scorecardresearch

Shyam Rangeela: कौन हैं श्याम रंगीला, जो Varanasi Lok Sabha Seat से PM Modi के खिलाफ लड़ने जा रहे हैं चुनाव

Varanasi Lok Sabha Election 2024: कॉमेडियन और मिमिक्री आर्टिस्ट श्याम रंगीला (Shyam Rangeela) वाराणसी लोकसभा सीट (Varanasi Lok Sabha Seat) से पीएम मोदी (PM Modi) के खिलाफ निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे. रंगीला राजस्थान के हनुमानगढ़ के मानकथेरी गांव के रहने वाले हैं. श्याम रंगीला पहले आम आदमी पार्टी से जुड़े थे. लेकिन बाद में उन्होंने पार्टी से इस्तीफा दे दिया था.

PM Modi and Shyam Rangeela (Photo/Instagram) PM Modi and Shyam Rangeela (Photo/Instagram)

मशहूर कॉमेडियन श्याम रंगीला (Shyam Rangeela) लोकसभा चुनाव 2024 में किस्मत आजमाने जा रहे हैं. श्याम रंगीला वाराणसी लोकसभा सीट (Varanasi Lok Sabha Seat) से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के खिलाफ चुनाव मैदान में उतरने जा रहे हैं. रंगीला निर्दलीय चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं.

कांग्रेस ने वाराणसी सीट पर पीएम मोदी के खिलाफ प्रदेश अध्यक्ष अजय राय को मैदान में उतारा है तो बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने सैयद नेयाज अली को उम्मीदवार बनाया है. चलिए आपको कॉमेडियन श्याम रंगीला के बारे में बताते हैं.

वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे श्याम रंगीला-
कॉमेडियन श्याम रंगीला वाराणसी से चुनाव लड़ने जा रहे हैं. उन्होंने इसका ऐलान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वीडियो शेयर करके किया. रंगीला ने बताया कि वो मजाक नहीं कर रहे हैं. वो वाराणसी से जरूर चुनाव लड़ेंगे.

सम्बंधित ख़बरें

उन्होंने कहा, 'मैं चुनाव को लेकर बहुत उत्साहित हूं. लेकिन मैं पहली बार लड़ रहा हूं. इसलिए मुझे इसके बारे में कुछ जानकारी नहीं है. इसलिए आपके सहयोग की जरूरत पड़ेगी. श्याम रंगीला ने वाराणसी के लोगों से तन, मन और धन से सहयोग की अपील की.

बचपन से कॉमेडी का शौक-
श्याम रंगीला राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले के पीलीबंगा तहसील के मानकथेरी गांव के रहने वाले हैं. उनका असली नाम श्याम सुंदर है. उनका जन्म 25 अगस्त 1994 को हुआ था. उनके पिता का नाम जवाहर लाल है, जो एक किसान हैं.

बचपन से रंगीला कॉमेडी और मिमिक्री करते आ रहे हैं. साल 2012 में 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद श्याम रंगीला एनिमेशन का कोर्स करने के लिए जयपुर पहुंचे. इस दौरान कॉमेडी और मिमिक्री की तरफ उनका लगाव बढ़ता गया. धीरे-धीरे रंगीला मशहूर होते गए.

साल 2017 में रंगीला को द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में जाने का मौका मिला. इस मंच पर श्याम रंगीला ने जो कॉमेडी की, सोशल मीडिया पर उसका वीडियो खूब वायरल हुआ. इस वीडियो ने रंगीला को स्टार बना दिया. श्याम रंगीला पीएम मोदी और राहुल गांधी समेत तमाम नेताओं की मिमिक्री कर चुके हैं.

श्याम रंगीला का सियासी सफर-
श्याम रंगीला का सियासत में भी लगाव रहा है. साल 2022 में वो आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए. लेकिन कुछ समय बाद ही उनका पार्टी से मोहभंग हो गया और उन्होंने इस्तीफा दे दिया. अब एक बार फिर श्याम रंगीला सियासत में कदम रख रहे हैं. वो 6 मई को वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल करेंगे.

विवादों में भी रहे श्याम रंगीला-
कॉमेडियन श्याम रंगीला का विवादों से भी नाता रहा है. साल 2021 में रंगीला ने पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को लेकर एक वीडिया बनाया था. इसको लेकर खूब विवाद हुआ था. श्याम रंगीला ने पीएम मोदी के जंगल सफारी की नकल करके वीडियो बनाया था. इस वीडियो में श्याम रंगीला एक नीलगाय को चारा खिलाया, जो रिजर्व के नियमों के खिलाफ था. जब इस मामले में विवाद हुआ तो रंगीला को माफी मांगनी पड़ी थी.

ये भी पढ़ें: