scorecardresearch

Gujarat Election 2022: Hardik Patel की Viramgam Seat का क्या है सियासी गणित, जानिए

Viramgam Assembly Seat: गुजरात विधानसभा चुनाव में अहमदाबाद जिले की विरमगाम क्षेत्र हॉट सीट बन गया है. इस सीट से बीजेपी के युवा नेता और पाटीदार आंदोलन के चेहरा हार्दिक पटेल मैदान में है तो कांग्रेस ने मौजूदा विधायक लाखाभाई भीखाभााई भरवाड़ पर दांव लगाया है. पिछले 10 सालों से कांग्रेस का इस सीट पर कब्जा है.

हार्दिक पटेल (फाइल फोटो) हार्दिक पटेल (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • विरमगाम सीट से मैदान में हैं हार्दिक पटेल

  • इस सीट पर 10 साल से कांग्रेस का कब्जा

गुजरात विधानसभा चुनाव में कई खास सीटों की चर्चा हो रही है. इसमें एक विरमगाम विधानसभा क्षेत्र है. इस सीट से बीजेपी ने हार्दिक पटेल को मैदान में उतारा है. हार्दिक पटेल पहले कांग्रेस में थे, लेकिन चुनाव से पहले उन्होंने पाला बदल लिया. पिछले 10 सालों से इस सीट पर कांग्रेस का कब्जा है. इस बार बीजेपी ने विरमगाम में जीत के इरादे से हार्दिक पटेल का दांव खेला है. इस चुनाव में विरमगाम हॉट सीट बन गई है.

विरमगाम पर 10 साल से कांग्रेस का कब्जा-
विरमगाम सीट पर पिछले 10 सालों से कांग्रेस का कब्जा है. बीजेपी ने दोनों बार खूब जोर लगाया. लेकिन जीत हासिल करने में नाकाम रही. साल 2017 के चुनाव में बीजेपी ने डॉ. तेजश्रीबेन दिलीप कुमार पटेल को मैदान में उतारा था. लेकिन कांग्रेस के लाखाभाई भीखाभााई भरवाड़ ने उनको हरा दिया. इस चुनाव कांग्रेस उम्मीदवार ने 76 हजार से ज्यादा वोट मिले थे. जबकि बीजेपी के उम्मीदवार ने 69 हजार से ज्यादा वोट हासिल किए थे.
विरमगाम सीट के नतीजे साल 2012 के चुनाव में भी ऐसे ही रहे. कांग्रेस ने बीजेपी को हराकर सीट जीत ली थी. बीजेपी ने प्रागजीभाई नारणभाई पटेल को चुनाव में उतारा था. लेकिन कांग्रेस के दिलीपकुमार ने हरा दिया था. तेजश्रीबेन को 84 हजार से ज्यादा वोट मिले थे तो बीजेपी के नारणभाई को 67 हजार से ज्यादा वोट मिले थे. साल 2007 के चुनाव में बीजेपी के कामभाई गागजीभाई राठौड़ ने इस सीट पर जीत हासिल की थी.

क्या कांग्रेस बीजेपी का रिकॉर्ड तोड़ पाएगी-
विरमगाम में कांग्रेस बीजेपी के जीत के रिकॉर्ड को तोड़ने के इरादे से मैदान में है तो बीजेपी 10 साल बाद इस सीट पर जीत दर्ज करने के इरादे से चुनाव लड़ रही है. बीजेपी ने इस सीट पर लगातार 3 बार जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड बनाया है. जिसे अब तक कोई नहीं तोड़ पाया है. बीजेपी ने साल 1985, 1990 और 1995 में लगातार तीन चुनावों में जीत दर्ज करके हैट्रिक लगाया था. कांग्रेस इस सीट पर लगातार दो बार जीत दर्ज कर चुकी है. 

क्या है सियासी समीकरण-
विरमगाम सीट पर 2.65 लाख वोटर्स हैं. सबसे ज्यादा ठाकोर और पाटीदार वोटर्स की संख्या है. ठाकोर समुदाय के 55 हजार मतदाता हैं तो पाटीदार समाज के 50 हजार वोटर्स हैं. विरमगाम में दलितों की संख्या भी ठीक-ठाक है. दलित समाज के 25 हजार वोटर हैं. इसके अलावा कोली पटेल की संख्या 20 हजार है. अल्पसंख्यक मुसलमानों के मतदाता 19 हजार के करीब हैं. विरमगाम में 10 हजार वोटर्स बाकी समुदाय से हैं. 

किस पार्टी ने किस पर लगाया दांव-
विरमगाम सीट से बीजेपी ने हार्दिक पटेल पर दांव लगाया है. हार्दिक पटेल पहले कांग्रेस में थे, लेकिन हाल ही में उन्होंने पार्टी छोड़ दी और बीजेपी का दामन थाम लिया. हार्दिक पटेल पाटीदार आंदोलन का चेहरा थे. विरमगाम में पाटीदारों की अच्छी-खासी आबादी है. जबकि कांग्रेस ने मौजूदा विधायक लाखाभाई भारवाड़ पर दांव लगाया है. भारवाड़ ने साल 2017 में बीजेपी उम्मीदवार को 6500 वोटो से हराया था.

ये भी पढ़ें: