scorecardresearch

Lok Sabha Election 2024: SP और RLD के बीच गठबंधन को लेकर बनी बात, Akhilesh Yadav ने Jayant Chaudhary को UP में दी इतनी सीटें

कहते हैं दिल्ली की सत्ता का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर जाता है. लोकसभा चुनाव 2024 से पहले यूपी की 80 सीटों पर जोड़-तोड़ शुरू हो गई है. सपा ने आरएलडी के साथ सीटों के समझौते पर मुहर लगाई है. गठबंधन को लेकर कांग्रेस से बातचीत जारी है.

Alliance Between SP-RLD Alliance Between SP-RLD
हाइलाइट्स
  • अखिलेश यादव और जयंत चौधरी के बीच हुई बैठक 

  • इससे पहले भी दोनों पार्टियां मिलकर लड़ चुकी हैं चुनाव

उत्तर प्रदेश (यूपी) में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर समाजवादी पार्टी (सपा) और राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के बीच गठबंधन को लेकर ऐलान हो गया है. सपा मुखिया अखिलेश सिंह ने X पर पोस्ट लिख इसकी जानकारी दी. उन्होंने लिखा, राष्ट्रीय लोकदल और सपा के गठबंधन की सभी को बधाई! जीत के लिए सभी एकजुट हो जाएं, जुट जाएं! रालोद प्रमुख जयंत चौधरी ने अखिलेश के पोस्ट पर रिप्लाई किया, 'राष्ट्रीय, संवैधानिक मूल्यों की रक्षा के लिए सदैव तत्पर, हमारे गठबंधन के कार्यकर्ताओं से उम्मीद है वह अपने क्षेत्र के विकास और खुशहाली के लिए कदम मिला कर आगे बढ़े!' 

पहले भी लड़ चुके हैं साथ में चुनाव
राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल दुबे ने बताया कि राष्ट्रीय लोकदल के लिए समाजवादी पार्टी ने 7 लोकसभा सीटें छोड़ी हैं. ये समझौता समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव व राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह की मुलाकात के बाद तय हुआ है. आरएलडी प्रवक्ता ने बताया कि सपा और राष्ट्रीय लोकदल ने 2019 के चुनाव में भी साथ थे. विधानसभा चुनाव 2022 के दौरान भी दोनों पार्टियों में समझौता हुआ था. अब 2024 में भी एक साथ आए हैं. अनिल दुबे ने बताया कि जयंत चौधरी ने 2024 लोकसभा चुनाव की तैयारियां तेज कर दी हैं.  इसके लिए तीन क्षेत्रों में चुनाव को बांटते हुए तैयारियां तेज की गई हैं. जिसमें हस्तिनापुर, ब्रिज क्षेत्र और बुंदेलखंड क्षेत्र शामिल हैं. इन जगहों पर प्रभारी और संयोजकों की नियुक्ति भी कर दी गई है. इसके साथ ही बूथ स्तर तक राष्ट्रीय लोक दल के संगठन को मजबूती के साथ तैयार किया जा रहा है.

हम मिलकर बीजेपी को सत्ता से बेदखल करेंगे
सपा प्रवक्ता अनुराग भदौरिया ने बताया कि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव जी हमेशा समाज के अंदर सामाजिक न्याय की बात करते हैं. समाज में विकास की राजनीति करते हैं. अखिलेश नफरत की राजनीति को पसंद नहीं करते हैं. इसी के तहत इंडिया गठबंधन बना था और आज इसी गठबंधन में समाजवादी पार्टी और आरएलडी के सीटों का फैसला हो गया है. हम सब मिलकर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को सत्ता से बेदखल करेंगे. 

इन सीटों पर सहमति की कही जा रही बात
सपा व रालोद के बीच जिन सात सीटों पर सहमति बनी है, उनमें कैराना, हाथरस, मथुरा, मुजफ्फरनगर, बागपत, बिजनौर और अमरोहा सीट के रालोद के खाते में जाने की बात कही जा रही है. सभी सीटें पश्चिमी यूपी की हैं. हांलाकि इन सीटों पर अभी कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है.  सीटों की आधिकारिक घोषणा कांग्रेस व सपा की बैठक के बाद होगी. सपा करीब 60 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. एक-दो दिनों में कांग्रेस के साथ सीटों को लेकर अंतिम निर्णय होने की उम्मीद है.

(सत्यम मिश्रा की रिपोर्ट)