scorecardresearch

Unique Invitation Card: शादी के कार्ड पर लोगों से वोट करने की अपील, राजस्थानी भाषा में लिखा संदेश

Unique Invitation Card: राजस्थान में दो चरणों में लोकसभा चुनाव का मतदान होगा. पहला चरण 19 अप्रैल और दूसरा चरण 26 अप्रैल. चुनावों में मतदान को लेकर लोग अलग-अलग तरीके से अपील कर रहे हैं.

Unique Invitation Card Unique Invitation Card

राजस्थान के पाली में लोकसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन अपने स्तर पर प्रचार प्रसार कर रहा है. यहां पर एक अनोखी पहल देखने को मिल रही है. पाली जिले के डीगाई गांव के एक युवा की शादी है और उसने कुछ ऐसा कार्ड छपवाया है कि जिसकी चर्चा हर तरफ हो रही है. इस व्यक्ति ने अपने शादी के कार्ड के कवर पेज पेज पर मतदान करने की अपील की है. इस अपील को राजस्थानी भाषा में लिखा गया है- 

'गाबा (कपड़ा) सूट रो उपहार मत लावजो सा,
वर-वधु ने आशीर्वाद देणा सु पहले 
26 अप्रैल ने आपरो नजदीक मतदान केंद्र पर जाकर मतदान कर जो सा.'

जिला प्रशासन से मिले प्रोत्साहन
इसी तरह राजस्थानी भाषा का मान बढ़ाने का आवहान भी इसी शादी के कार्ड पर किया गया. अगर लोग इस तरह जागरूक हो जाएं तो लोक सभा में मतदान का प्रतिशत बढ़ सकता है. जिला प्रशासन को इस तरह के नवाचार को प्रोत्साहन दने की जरूरत है. जिसमें सरकार का पैसा भी न लगे और घर-घर मतदान का प्रचार हो सके.

राजस्थान में मतदान 
राजस्थान में लोकसभा चुनावों का मतदान दो चरणों में किया जाएगा. वोटिंग का पहला चरण 19 अप्रैल तो दूसरा चरण 26 अप्रैल 2024 को पूरा होगा. पहले चरण में- गंगानगर, बीकानेर, चुरू, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर, जयपुर ग्रामीण, अलवर, भरतपुर, करौली – धौलपुर, दौसा, और नागौर में मतदान होगा. वहीं, दूसरे चरण में- अजमेर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, जालौर, झालावाड़-बारां, जोधपुर, कोटा, पाली, राजसमंद, टोंक-सवाई माधोपुर, और उदयपुर में मतदान होगा. 

सम्बंधित ख़बरें

आपको बता दें कि मतदान की गणना 4 जून 2024 को होगी. राज्य में कांग्रेस और बीजेपी पार्टी में कड़ी टक्कर है. दोनों पक्ष अपनी-अपनी राजनीति साधने में लगे हैं. अब देखना यह है कि राजस्थान की जनता किसका साथ देती है. 

(भारत भूषण की रिपोर्ट)