scorecardresearch

Gujarat Exit Poll 2022: गुजरात में इतिहास रच सकती है बीजेपी, अब तक की सबसे बड़ी जीत का अनुमान

Gujarat Election 2022 Exit Poll Result: इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक गुजरात में बीजेपी इतिहास रच सकती है.. बीजेपी सबसे बड़ी जीत हासिल कर सकती है. एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 129 से 151 सीटें मिलने का अनुमान है. एग्जिट पोल के मुताबिक आम आदमी पार्टी कांग्रेस की जगह लेती नजर आ रही है.

Exit Poll Gujarat Election 2022: Narendra Modi in New Delhi (PTI) Exit Poll Gujarat Election 2022: Narendra Modi in New Delhi (PTI)
हाइलाइट्स
  • गुजरात में इतिहास रच सकती है बीजेपी

  • एग्जिट पोल के मुताबिक AAP बड़ी ताकत बनकर उभरेगी

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक गुजरात में बीजेपी ने इतिहास बनाने जा रही है. बीजेपी को गुजरात के चुनावी इतिहास की सबसे बड़ी जीत मिलती दिख रही है. बीजेपी को 129 से 151 सीटें मिल सकती हैं. जबकि कांग्रेस को सिर्फ 16 से 30 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है. गुजरात चुनाव में आम आदमी पार्टी एक बड़ी ताकत बनकर उभरी है. AAP को 9 से 21 सीटें मिलने का अनुमान है.

इतिहास रच सकती है बीजेपी-
इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक गुजरात में बीजेपी इतिहास रच सकती है. बीजेपी को 129 से 151 सीटें मिलने का उम्मीद है. अगर बीजेपी 151 सीटों पर जीत हासिल करती है तो ये गुजरात के चुनाव इतिहास की सबसे बड़ी जीत होगी. आपको बता दें कि गुजरात में माधव सिंह सोलंकी की अगुवाई में कांग्रेस ने अब तक सबसे ज्यादा 149 सीटों पर जीत हासिल की थी. एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी इस रिकॉर्ड को तोड़ सकती है.

आम आदमी पार्टी बनेगी बड़ी ताकत-
एग्जिट पोल के मुताबिक आम आदमी पार्टी गुजरात में बड़ी ताकत बनकर उभर सकती है. आम आदमी पार्टी को 9 से 21 सीटें मिल सकती हैं. अगर कांग्रेस की बात करें तो गुजरात में कांग्रेस इस बार पिछड़ती नजर आ रही है. इस बार कांग्रेस को सिर्फ 16 से 30 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि अन्य के खाते में 2 से 6 सीटें जा सकती हैं.

किसको मिला किस वर्ग का साथ-
एग्जिट पोल के मुताबिक गुजरात में बीजेपी को सबसे ज्यादा सवर्ण वोटर्स का साथ मिला है. 59 फीसदी सवर्ण वोटर्स ने बीजेपी को पसंद किया है. जबकि 57 फीसदी ओबीसी, 49 फीसदी कोली, 47 फीसदी ठाकोर वोटर्स का साथ मिला है. बीजेपी को 28 फीसदी एससी मतदाताओं का समर्थन मिला है. जबकि एसटी समुदाय के 33 फीसदी वोटर्स ने पीएम मोदी की पार्टी को पसंद किया है. 
जहां तक कांग्रेस की बात है तो सबसे ज्यादा 54 फीसदी मुसलमानों ने कांग्रेस को पसंद किया है. जबकि 29 फीसदी ठाकोर, 27 फीसदी एसटी, 35 फीसदी एससी, 24 फीसदी कोली और 22 फीसदी ओबीसी मतदाताओं ने कांग्रेस को पसंद किया है.
अगर आम आदमी पार्टी की बात करें तो 30 फीसदी मुसलमानों ने आम आदमी पार्टी को समर्थन दिया है. जबकि 15 फीसदी सवर्ण, 30 फीसदी एससी, 31 फीसदी एसटी, 14 फीसदी ओबीसी का समर्थन अरविंद केजरीवाल की पार्टी को मिला है. 16 फीसदी ठाकोर, 19 फीसदी कोली का भी समर्थन AAP को मिला है.

पटेल समुदाय में किसको मिला समर्थन-
पटेल समुदाय की बात करें तो सबसे ज्यादा बीजेपी को पसंद किया गया है. 56 फीसदी लेवा पटेल, 58 फीसदी कड़वा पटेल और 53 फीसदी अन्य पटेलों ने बीजेपी को पसंद किया है. जबकि 17 फीसदी लेवा पटेल, 16 फीसदी कड़वा पटेल और 21 फीसदी अन्य पटेलों ने कांग्रेस को समर्थन दिया है. अगर बात आम आदमी पार्टी की हो तो सबसे ज्याद 20 फीसदी कड़वा पटेलों का समर्थन मिला है. जबकि 18 फीसदी लेवा पटेल और 18 फीसदी अन्य पटेलों ने आम आदमी पार्टी को समर्थन दिया है.

शहर और गांवों में किसको कितना समर्थन-
अगर क्षेत्र के लिहाज से बात करें तो बीजेपी को 45 फीसदी ग्रामीणों ने पसंद किया है. जबकि 48 फीसदी शहरी वोटर्स ने समर्थन दिया है. कांग्रेस को सिर्फ 27 फीसदी ग्रामीण और 24 फीसदी शहरी वोटर्स का समर्थन मिला है. आम आदमी पार्टी ने गांवों और शहरों में पकड़ मजबूत की है. AAP को 20 फीसदी ग्रामीण और 21 फीसदी शहरी वोटर्स ने पसंद किया है.
अगर महिला मतदाताओं की बात करें तो सबसे ज्यादा 48 फीसदी महिलाओं ने बीजेपी को पसंद किया है. जबकि 27 फीसदी कांग्रेस और 19 फीसदी आम आदमी पार्टी को समर्थन दिया है. जहां तक पुरुषों की बात है तो 44 फीसदी पुरुषों ने बीजेपी, 25 फीसदी पुरुषों ने कांग्रेस और 21 फीसदी पुरुषों ने आम आदमी पार्टी को पसंद किया है.

ये भी पढ़ें: