scorecardresearch

47 Years Of Sholay: शोले की शूटिंग के वक्त प्रेग्नेंट थीं जया बच्चन, असली था डाकू गब्बर सिंह का किरदार, जानें फिल्म से जुड़ी रोचक बातें

भारतीय सिनेमा के इतिहास की सबसे महानतम फिल्मों में से एक यानी शोले को 47 साल पूरे हो गए हैं. इस खास मौके पर आज हम आपको शोले से जुड़ी कुछ रोचक बातें बताएंगे.

शोले शोले
हाइलाइट्स
  • ‘शोले’ अपने जमाने की सुपरहिट फिल्म थी

  • ‘शोले’ के प्रति लोगों का क्रेज आज भी खत्म नहीं हुआ है.

रमेश सिप्पी की फिल्म शोले (Sholay) की रिलीज को आज 47 साल पूरे हो गए है. यह बॉलीवुड की क्लासिक फिल्मों में से एक मानी जाती है. इस फिल्म में धर्मेंद्र, हेमा मालिनी, अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, संजीव कुमार और अमजद खान ने लीड रोल प्ले किया था. फिल्म ‘शोले’ अपने जमाने की सुपरहिट फिल्म थी. इसका एक-एक डायलॉग दर्शकों ने खूब पसंद किया था. इस खास मौके पर आज हम आपको शोले से जुड़ी कुछ रोचक बाते बताएंगे.

21 दिन में शूट हुआ था ये दोस्ती गाना

शोले का गाना 'ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेगे' को शूट करने में 21 दिन लगे थे. निर्देशक रमेश सिप्पी चाहते थे कि इस गाने में वे वास्तविकता दिखा सकें. और इसीलिए कई बार रीटेक करने के बाद 21 दिन में इस गाने की शूटिंग पूरी हुई थी.

असल में था गब्बर सिंह

शोले में गब्बर सिंह का कैरेक्टर 1950 के दशक के डकैत गब्बर सिंह से प्रेरित था, जो पुलिसकर्मियों की नाक-कान काट देता था. मध्य प्रदेश के भिंड के डांग गांव में 1926 में जन्में गब्बर सिंह की तलाश तीन राज्यों की पुलिस को थी. फिल्म में अमजद खान ने गब्बर सिंह के किरदार को अमर कर दिया था. गब्बर सिंह के किरदार के लिए डैनी डेन्जोंगपा पहली पसंद थे.

धर्मेंद्र-हेमा का अफेयर

धर्मेंद्र शोले में ठाकुर बलदेव सिंह की भूमिका निभाना थे और शत्रुघ्न सिन्हा को जय की भूमिका के लिएकास्ट किया जाना था. लेकिन जब संजीव कुमार को वीरू की भूमिका निभाने के बारे में बताया गया तो धर्मेंद्र वीरू का रोल निभाने के लिए अड़ गए. आखिरकार अमिताभ बच्चन को जय, धर्मेंद्र को वीरू और संजीव कुमार को ठाकुर बलदेव सिंह का रोल करना पड़ा. उन दिनों धर्मेंद्र-हेमा के अफेयर की खबरें काफी सुर्खियों में थी. धर्मेंद्र हेमा के साथ रहने के लिए जानबूझ कर शूट में गलतियां करते थे.

जया बच्चन थीं प्रेग्नेंट

इस फिल्म शूटिंग के दौरान जया भादुड़ी प्रेग्नेंट थीं. जब जय तिजोरी की चाबी देने राधा यानी जया के पास जाता है, उस सीन की शूटिंग के कुछ दिनों उन्होंने बेटी श्वेता बच्चन को जन्म दिया था. जया की प्रेग्नेंसी की वजह से इस फिल्म की शूटिंग में देरी हुई थी.

2.5 साल में बनकर तैयार हुई फिल्म

फिल्म को बनने में ढाई साल लगे. इसे 2 अक्टूबर 1973 को लॉन्च किया गया था और 15 अगस्त 1975 को रिलीज़ किया गया. यह फिल्म 100 से अधिक सिनेमाघरों में 25 सप्ताह तक लगी रही थी.

फिल्म के किरदारों के नाम थे असली

शोले के कुछ किरदार सलीम-जावेद के असली दोस्तों पर आधारित थे. सलीम खान ने फिल्म के किरदारों के नाम अपने कॉलेज के दोस्त वीरेंदर सिंह व्यास और जय सिंह राव कलेवर के नाम पर रखे थे. वहीं उन्होंने ठाकुर बल्देव सिंह का नाम अपने ससुर के नाम पर रखा था.