scorecardresearch

UP Assembly Election 2022: यूपी चुनाव में इन खूबसूरत पॉलिटिशियन की है चर्चा, विरोधियों को दे रही हैं कड़ी टक्कर

UP Election: उत्तर प्रदेश चुनाव में पुरुषों के साथ महिलाएं भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं. कई महिला उम्मीदवार भी चुनाव में किस्मत आजमा रही हैं. कई महिला उम्मीदवारों की चर्चा उनके चुनावी कौशल के साथ-साथ उनकी खूबसूरती को लेकर भी हो रही है. ये महिला उम्मीदवार अपने विरोधियों को कड़ी टक्कर भी दे रही हैं. इसमें से कई उम्मीदवार पहली बार चुनावी मैदान में हैं तो कई विधायक भी रह चुकी हैं.

अदिति सिंह, अर्चना गौतम और पंखुड़ी पाठक अदिति सिंह, अर्चना गौतम और पंखुड़ी पाठक
हाइलाइट्स
  • कई महिला उम्मीदवार पहली बार आजमा रही हैं किस्मत

  • चुनावी रणनीति के साथ खूबसूरती की भी चर्चा

UP Assembly Election 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव आखिरी पड़ाव में है. सिर्फ आखिरी चरण की वोटिंग बाकी है. इस बार के चुनाव में भी महिला पॉलिटिशियन खूब हिस्सा ले रही हैं. राजनीतिक सोच-समझ के साथ उनकी खूबसूरती के भी चर्चे हो रहे हैं. ये महिला उम्मीदवार अपने प्रतिद्वंदी को कड़ी टक्कर दे रही हैं. इसमें से कई विधायक रह चुकी हैं और दूसरी बार किस्मत आजमा रही हैं. तो चलिए हम आपको उन खूबसूरत महिला पॉलिटिशियन के बारे में बताते हैं, जिनकी इस विधानसभा चुनाव में रणनीति के साथ खूबसूरती के भी चर्चे हैं.

अर्चना गौतम- 

हस्तिनापुर से कांग्रेस उम्मीदवार अर्चना गौतम
कांग्रेस उम्मीदवार अर्चना गौतम

अर्चना गौतम पेशे से मॉडल और एक्ट्रेस हैं. अर्चना मेरठ के हस्तिनापुर से कांग्रेस की उम्मीदवार हैं. अर्चना को छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने साल 2021 में पार्टी ज्वाइन कराया था. अर्चना गौतम का जन्म 1 सितंबर 1995 में हुआ था. उन्होंने IIMT से पत्रकारिता की पढ़ाई की है. 26 साल की अर्चना मिस यूपी भी रह चुकी हैं. वो हिंदी और तमिल की कई फिल्मों में काम कर चुकी हैं.त अर्चना ने मिस बिकिनी इंडिया 2018 का खिताब भी अपने नाम किया था.

अदिति सिंह-

रायबरेली सदर से बीजेपी उम्मीदवार अदिति सिंह
बीजेपी उम्मीदवार अदिति सिंह

अदिति सिंह यूपी की सियासत का जाना-पहचाना चेहरा हैं. अदिति सिंह रायबरेली सदर से कांग्रेस विधायक हैं. लेकिन इस बार बीजेपी के टिकट पर किस्मत आजमा रही हैं. उनके पिता अखिलेश सिंह 5 बार विधायक रहे हैं. अदिति US से पढ़ाई करके आई हैं. अदिति सिंह ने साल 2017 में एक लाख से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की थी. इस बार अदिति सिंह के खिलाफ समाजवादी पार्टी के आरपी सिंह को उतारा है.

रूपाली दीक्षित-

फतेहाबाद सीट से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार रूपाली दीक्षित
फतेहाबाद सीट से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार रूपाली दीक्षित

रूपाली दीक्षित आगरा की फतेहाबाद की सीट पर समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार हैं. रूपाली सजायाफ्ता बाहुबली माफिया अशोक दीक्षित की बेटी हैं और लंदन में पढ़ाई की हैं. वो लंदन में नौकरी भी कर रही थीं, लेकिन पिता को सजा होने के बाद वो यूपी लौट आईं और चुनाव में किस्मत आजमा रही हैं.

पंखुड़ी पाठक-

नोएडा से कांग्रेस उम्मीदवार पंखुड़ी पाठक
नोएडा से कांग्रेस उम्मीदवार पंखुड़ी पाठक

कांग्रेस ने पंखुड़ी पाठक को नोएडा से उम्मीदवार बनाया है. पंखुड़ी पाठक का जन्म 1992 में हुआ था. उनके पिता जेसी पाठक और माता आरती पाठक दोनों डॉक्टर हैं और दिल्ली में प्राइवेट प्रैक्टिस करते हैं. हंसराज कॉलेज से लॉ की स्टूडेंट रह चुकी हैं. पंखुड़ी ने साल 2010 में समाजवादी पार्टी ज्वाइन की. लेकिन विवाद के चलते पार्टी छोड़ दी और कांग्रेस की सदस्यता ले ली.

डॉ. रागिनी सोनकर-

मछलीशहर सीट से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार डॉ. रागिनी सोनकर
मछलीशहर सीट से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार डॉ. रागिनी सोनकर

डॉ. रागिनी सोनकर जौनपुर के मछलीशहर सीट से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार हैं. रागिनी ने कोलकाता से एमबीबीएस की पढ़ाई की है. उनके पिता कैलाश सोनकर अजगरा विधानसभा के विधायक हैं. रागिनी AIIMS में प्रैक्टिस करती थीं. लेकिन उन्होंने नौकरी छोड़ दी और अब चुनाव में किस्मत आजमा रहे हैं.

पूजा शुक्ला-

सरोजनी नगर सीट से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार पूजा शुक्ला
सरोजनी नगर सीट से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार पूजा शुक्ला

पूजा शुक्ला साल 2017 में सीएम योगी आदित्यनाथ को काला झंडा दिखाकर चर्चा में आई थीं. 28 साल की पूजा को समाजवादी पार्टी ने लखनऊ की सरोजनी नगर सीट से उतारा है. पूजा शुक्ला को दिग्गज नेता अभिषेक मिश्रा का टिकट काटकर उम्मीदवार बनाया गया है. सीएम योगी को काला झंडा दिखाने के आरोप में पूजा को 26 दिनों तक जेल में रहना पड़ा. पूजा शुक्ला पहली बार चुनावी मैदान में हैं.

पल्लवी पटेल-

सिराथू से अपना दल (कमेरावादी) की उम्मीदवार पल्लवी पटेल
सिराथू से अपना दल (कमेरावादी) की उम्मीदवार पल्लवी पटेल

पल्लवी पटेल पहली बार चुनावी मैदान में हैं. पल्लवी को अपना दल (कमेरावादी) ने सिराथू से उम्मीदवार बनाया है. पल्लवी को समाजवादी पार्टी का समर्थन है. पल्लवी बीजेपी के दिग्गज नेता केशव प्रसाद मौर्य के खिलाफ मैदान में हैं. पल्लवी पटेल डॉ. सोनेवाल पटेल की बेटी और बीजेपी सरकार में मंत्री अनुप्रिया पटेल की बहन हैं. 

उरूसा राणा-

उन्नाव के पुरवा से कांग्रेस उम्मीदवार उरूसा राणा
उन्नाव के पुरवा से कांग्रेस उम्मीदवार उरूसा राणा

कांग्रेस ने उरूसा राणा को उन्नाव के पुरवा से टिकट दिया है. उरूसा मशहूर शायर मुनव्वर राणा की बेटी हैं. अक्टूबर 2020 में उरूसा ने कांग्रेस पार्टी ज्वाइन की थी. उसके बाद उनको उत्तर प्रदेश महिला कांग्रेस का उपाध्यक्ष बनाया गया था. 

ऋचा सिंह- 

इलाहाबाद शहर पश्चिमी सीट से SP उम्मीदवार ऋचा सिंह
इलाहाबाद शहर पश्चिमी सीट से SP उम्मीदवार ऋचा सिंह

ऋचा सिंह इलाहाबाद शहर पश्चिमी सीट से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार हैं. साल 2017 में ऋचा सिंह ने मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह को कड़ी टक्कर दी थी. ऋचा सिंह इलाहाबाद यूनिवर्सिटी छात्र संघ की पहली महिला अध्यक्ष रही हैं. ऋचा सिंह ने योगी आदित्यनाथ को यूनिवर्सिटी के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने से रोक दिया था. इसको लेकर उनके खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया गया था.

काजल निषाद-

कैंपियरगंज से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार काजल निषाद
कैंपियरगंज से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार काजल निषाद

भोजपुरी एक्ट्रेस काजल निषाद कैंपियरगंज से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार हैं. काजल निषाद ने साल 2012 में सियासत में कदम रखा था. पहली बार वो कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ी थीं, लेकिन हार का सामना करना पड़ा. साल 2021 में काजल ने समाजवादी पार्टी ज्वाइन कर ली. काजल निषाद भोजपुरी के अलावा सात भाषाओं में काम कर चुकी हैं. काजल पॉपुलर कॉमेडी शो लापतागंज से लोकप्रिय हुई थीं. काजल ने भोजपुरी फिल्म निर्माता संजय सिंह से शादी की है.

निदा अहमद-

संभल से कांग्रेस उम्मीदवार निदा अहमद
संभल से कांग्रेस उम्मीदवार निदा अहमद

निदा अहमद संभल से कांग्रेस की उम्मीदवार हैं. निदा टीवी पत्रकार रही हैं. निदा ने क्राइम रिपोर्टर के तौर पर करियर की शुरुआत की थी. निदा को समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता और 5 बार विधायक इकबाल महमूद से टक्कर मिलेगी. निदा अहमद के दादा 25 साल तक संभल के चेयरमैन रहे हैं. उनके पिता टीचर और मां गृहणी हैं.

चंद्रवती वर्मा-

राठ से एसपी-आरएलडी उम्मीदवार चंद्रवती वर्मा
राठ से एसपी-आरएलडी उम्मीदवार चंद्रवती वर्मा

चंद्रवती वर्मा राठ विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी और आरएलडी गठबंधन की उम्मीदवार हैं. चंद्रवती वर्मा हमीरपुर के गोहांड ब्लॉक के इटौरा गांव की रहने वाली हैं. वो हैदराबाद में जिम ट्रेनर रही हैं. चंद्रवती ने साल 2022 में हेमेंद्र राजपूत से लव मैरिज कर ली. उनके पति हेमेंद्र भी जिम ट्रेनर हैं. चंद्रवती की लव मैरिज भी खूब चर्चा में रही.

ये भी पढ़ें: