scorecardresearch

Google ने बंद की अपनी Podcast सर्विस...Youtube Music पर ट्रांसफर कर सकते हैं डेटा, जानिए तरीका

Google पॉडकॉस्ट बंद हो चुका है. गगूल अपने पॉडकॉस्ट को यू-ट्यूब म्यूजिक को ट्रांसफर कर रहा है.आज से अमेरिका में ये ऐप स्ट्रीमिंग के लिए उपलब्ध नहीं होगा और धीरे-धीरे इसे और जगह लागू किया जाएगा.

Google Podcast Google Podcast

Google पॉडकास्ट, प्ले स्टोर पर 50 करोड़ से अधिक डाउनलोड वाला लोकप्रिय ऐप बंद हो रहा है. जी हां, 2 अप्रैल से  गूगल पॉडकास्ट अमेरिका में स्ट्रीमिंग के लिए उपलब्ध नहीं होगा. दरअसल Google, YouTube Music  को प्रमोट करना चाहता है और पिछले साल एक ब्लॉग पोस्ट में Google पॉडकास्ट को बंद करने की घोषणा की थी. चूंकि ऐप वर्तमान में अमेरिका में बंद हो रहा है, यह इस साल के अंत में दुनिया के अन्य हिस्सों में दूसरे यूजर्स के लिए भी बंद हो सकता है. 

यूजर्स से डेटा मर्ज करने के लिए कहा
गूगल अभी इस बारे में यूजर्स को इन-ऐप नोटिफिकेशन के जरिए पिछले कुछ दिनों जे जानकारी दे रहा है.अब कंपनी ने सीधे होम पेट पर एक वॉर्निंग दिखाना शुरू कर दिया है. इसके साथ ही गूगल यूजर्स को अपना डेटा यू ट्यूब म्यूजिक या किसी दूसरी पॉडकास्ट सर्विस के साथ मर्ज करने के लिए कह रहा है.आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Google Podcast app प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होगा लेकिन 2 अप्रैल से यूजर अपना फेवरेट शो स्ट्रीम नहीं कर पाएंगे.कंपनी यूजर्स को अपना डेटा जुलाई 2024 तक माइग्रेट करने का ऑप्शन दे रही है.यूजर्स किसी भी दूसरे प्लेटफॉर्म पर अपना डेटा माइग्रेट कर सकते हैं.इस बारे में जानकारी देते हुए गूगल ने कहा,'साल 2024 में आगे बढ़ते हुए हम YouTube Music पर पॉडकास्ट में निवेश बढ़ाएंगे. इससे यूजर्स और पॉडकास्ट दोनों को ही बेहतर अनुभव मिलेगा. 

YouTube Music पर अपना सब्सक्रिप्शन कैसे ट्रांसफर करें?
1) अपने एंड्रॉइड या आईओएस डिवाइस पर Google पॉडकास्ट ऐप खोलें और होम टैब पर क्लिक करें.

सम्बंधित ख़बरें

2) Google पॉडकास्ट ऐप शटडाउन नोटिफिकेशन का पता लगाएं और एक्सपोर्ट सब्सक्रिप्शन पर क्लिक करें.

3) एक्सपोर्ट सब्सक्रिप्शन के अंदर,'यूट्यूब म्यूजिक पर एक्सपोर्ट करें' पर क्लिक करें.

4) इसके बाद आपको You Tube Music App पर रि-डायरेक्ट कर दिया जाएगा और जीमेल अकाउंट सेलेक्ट करने का ऑप्शन दिया जाएगा.सेलेक्ट करते ही आपका सब्सक्रिप्शन Youtube Music app पर जोड़ दिया जाएगा. ध्यान रखें कि इसमें कुछ समय लग सकता है.

हालांकि, ये भी हो सकता है कि आपके द्वारा सुने जा रहे सभी पॉडकास्ट YouTube म्यूजिक ऐप पर माइग्रेट नहीं किए जाएंगे और यूजर्स को 'Content is unavailable' का मैसेज मिले.इस मामले में,यूजर्स शो के RSS फ़ीड लिंक को जोड़कर मैन्युअल रूप से पॉडकास्ट जोड़ सकते हैं.