scorecardresearch

Gujarat Elections 2022: Amit Shah के पुश्तैनी घर वाली Mansa Assembly Constituency का क्या है सियासी समीकरण, जानिए

Mansa Assembly Constituency: BJP के दिग्गज नेता Amit Shah का पुश्तैनी घर मानसा विधानसभा क्षेत्र में पड़ता है. मानसा में पिछले दो बार से Congress उम्मीदवार की जीत हो रही है. इस बार बीजेपी और कांग्रेस ने अपने पुराने उम्मीदवारों को बदल दिया है. इस बार आम आदमी पार्टी ने भी मानसा में अपना उम्मीदवार उतारा है.

अमित शाह के पुश्तैनी घर वाली मानसा सीट का सियासी समीकरण अमित शाह के पुश्तैनी घर वाली मानसा सीट का सियासी समीकरण
हाइलाइट्स
  • मानसा सीट पर दो बार से जीत रही है कांग्रेस

  • मानसा में है अमित शाह का पुश्तैनी घर

गुजरात विधानसभा चुनाव की सरगर्मियां जोरों पर है. इस दौरान हॉट सीटों को लेकर खूब चर्चा हो रही है. इसमें अमित शाह के पुश्तैनी घर वाली मानसा सीट भी शामिल है. लगातार दो बार से मानसा सीट कांग्रेस की झोली में जा रही है. इस बार भी कांग्रेस और बीजेपी में जोरदार टक्कर होने की उम्मीद है. उधर, आम आदमी पार्टी भी इस बार चुनाव मैदान में उतरी है. तो चलिए बीजेपी के दिग्गज नेता अमित शाह के पुस्तैनी घर वाले विधानसभा के सियासी माहौल के बारे में बताता हैं.

मानसा में अमित शाह का घर-
देश के गृह मंत्री और बीजेपी के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह का पुश्तैनी घर मानसा में ही है. साल 1964 में इस गांव में अमित शाह का जन्म हुआ था. लेकिन बिजनेस के चलते परिवार अहमदाबाद शिफ्ट हो गया. इस गांव में शाह ने इष्ट माता का मंदिर भी बनवाया है. गांव में एक लाइब्रेरी है, जिसका रेनोवेशन किया गया है. अमित शाह का घर पीएम मोदी के पैृतक घर से 50 किलोमीटर दूर है. सूबे की राजधानी गांधीनगर से बीजापुर जाने वाले स्टेट हाईवे पर 30 किलोमीटर दूर मानसा पड़ता है. 

2 बार से लगातार जीत रही है कांग्रेस-
मानसा विधानसभा सीट से लगातार दो बार से कांग्रेस की जीत हो रही है. लेकिन दोनों बार हार-जीत का अंतर काफी कम रहा है. साल 2017 में कांग्रेस के सुरेश पटेल ने बीजेपी के अमित चौधरी को हराया था. हालांकि जीत का अंतर सिर्फ 524 वोट था. सुरेश पटेल को 77902 वोट मिले थे, जबकि अमित चौधरी को 77378 वोट हासिल हुए थे. साल 2012 विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस की ही जीत हुई थी. हालांकि उस बार कांग्रेस की तरफ से अमित चौधरी उम्मीदवार थे. अमित चौथरी ने बीजेपी के डीडी पटेल को 8028 वोटों से हराया था. 
साल 2007 में बीजेपी ने आखिरी बार इस सीट पर जीत दर्ज की थी. लेकिन बीजेपी की जीत भी ज्यादा वोटों से नहीं हुई थी. बीजेपी के प्रो. मंगलदास पटेल ने कांग्रेस के बाबू सिंह ठाकोर को सिर्फ 3370 वोटों से हराया था. 2002 में भी बीजेपी ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी. लेकिन जीत का अंतर सिर्फ 2673 वोटों का था. 

मानसा में क्या है वोटों का समीकरण-
मानसा विधानसभा क्षेत्र में पाटीदार और ठाकोर वोटर्स का दबदबा है. सबसे ज्यादा इसी समुदाय के वोटर्स हैं. सबसे ज्यादा ठाकोर समाज के 65 हजार वोटर्स हैं. हालांकि पाटीदार समाज के भी वोटर्स ज्यादा कम नहीं हैं. मानसा में पाटीदार समुदाय के 60 हजार से ज्यादा वोटर्स हैं. इसके बाद ओबीसी समुदाय की बारी आती है. ओबीसी समुदाय का वोट बैंक 34 हजार है. अगर क्षत्रिय वोटर्स की बात करें तो मानसा में 15 हजार वोटर हैं. जबकि चौधरी समुदाय के वोटर 23 हजार हैं. मानसा में ब्राह्मणों की संख्या काफी कम है. ब्राह्मण वोटर्स की संख्या सिर्फ 3 हजार है. मानसा में गढ़िया क्षत्रिय भी ठीक-ठाक संख्या में हैं. इनके वोटर्स की संख्या 15 हजार के करीब है. माइनॉरिटी की बात करें तो इनके वोटर 5 हजार से थोड़े कम हैं.

किस दल ने किसको बनाया है उम्मीदवार-
अमित शाह के पुश्तैनी घर वाली मानसा सीट पर सभी दलों की नजर है. बीजेपी ने अपने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है. बीजेपी ने जयंतीभाई पटेल पर दांव लगाया है. जबकि बाबूसिंह मोहनसिंह ठाकोर को उम्मीदवार बनाया है. जबकि आम आदमी पार्टी ने भाष्कर पटेल को मैदान में उतारा है.

मानसा विधानसभा में कब होगी वोटिंग-
मानसा विधानसभा क्षेत्र गांधीनगर जिले में पड़ता है. गांधीनगर जिले में दूसरे चरण में वोटिंग होनी है. दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर को होगी. दूसरे चरण में 14 जिलों की 93 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. चुनावी नतीजे 8 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे. 

ये भी पढ़ें: