scorecardresearch

UP Election 2022: सबसे ज्यादा वोट पा कर विधायक बने हैं बीजेपी के सबसे अमीर प्रत्याशी, लगभग 150 करोड़ की संपत्ति

अमित अग्रवाल अब तीसरी बार भाजपा के टिकट पर जीतकर विधायक बने हैं. इससे पहले इस सीट पर भाजपा के सत्य प्रकाश अग्रवाल लगातार विधायक बनते आ रहे थे. इस बार पार्टी ने सत्यप्रकाश अग्रवाल का टिकट बदलकर अमित अग्रवाल को दिया है. अमित अग्रवाल को दोबारा बीजेपी से टिकट पाने में 20 साल लग गए. 

Amit Agrawal Amit Agrawal
हाइलाइट्स
  • सबसे अमीर विधायक हैं अमित अग्रवाल

  • मेरठ कैंट से बने विधायक

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में पूरा यूपी भगवा रंग में रंग गया है. बीजेपी के कई उम्मीदवारों ने रिकॉर्ड जीत हासिल करके इतिहास रच दिया है. बात अगर मेरठ कैंट विधानसभा की करें तो पहली बार किसी प्रत्याशी ने इतने भारी अंतर से अपने विपक्षी को हराया है.

बीजेपी के अमित अग्रवाल ने मेरठ को लगभग 1,18,000 मतों के अंतर से जीत लिया है. गठबंधन से रालोद की प्रत्याशी मनीषा अहलावत दूसरे और बसपा प्रत्याशी अमित शर्मा तीसरे नंबर पर हैं. बता दें कि बीजेपी के लिए मेरठ कैंट विधानसभा सबसे सुरक्षित मानी जाती है. 

20 साल बाद मिला बीजेपी का टिकटः 

23 फरवरी 1954 को जन्मे 68 साल के भाजपा प्रत्याशी अमित अग्रवाल 1993 से 2002 के बीच दो बार विधायक रहे हैं. अमित अग्रवाल भाजपा के सक्रिय कार्यकर्ता रहे हैं लेकिन बीच में पार्टी में तवज्जो न मिलने पर वह सपा में चले गए थे. 

अमित 2007 में सपा से चुनाव भी लड़े लेकिन जीत नही पाए और फिर बसपा में गए. हालांकि उन्हें कोई कामयाबी नहीं मिली. ऐसे में एक बार फिर उन्होंने मोदी लहर में भाजपा का रुख किया और इस बार पार्टी से टिकट पाने में कामयाब हुए. 

अमित अग्रवाल अब तीसरी बार भाजपा के टिकट पर जीतकर विधायक बने हैं. इससे पहले इस सीट पर भाजपा के सत्य प्रकाश अग्रवाल लगातार विधायक बनते आ रहे थे. इस बार पार्टी ने सत्यप्रकाश अग्रवाल का टिकट बदलकर अमित अग्रवाल को दिया है. अमित अग्रवाल को दोबारा बीजेपी से टिकट पाने में 20 साल लग गए. 

सबसे अमीर विधायक हैं अमितः

बता दें कि अमित अग्रवाल पेशे से बिल्डर हैं. मेरठ शहर व आसपास के कई इलाकों में बनी बहुत सी रिहायशी कॉलोनियां और बड़े-बड़े कॉम्पलेक्स बनाने का श्रेय अमित अग्रवाल के नाम है. अमित विधानसभा चुनाव 2022 के सबसे अमीर विधायकों में से एक हैं. इनकी संपत्ति लगभग 150 करोड़ रुपये के आसपास है. 

यूपी विधानसभा चुनावों में कई नामी करोड़पतियों ने अपनी किस्मत आजमाई है. बात अगर टॉप-5 सबसे अमीर विधायकों की करें तो इनमें सबसे पहले अमित अग्रवाल का नाम आता है. दूसरे नंबर पर मुरादाबाद रूरल विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी के मोहम्मद नासिर हैं जिनकी संपत्ति 60 करोड़ रुपये है. 

तीसरे नंबर पर जलालपुर विधानसभा सीट से सपा विधायक राकेश पांडेय हैं. वह 59 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं. आगरा की बाह विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी रानी पक्षालिका सिंह इस मामले में चौथे नंबर पर हैं. उनकी संपत्ति 58 करोड़ है. तिलोई विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी मयंकेश्वर शरण की संपत्ति भी 58 करोड़ रुपये है. 

इनके पास सबसे कम संपत्तिः

वहीं चित्रकूट से जीते अनिल कुमार की संपत्ति सबसे कम है. वह समाजवादी पार्टी से हैं. उन्होंने अपनी कुल संपत्ति 36,496 रुपये बताई है. इसके बाद गोरखपुर की चौरी चौरा सीट से विधायक संजय निषाद के बेटे सरवन कुमार निषाद की कुल संपत्ति 72,996 रुपये है. 

(मेरठ से उस्मान चौधरी की रिपोर्ट)