scorecardresearch

Special Voting Booth: वोट डालने के लिए लोगों को नहीं लगना पड़ेगा लंबी लाइनों में, चंडीगढ़ में विशेष होंगे इसबार के मतदान बूथ

इन बूथों पर प्रतीक्षा कक्ष होंगे ताकि मतदाता कतार में इंतजार करने के बजाय इन कमरों में बैठ सकें. वहीं इन कमरों में अलग-अलग सुविधाएं होंगी जैसे दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर, पीने का पानी, एयर-कूलर आदि.

Electronic Voting Machine (Photo: Getty Images) Electronic Voting Machine (Photo: Getty Images)
हाइलाइट्स
  • 1 जून को होगी वोटिंग 

  • लोगों को नहीं लगना पड़ेगा लंबी लाइनों में

चंडीगढ़ लोकसभा सीट के लिए आखिरी चरण में यानी कि 1 जून को मतदान होना है. ऐसे में मतदान में जोश और उत्साह जोड़ने के लिए और मतदाताओं को सहूलियत देने के लिए अलग-अलग कदम उठाए जा रहे हैं. चंडीगढ़ जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान के दौरान अनूठी विशेषताओं वाले कम से कम 58 मतदान केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है. इन मॉडल मतदान बूथों में बुजुर्गों, विकलांगों, महिलाओं और 30 वर्ष से कम आयु के युवाओं की सह-भागीदारी से मतदान बूथों को चलाया जाएगा. 

1 जून को होगी वोटिंग 

चंडीगढ़ के जिला निर्वाचन अधिकारी विनय प्रताप सिंह ने इसे लेकर बताया कि लोकतंत्र का सबसे बड़ा जश्न यानी की मतदान इस वक्त पूरे देश में चल रहा है. चंडीगढ़ लोकसभा सीट के लिए मतदाता 1 जून को अपने उम्मीदवार का चयन करेंगे, लेकिन उसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतदाताओं में जोश और उत्साह भरने के लिए चंडीगढ़ में 58 मॉडल बूथ तैयार किए गए हैं.

सम्बंधित ख़बरें

मतदान में अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित हो सके उसके लिए शहर भर में 58 मॉडल मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे, जहां मतदाताओं की संख्या अधिक होगी. 

लोगों को नहीं लगना पड़ेगा लंबी लाइनों में

जिला निर्वाचन अधिकारी विनय प्रताप सिंह ने कहा कि इन बूथों के शुरू होने से लोगों को वोट डालने के लिए लंबी कतारों में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. इन बूथों पर प्रतीक्षा कक्ष होंगे ताकि मतदाता कतार में इंतजार करने के बजाय इन कमरों में बैठ सकें. वहीं इन कमरों में अलग-अलग सुविधाएं होंगी जैसे दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर, पीने का पानी, एयर-कूलर आदि.

विकलांग करेंगे पांच मतदान केंद्र का प्रबंधन 

विनय प्रताप ने बताया कि इस बार विभाग पांच मतदान केंद्र स्थापित करेगा जिनका प्रबंधन पूरी तरह से विकलांग लोगों द्वारा किया जाएगा. ये विशेष रूप से नामित बूथ कम मतदाता मतदान के पिछले इतिहास वाले क्षेत्रों में स्थित होंगे. इन पांच बूथों को दिव्यांग लोगों द्वारा सशक्त बनाने के लिए समर्पित रूप से प्रबंधित किया जाएगा.

वहीं शहर में लगभग 4,800 मतदाता विकलांग हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर विशेष व्यवस्था की जाएगी कि उन्हें किसी असुविधा का सामना न करना पड़े. सभी मतदान केंद्रों पर व्हीलचेयर, रैंप और अलग-अलग कतार की व्यवस्था होगी.

युवाओं की भागीदारी भी होगी 

इसके अलावा, विभाग ने युवाओं की भागीदारी और पहली बार मतदाताओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए 30 वर्ष से कम उम्र के युवा कर्मचारियों द्वारा प्रबंधित किए जाने वाले पांच मतदान केंद्र स्थापित करने की योजना भी बनाई है. उन्होंने कहा कि विभाग महिला मतदाताओं को सुरक्षित और आरामदायक वातावरण प्रदान करने के उद्देश्य से पांच "पिंक बूथ" भी स्थापित करेगा, जिनका प्रबंधन विशेष रूप से सभी महिला टीमों द्वारा किया जाएगा.

पहली बार, 85 साल से ज्यादा उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के साथ-साथ दिव्यांग व्यक्तियों को घर से डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान करने का विकल्प मिलेगा.