार वोट मिले थे.

सम्बंधित ख़बरें

उन्नाव सीट का इतिहास-
उन्नाव लोकसभा सीट पर पहली बार साल 1952 आम चुनाव में वोट डाले गए थे. इस सीट पर कांग्रेस ने शुरुआती से लगातार 5 बार जीत हासिल की. पहले चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार विश्वंभर दयाल त्रिपाठी ने जीत दर्ज की. उन्होंने साल 1957 आम चुनाव में भी जीत हासिल की. साल 1962 आम चुनाव में कांग्रेस के कृष्ण देव त्रिपाठी विजयी हुए. इसके बाद कृष्ण देव ने साल 1962, साल 1967 और साल 1971 में जीत दर्ज की.

आपातकाल के बाद साल 1977 में हुए आम चुनाव में जनता पार्टी के राघवेंद्र सिंह को जीत मिली. लेकिन साल 1980 आम चुनाव में कांग्रेस के जियाउर्रहमान अंसारी ने जीत हासिल की. उन्होंने साल 1984 आम चुनाव में फिर से सांसद चुने गए. साल 1989 आम चुनाव में जनता दल के अनवर अहमद सांसद चुने गए.

उन्नाव लोकसभा सीट पर बीजेपी ने पहली बार साल 1991 आम चुनाव में जीत दर्ज की. बीजेपी के देवी बक्स सिंह सांसद चुने गए. इसके बाद देवी बक्स सिंह लगातार 3 बार सांसद चुने गए. उन्होंने साल 1991, साल 1996 और साल 1998 आम चुनाव में जीत दर्ज की. लेकिन साल 1999 आम चुनाव में समाजवादी पार्टी के दीपक कुमार ने जीत हासिल की.

साल 2004 आम चुनाव में बीएसपी को इस सीट पर पहली बार जीत मिली. बीएसपी उम्मीदवार ब्रजेश पाठक सांसद चुने गए. साल 2009 आम चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर अन्नू टंडन सांसद बनीं. लेकिन साल 2014 आम चुनाव में बीजेपी के साक्षी महाराज सांसद चुने गए. साक्षी महाराज ने साल 2019 आम चुनाव में भी जीत हासिल की.

6 विधानसभा सीटों का गणित-
उन्नाव लोकसभा सीट के तहत 6 विधानसभा सीटें आती हैं. इसमें बांगरमऊ, सफीपुर, मोहन, उन्नाव, भगवंतनगर और पूर्वा सीटें शामिल हैं. यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में सभी सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की. बांगरमऊ सीट से श्रीकांत कटियार, सफीपुर से बंबा लाल दिवाकर, मोहन से ब्रिजेश रावत, उन्नाव से पंकज गुप्ता, भगवंतनगर से आशुतोष शुक्ला और पूर्वा से अनिल कुमार सिंह विधायक चुने गए.

उन्नाव सीट का जातीय समीकरण-
उन्नाव लोकसभा सीट पर लोधी वोटर्स की अच्छी खासी संख्या है. इसके अलावा इस सीट पर दलित वोटर्स निर्णायक भूमिका में हैं. इस सीट पर 30.5 फीसदी वोटर अनुसूचित जाति (SC) के वोटर हैं. जबकि मुस्लिम वोटर्स की संख्या 11.7 फीसदी है.

ये भी पढ़ें: