scorecardresearch

Amar Singh Chamkila: कम उम्र में लोकप्रियता, 'एल्विस ऑफ पंजाब' का टैग और फिर दर्दनाक मौत, जानिए 'अमर सिंह चमकीला' की कहानी

21 जुलाई 1960 को जन्मे अमर सिंह चमकीला को बचपन से ही गाने का काफी शौक था. उन्होंने एक कपड़ा मिल में काम किया और गाने भी लिखे. उन्होंने कम उम्र में ही गाना शुरू कर दिया था और 1980 में ताकुए ते ताकुआ गाने से लोकप्रियता हासिल की. हालांकि ऐसा नहीं था कि सभी चमकीला के फैंस ही थे.

Amar Singh Chamkila Amar Singh Chamkila
हाइलाइट्स
  • अमरजोत कौर के साथ हिट रही जोड़ी

  • फिल्म का निर्देशन इम्तियाज अली ने किया है.

'अमर सिंह चमकीला' (Amar Singh Chamkila) आज OTT प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो गई है. फिल्म में चमकीला का किरदार दिलजीत दोसांझ ने निभाया है और उनकी पत्नी के किरदार में हैं परिणीति चोपड़ा. फिल्म का निर्देशन इम्तियाज अली ने किया है.

ये फिल्म पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री में सालों तक राज करने वाले और 'एल्विस ऑफ पंजाब' कहे जाने वाले अमर सिंह चमकीला (Amar Singh Chamkila) पर आधारित है. आइए जानते हैं अमर सिंह चमकीला के बारे में कुछ रोचक बातें...

कपड़ा मिल में किया काम
21 जुलाई 1960 को जन्मे अमर सिंह चमकीला को बचपन से ही गाने का काफी शौक था. उन्होंने एक कपड़ा मिल में काम किया और गाने भी लिखे. उन्होंने कम उम्र में ही गाना शुरू कर दिया था और 1980 में ताकुए ते ताकुआ गाने से लोकप्रियता हासिल की. हालांकि ऐसा नहीं था कि सभी चमकीला के फैंस ही थे. श्रोताओं का कुछ वर्ग ऐसा भी था जो चमकीला के गानों को डबल मीनिंग और अश्लील मानता था. उन्हें ऐसे गानों के लिए धमकी भरे खत भी मिलते थे.

सम्बंधित ख़बरें

अमरजोत कौर के साथ हिट रही जोड़ी
पंजाब में उन्हें चमकीला नाम से जाना जाने लगा. कई महिला गायकों के साथ जुगलबंदी के बाद उन्हें अमरजोत कौर के रूप में एक साथी मिला. अमरजोत कौर के साथ उनकी जोड़ी काफी हिट रही. अमरजोत कौर बाद में चलकर उनकी दूसरी पत्नी भी बनीं.

Amar Singh Chamkila With Wife
Amar Singh Chamkila With Wife

 

हाईएस्ट सेलिंग का बनाया रिकॉर्ड
अमर सिंह चमकीला ने सुरिंदर सोनिया के साथ अपना म्यूजिक करियर शुरू किया. वो सोनिया ही थीं जिन्होंने चमकीला को अपना पहला एल्बम रिकॉर्ड करने के लिए मनाया. उन्होंने अपने करियर की कुछ बेहतरीन हिट फिल्में दीं. चमकीला के गानों ने उस दौर में हाईएस्ट सेलिंग का रिकॉर्ड बना डाला था. पंजाब के कई सिंगर्स आज भी अपने शोज की शुरुआत चमकीला के गाने से करते हैं.

अश्लील गाने गाते थे चमकीला
फिल्म में भी दिलजीत का किरदार अमृतसर से निकलते समय माफी मांगता है और सीनियर्स से वादा करता है कि वह अश्लील गाने गाना बंद कर देगा. यहां तक ​​कि उन्होंने कुछ भक्ति एल्बम भी बनाए जोकि खूब हिट हुए लेकिन कुछ ही समय बाद उन्होंने फिर से वे गाने शुरू कर दिए जो उन्होंने छोड़ दिए थे. फिल्म की तरह असल जिंदगी में भी चमकीला ने कुछ समय के लिए अश्लील गाने बंद कर दिए थे लेकिन लोगों की पसंद के आगे हार मानते हुए वे अपनी पुरानी शैली में लौट आए. और जिनके चलते उनकी जान गई. चमकीला को ये बात मालूम थी कि इस तरह के गाने उनकी जिंदगी और उनके परिवार के लिए ठीक नहीं है.

मौत आज भी पहेली
आखिरकार 8 मार्च, 1988 को चमकीला और पत्नी अमरजोत की जालंधर जिले के महिस्ममपुर गांव के पास गोली मारकर हत्या कर दी गई, वो स्टेज शो के लिए जा रहे थे. उस वक्त चमकीला केवल 27 साल के थे. उनकी हत्या के लिए खालिस्तानियों को दोषी ठहराया गया था लेकिन आज भी उनकी हत्या किसी पहेली से कम नहीं है.