scorecardresearch

Proud Voters: गोंडा में 100 साल से ऊपर के 606 बुजुर्ग मतदाता करेंगे वोट, होम वोटिंग का ऑप्शन नहीं लेना चाहते तो बूथ पर आने के लिए होगी ई-रिक्शा 

Loksabha elections 2024: गोंडा जनपद में पांचवें चरण का चुनाव 20 मई को होना है. गोंडा में 25.30 लाख पंजीकृत मतदाता हैं, जिनमें 13.50 लाख पुरुष, 11.82 लाख महिलाएं और 94 ट्रांसजेंडर वोटर हैं.

Loksabha Elections (Photo: Getty Images) Loksabha Elections (Photo: Getty Images)
हाइलाइट्स
  • ये सभी हैं प्राउड वोटर 

  • बूथ पर आने के लिए मिलेगी ई-रिक्शा 

लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश के गोंडा में 45 हजार से अधिक युवा पहली बार वोट डालने वाले हैं. वहीं 606 ऐसे मतदाता हैं जो 100 साल से ज्यादा उम्र के हैं. इनके लिए निर्वाचन आयोग ने विशेष प्रबंध किए हैं. जिला निर्वाचन अधिकारी/डीएम नेहा शर्मा ने बताया कि जनपद में 600 से ज्यादा प्राउड वोटर हैं, जिनके वोटिंग के लिए बूथों पर लगी लाइनों में एनएसएस के वालंटियर उनकी हेल्प करने वाले हैं. इतना ही नहीं जनपद में खासकर जो 100 प्लस के वोटर हैं, अगर वे होम वोटिंग का ऑप्शन नहीं चुनते हैं, तो उनके बूथ पर आने के लिए ई-रिक्शा मिलेगी.

ये सभी हैं प्राउड वोटर 

दरअसल, ये सभी वोटर वो हैं जिन्होंने देश में हुए पहले चुनाव में अपने मतों का प्रयोग किया था. ये लोग अब 2024 के लोकतंत्र के इस महा उत्सव में भी अपना वोट डालकर अपने मनपसंद जनप्रतिनिधियों को चुनेंगे. हालांकि, अब इनमें से कई डीप डिमेंशिया का शिकार हो चुके हैं, वे अपनी याददाश्त खो चुके हैं. कई तो बोलने और सुनने में असमर्थ हैं. इस अवस्था में उनको कुछ भी समझ नहीं आता है. लेकिन वे प्राउड वोटर हैं और अपने मत का प्रयोग करने वाले हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

किसी से पीछे नहीं, वोट डालने जाएंगी बूढ़ी दादियां 

101 साल की करमा देवी अभी भी डंडे के सहारे पूरे गांव में टहलती हैं. करमा देवी को ज्यादा कुछ याद नहीं रहता है. लेकिन अभी भी ये इतनी ही एक्टिव हैं. इनका कहना है कि अभी भी हमारा बहुत पौवा है, हमने सबका भला किया है. हमें केवल 2 जून का खाना और 2 धोती ही चाहिए. जब-जब वोट पड़ा है हमने वोट दिया है. इस बार भी करमा देवी वोट डालने वाली हैं. 

गोंडा के मेहनौन विधानसभा छेत्र के खरगूपुर के नौशहरा की रहने वाली 101 साल की राजपति का भी यही हाल है. उन्हें भी कुछ याद नहीं रहता है. लेकिन वे इसबार वोट डालने वाली हैं.

20 मई को होने हैं चुनाव 

बता दें, गोंडा जनपद में पांचवें चरण का चुनाव 20 मई को होना है. गोंडा में 25.30 लाख पंजीकृत मतदाता हैं, जिनमें 13.50 लाख पुरुष, 11.82 लाख महिलाएं और 94 ट्रांसजेंडर वोटर हैं. डीएम नेहा शर्मा की मानें तो गोंडा जिले में जहा 80 साल से ऊपर के मतदाताओं की संख्या 18 हजार से ज्यादा है तो वहीं 100 साल से ऊपर के मतदाताओं की संख्या 595 है. 120 साल के ऊपर के वोटरों की संख्या 11 है. 

(आंचल श्रीवास्तव की रिपोर्ट)