scorecardresearch

Bihar Politics: पहले Rahul Gandhi की सभा में जाने से इनकार, अब अचानक राज्यपाल से Nitish Kumar की मुलाकात, क्या है JDU की तैयारी?

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर से 40 मिनट तक मुलाकात की. इस मुलाकात को लेकर सूबे की सियासत में हलचल बढ़ गई है. लोग अटकलें लगाने लगे हैं कि क्या बिहार में एक बार फिर सियासी बदलाव होगा? क्या नीतीश कुमार एक बार फिर पाला बदलेंगे? हालांकि सूत्रों के मुताबिक ये बात सामने आई है कि राज्यपाल से सीएम की मुलाकात में विधानमंडल के बजट सत्र को लेकर चर्चा हुई.

Bihar Chief Minister Nitish Kumar with Deputy Chief Minister Tejashwi Yadav Bihar Chief Minister Nitish Kumar with Deputy Chief Minister Tejashwi Yadav

सर्दी के इस मौसम में अचानक बिहार का सियासी तापमान उस वक्त बढ़ने लगा, जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को अचानक राज्यपाल से मिलने पहुंच गए. मुख्यमंत्री और राज्यपाल की ये मुलाकात 40 मिनट तक चली. इस दौरान सीएम के साथ मंत्री विजय चौधरी भी मौजूद रहे. आपको बता दें कि राजभवन जाने से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक सरकारी कार्यक्रम में शामिल हुए थे. उस कार्यक्रम में डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी मौजूद थे.

40 मिनट तक क्या हुई बात-
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को अचानक राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर से मिलने पहुंचे. राज्यपाल और सीएम की मुलाकात करीब 40 मिनट तक चली. इस मुलाकात को लेकर बिहार में सियासी अटकलें लगाई जाने लगी. इस मुलाकात में क्या बातचीत हुई? इसकी जानकारी सामने नहीं आई है. हालांकि सूत्रों के मुताबिक, इस दौरान नीतीश कुमार की राज्यपाल से विधानमंडल के बजट सत्र को लेकर चर्चा हुई.

मुलाकात पर क्यों लगाई जा रही हैं अटकलें-
राज्यपाल से सीएम नीतीश कुमार की मुलाकात को लेकर सियासी अटकलें इसलिए लगाई जाने लगी हैं, क्योंकि कुछ दिनों से सूबे की सियासत में नीतीश कुमार के एनडीए में जाने को लेकर चर्चा हो रही है. ये चर्चा और भी अहम उस वक्त हो गई, जब बीजेपी के दिग्गज नेता अमित शाह ने एक इंटरव्यू में नीतीश कुमार के लिए एनडीए के दरवाजे खुले रहने की बात कही. दरअसल अमित शाह से पूछा गया था कि क्या नीतीश कुमार के लिए एनडीए के दरवाजे अब भी खुले हैं? इसपर अमित शाह ने कहा था कि प्रस्ताव आएगा, तो विचार करेंगे.

Nitish_Kumar
Bihar Governor Rajendra Vishwanath Arlekar and Chief Minister Nitish Kumar

राहुल गांधी की सभा में जाने से इनकार-
राज्यपाल से मुलाकात के पहले इंडिया गठबंधन को जेडीयू की तरफ से एक बड़ा झटका लगा था. दरअसल इंडिया गठबंधन की अहम सहयोगी कांग्रेस के लीडर राहुल गांधी 'भारत जोड़ो यात्रा' पर निकले हैं. ये यात्रा बिहार से भी गुजरेगी. इंडिया गठबंधन के लिए उस वक्त राहत की खबर आई, जब पता चला कि नीतीश कुमार राहुल गांधी की इस यात्रा में शामिल होंगे.

'भारत जोड़ो यात्रा' के बिहार मीडिया कमेटी के चेयरमैन प्रेमचंद्र मिश्रा ने कहा कि राहुल गांधी की यात्रा 29 जनवरी को बिहार में प्रवेश करेगी. उन्होंने बताया कि 30 जनवरी को राहुल गांधी पूर्णिया में एक विशाल रैली को संबोधित करेंगे. इसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल होंगे.

हालांकि कांग्रेस के इस बयान को जेडीयू ने खारिज कर दिया. जेडीयू एमएलसी खालिद अनवर ने कहा कि नीतीश कुमार को कांग्रेस की तरफ से कोई आधिकारिक निमंत्रण नहीं मिला है. पता नहीं कांग्रेस ने नीतीश के शामिल होने का दावा कैसे कर दिया? 

राहुल गांधी की यात्रा में नीतीश कुमार के शामिल होने के इस पूरे प्रकरण को लेकर कयास लगाए जाने लगे कि बिहार में इंडिया गठबंधन में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है और अब राज्यपाल से सीएम की मुलाकात ने इन अटकलों को और हवा दे दी है.

(पटना से रिपोर्टर शशिभूषण कुमार के इनपुट्स के साथ)

ये भी पढ़ें: