scorecardresearch

Netflix को यूजर्स के प्राइवेट मैसेजेस का एक्सेस दे रहा Facebook...ऐसे हुआ खुलासा

Facebook ने Barter Data एक्सचेंज करते हुए एक बड़ा सौदा कर लिया है. Facebook ने नेटफ्लिक्स के साथ एक साझेदारी की है जिसके तहत प्राइवेट मैसेज के बदले डाटा का करार हुआ है.

Facebook (Credits: Unsplash) Facebook (Credits: Unsplash)

फेसबुक पर नेटफ्लिक्स को डाटा के बदले में यूजर्स के पर्सनल मैसेज एक्सेस करने की अनुमति देने का आरोप लगाया गया है. इस बात की जानकारी कुछ कोर्ट डॉक्यूमेंट्स के अनुसार मिली है. Gizmodo के अनुसार ये खुलासे तब हुए हैं जब मेटा ने अपने स्ट्रीमिंग बिजनेस को बंद करने का फैसला किया है. लागत में कटौती के उपायों और कंपनी की छंटनी का हवाला देते हुए पिछले अप्रैल में मेटा के अपने स्ट्रीमिंग व्यवसाय को बंद करने के फैसले के बाद यह विकास सामने आया है,जिसमें फेसबुक वॉच पर रेड टेबल टॉक जैसे मूल शो भी शामिल हैं.

लीक डॉक्यूमेंट में दावा किया गया है कि फेसबुक और नेटफ्लिक्स के बीच यह सौदा 2013 में हुआ था. इससे पहले मेटा ने कहा था कि फेसबुक मैसेंजर के चैट एंड टू एंड इंक्रिप्डेट हैं. Netflix ने फेसबुक पर अपने विज्ञापन को 150 मिलियन प्रति डॉलर तक कर दिया है और यह साल 2019 से हो रहा है.

फेसबुक पर सबसे अधिक खर्च करता है नेटफ्लिक्स
अदालती दस्तावेजों से नेटफ्लिक्स और फेसबुक के बीच रिलेशनशिप का पता चला.नेटफ्लिक्स फेसबुक के विज्ञापन मंच पर सबसे अधिक खर्च करने वाला देश है. यह सुझाव दिया गया है कि नेटफ्लिक्स ने बातचीत पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला,जिससे फेसबुक को अपने क्षेत्र में प्रवेश करने से प्रभावी ढंग से रोका गया. चौंकाने वाली बात यह है कि 2013 में हुए समझौतों ने कथित तौर पर नेटफ्लिक्स को फेसबुक पर उपयोगकर्ताओं के निजी संदेशों तक पहुंच की अनुमति दी थी.

सम्बंधित ख़बरें

इस एक्सेस के बदले में,नेटफ्लिक्स ने फेसबुक को नेटफ्लिक्स की सिफारिशों के साथ यूजर इंटरैक्शन पर मूल्यवान डेटा प्रदान किया. मैसेंजर और फेसबुक पर सभी व्यक्तिगत चैट और कॉल्स के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन लागू करने के मेटा के पिछले दावों के बावजूद,रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि नेटफ्लिक्स सहित कुछ कंपनियों को उपयोगकर्ताओं के पर्सनल मैसेज को पढ़ने की सुविधा दी गई थी.

क्या है मेटा का जवाब
मेटा ने कथित तौर पर इन आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि नेटफ्लिक्स के साथ उसके समझौते और रिश्ते स्टैंडर्ड इंडस्ट्री प्रैक्टिस के आधार पर हैं. हालांकि,उन्होंने सीधे तौर पर यह नहीं बताया कि क्या नेटफ्लिक्स के साथ प्रतिस्पर्धा ने फेसबुक वॉच को बंद करने के निर्णय को प्रभावित किया है.

मेटा के एक प्रवक्ता ने विश्वास व्यक्त किया कि मुकदमे के दावों में दम नहीं है,लेकिन Gizmodo को दिए एक बयान में फेसबुक वॉच को बंद करने के कारणों या नेटफ्लिक्स के साथ उनके संबंधों की प्रकृति के बारे में अधिक जानकारी देने से इनकार कर दिया.

ये भी पढ़ें: