scorecardresearch

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले तैयारियों का जायजा लेगा इलेक्शन कमीशन, सात जनवरी से शुरू होगा पहले चरण का दौरा

इस साल 15वें लोकसभा चुनाव होने वाले हैं और हर तरफ चुनाव की ही चर्चा है. उम्मीद है कि अप्रैल-मई 2024 में चुनाव हो सकते हैं. इससे पहले चुनाव आयोग राज्यों का दौरा करके सभी तैयारियों का जायजा लेगा.

Election Commission of India Election Commission of India

देश भर में आम चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो रही है. सात जनवरी से निर्वाचन आयोग आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु का दौरा करेगा. लेकिन इससे पहले आयोग के उपायुक्त हाल ही में किए लगभग सभी राज्यों के दौरे की रिपोर्ट पेश करेंगे. आयोग इस रिपोर्ट को भी दौरे के दौरान अपनी बैठकों का आधार बनाएगा. निर्वाचन आयोग 7 जनवरी रविवार से लोकसभा चुनाव के लिए तैयारियों का जायजा लेने के लिए राज्यों के दौरे का शुभारंभ करेगा. 

निर्वाचन आयोग के उपायुक्तों ने पूरा किया दौरा 
निर्वाचन आयोग के उपायुक्तों ने पिछले दो महीनों में लगभग सभी राज्यों में चुनावी तैयारियों और बुनियादी चुनौतियों का जायजा लेने के लिए दौरा पूरा कर लिया है. लिहाजा अब वे मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार, आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय और अरुण गोयल के दौरे से पहले अपनी रिपोर्ट देते हुए विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करेंगे. 

इस महत्वपूर्ण बैठक के बाद आयोग तमिलनाडु से दौरे की शुरुआत करते हुए आंध्रप्रदेश में चार दिन प्रवास करेगा. इसके बाद विभिन्न चरणों में आयोग सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों, सुरक्षा बलों और आला अधिकारियों के साथ चुनावी तैयारियों पर चर्चा करेगा. 

परीक्षाएं, मौसम जैसे पहलुओं पर होगा चर्चा 
पहले चरण में आयोग तमिलनाडु की 39, आंध्र प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों और 175 विधानसभा सीटों पर चुनावी तैयारियों का जायजा लेगा. 7 से 10 जनवरी तक चुनाव आयोग दौरे पर रहेगा. मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार, अनूप चंद्र पांडेय और अरुण गोयल अन्य आला अधिकारियों के साथ लोकसभा चुनाव के लिए दौरा करेंगे. 

आयोग राजनीतिक दलों और स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर सुरक्षा इंतजाम और सुरक्षा बलों की जरूरत, परीक्षाएं, त्योहार, मौसम सहित कई पहलुओं पर विचार करेगा.