scorecardresearch

UP Lok Sabha Election Phase 5: लोकसभा चुनाव के 5वें फेज में यूपी की 14 सीटों पर होगी वोटिंग, जानें किसके बीच है मुकाबला

UP Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के 5वें फेज में 20 मई को 14 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इस चरण में मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा में वोट डाले जाएंगे. इस चरण में कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर होगी. इसमें राहुल गांधी से लेकर राजनाथ सिंह तक शामिल हैं.

Lok Sabha Election 2024 (Photo/PTI) Lok Sabha Election 2024 (Photo/PTI)

लोकसभा चुनाव 2024 के 5वें फेज में देशभर में 8 राज्यों की 49 सीटों पर वोटिंग होगी. उत्तर प्रदेश में 14 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. इस चरण के लिए 20 मई को वोट डाले जाएंगे. इस फेज में 144 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. इस चरण में यूपी की अवध और बुंदेलखंड के इलाकों की सीटों पर वोटिंग होगी. इस चरण में राहुल गांधी और राजनाथ सिंह जैसे दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर होगी. चलिए आपको बताते हैं कि इन सीटों पर किसके बीच मुकाबला है.

मोहनलालगंज लोकसभा सीट-
मोहनलालगंज लोकसभा सीट यूपी की राजधानी लखनऊ जिले में है. यह सीट अनुसूचित जाति (ST) के लिए आरक्षित है. बीजेपी ने मौजूदा सांसद कौशल किशोर को मैदान में उतारा है. कौशल किशोर के पास जीत की हैट्रिक बनाने का मौका है. समाजवादी पार्टी ने आरके चौधरी को उम्मीदवार बनाया है. जबकि बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने राजेश कुमार उर्फ मनोज प्रधान को मैदान में उतारा है. इस सीट पर समाजवादी पार्टी ने साल 1998 से लगातार 4 बार जीत दर्ज की थी.

लखनऊ लोकसभा सीट-
लखनऊ लोकसभा सीट से बीजेपी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को मैदान में उतारा है. राजनाथ सिंह के पास जीत की हैट्रिक लगाने का मौका है. जबकि इंडिया गठबंधन की तरफ से समाजवादी पार्टी ने रविदास मेहरोत्रा को उम्मीदवार बनाया है. बहुजन समाज पार्टी ने सरकार अली को उम्मीदवार बनाया है. इस सीट से विजया लक्ष्मी पंडित से लेकर पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी तक सांसद रहे थे.

सम्बंधित ख़बरें

रायबरेली लोकसभा सीट-
रायबरेली सीट से कांग्रेस ने राहुल गांधी को उम्मीदवार बनाया है. जबकि बीजेपी ने इस सीट से दिनेश प्रताप सिंह को मैदान में उतारा है. पिछले चुनाव में दिनेश प्रताप सिंह को सोनिया गांधी ने हराया था. लेकिन एक बार फिर बीजेपी ने उनपर भरोसा जताया है. उधर, बहुजन समाज पार्टी ने ठाकुर प्रसाद यादव को मैदान में उतारा है.

अमेठी लोकसभा सीट-
अमेठी लोकसभा सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद स्मृति ईरानी को उम्मीदवार बनाया है. जबकि कांग्रेस ने इस बार उम्मीदवार बदल दिया है. कांग्रेस ने केएल शर्मा को मैदान में उतारा है. पिछली बार कांग्रेस के टिकट पर राहुल गांधी चुनाव लड़ रहे थे. उधर, बहुजन समाज पार्टी ने रविप्रकाश मौर्य को उम्मीदवार बनाया है.

झांसी लोकसभा सीट-
झांसी सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद अनुराग शर्मा को मैदान में उतारा है. जबकि इंडिया गठबंधन की तरफ से कांग्रेस ने प्रदीप जैन आदित्य को उम्मीदवार बनाया है. बहुजन समाज पार्टी ने इस सीट से एडवोकेट राकेश कुशवाहा को मैदान में उतारा है.

जालौन लोकसभा सीट-
इस सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद भानु प्रताप सिंह वर्मा को मैदान में उतारा है. भानु प्रताप सिंह के पास जीत की हैट्रिक लगाने का मौका है. जबकि समाजवादी पार्टी ने नारायण दास अहिरवार को उम्मीदवार बनाया है.

हमीरपुर लोकसभा सीट-
हमीरपुर लोकसभा सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद पुष्पेंद्र चंदेल को उम्मीदवार बनाया है. पुष्पेंद्र पिछले 10 साल से सांसद हैं. इस सीट पर कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के गठबंधन ने अजेंद्र सिंह राजपूत को उम्मीदवार बननाया है.उधर, बहुजन समाज पार्टी के निर्दोष दीक्षित को मैदान में उतारा है.

बांदा लोकसभा सीट-
बांदा सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद आरके सिंह पटेल को उम्मीदवार बनाया है. जबकि समाजवादी पार्टी ने शिवशंकर सिंह पटेल को मैदान में उतारा है. उधर, बहुजन समाज पार्टी ने मयंक द्विवेदी को उम्मीदवार बनाया है.

फतेहपुर लोकसभा सीट-
बीजेपी ने मौजूदा सांसद और केंद्रीय मंत्री निरंजन ज्योति को फतेहपुर लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है. निरंजन ज्योति के पास जीत की हैट्रिक लगाने का मौका है. इंडिया गठबंधन की तरफ से समाजवादी पार्टी ने नरेश उत्तम पटेल को मैदान में उतारा है. बीएसपी ने डॉ. मनीष सचान पर भरोसा जताया है.

कौशांबी लोकसभा सीट-
यूपी के कौशांबी लोकसभा सीट से बीजपी ने मौजूदा सांसद विनोद सोनकर को उम्मीदवार बनाया है. विनोद सोनकर पिछले 10 साल से सांसद हैं. समाजवादी पार्टी ने पुष्पेंद्र सरोज को मैदान में उतारा है. जबकि बहुजन समाज पार्टी ने शुभ नारायण को उम्मीदवार बनाया है.

बाराबंकी लोकसभा सीट-
बाराबंकी लोकसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व है. इस सीट पर बीजेपी का पिछले 10 साल से कब्जा है. इस सीट पर बीजेपी ने इस बार अपने मौजूदा सांसद का टिकट काट दिया है. बीजेपी ने उपेंद्र सिंह रावत की जगह राजरानी रावत को मैदान में उतारा है. जबकि इंडिया गठबंधन की तरफ से कांग्रेस ने तनुज पुनिया को उम्मीदवार बनाया है. बीएसपी ने शिव कुमार दोहरे को मैदान में उतारा है.

फैजाबाद लोकसभा सीट-
फैजाबाद लोकसभा सीट पर पिछले 10 साल से बीजेपी का कब्जा है. बीजेपी के लल्लू सिंह सांसद हैं. इस बार भी बीजेपी ने लल्लू सिंह पर दांव लगाया है. जबकि इंडिया गठबंधन की तरफ से समाजवादी पार्टी ने अवधेश प्रसाद को उम्मीदवार बनाया है. बीएसपी ने इस सीट से ब्राह्मण उम्मीदवार को उतारा है. पार्टी ने सच्चिदानंद पांडे को उम्मीदवार बनाया है.

कैसरगंज लोकसभा सीट-
कैसरगंज लोकसभा सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद बृजभूषण शरण सिंह का टिकट काट दिया है. पार्टी ने उनके बेटे करण भूषण सिंह को उम्मीदवार बनाया है. बृजभूषण शरण सिंह पिछले 10 साल से सांसद हैं. इससे पहले साल 1996 से साल 2009 तक 5 बार समाजवादी पार्टी के बेनी प्रसाद वर्मा सांसद रहे थे. समाजवादी पार्टी ने इस सीट से रामभगत मिश्रा और बीएसपी ने नरेंद्र पांडेय को मैदान में उतारा है.

गोंडा लोकसभा सीट-
गोंडा लोकसभा सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद कीर्ति वर्धन सिंह को उम्मीदवार बनाया है. कीर्ति वर्धन सिंह पिछले 10 साल से सांसद हैं. जबकि समाजवादी पार्टी ने श्रेया वर्मा को मैदान में उतारा है. बहुजन समाज पार्टी ने सौरभ को उम्मीदवार बनाया है.

ये भी पढ़ें: