scorecardresearch

एंबर हर्ड दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला, कैसे मापी जाती है खूबसूरती, क्या है इसका पैमाना

Amber Heard - latest news: जॉनी डेप से केस हारने के बाद एंबर हर्ड लगातार चर्चा में हैं. कभी उन्हें प्राइवेट जेट से उतरते हुए दखा जाता है तो कभी डिस्काउंट वाले सेक्शन में शॉपिंग करते हुए. अब एंबर हर्ड एक और वजह से चर्चा में हैं. दरअसल एक्वामैन एक्ट्रेस का चेहरा दुनिया में सबसे खूबसूरत है.

Amber Heard/Twitter Amber Heard/Twitter
हाइलाइट्स
  • एंबर हर्ड का चेहरा दुनिया में सबसे खूबसूरत है.

  • हर्ड ने डेप के खिलाफ घरेलू हिंसा का केस दर्ज कराया था.

  • मानहानि मामले में कोर्ट ने जॉनी डेप के पक्ष में फैसला सुनाया था

  • एंबर हर्ड दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला

अपने पूर्व पति जॉनी डेप से केस हारने के बाद एंबर हर्ड एक और वजह से चर्चा में हैं. एंबर हर्ड दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला हैं, ये हम नहीं बल्कि खुद साइंस ने माना है. State of the art face mapping data के मुताबिक, एंबर हर्ड का चेहरा दुनिया में सबसे ज्यादा खूबसूरत है. एंबर का चेहरा 91.85 फीसदी एक्यूरेट है. खूबसूरती के मामले में किम कर्दाशियां दूसरे और ब्रिटिश मॉडल केट मॉस तीसरे स्थान पर रहीं. उनका चेहरा 91.06 फीसद एक्यूरेट है.

खूबसूरत होने के मानक क्या है?

किसी के चेहरे की सुंदरता को मापने के लिए उसके चेहरे की लंबाई और चौड़ाई नापी जाती है. आदर्श परिणाम लगभग 1.6 है. चेहरे की सुंदरता में इसकी समरूपता और अनुपात को अहम माना जाता है. जैसे की कान की लंबाई नाक की लंबाई के बराबर होनी चाहिए, आंखों की चौड़ाई दोनों आंखों के बीच की दूरी के बराबर होनी चाहिए.

कैसे मापी जाती है सुंदरता

खूबसूरती मापने का विज्ञान में एक तरीका है. इस तकनीक को लेटेस्ट फेशियल मैपिंग तकनीक कहते हैं. इसमें कुछ मापदंड दिए गए हैं जिसके आधार पर खूबसूरती को मापा जाता है. चेहरे की खूबसूरती को मापने के लिए ब्यूटी फी के ग्रीक गोल्डेन रेश्यो का इस्तेमाल किया जाता है. हजारों साल से इसे चेहरा मापने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है. गोल्डन रेशियो फिजिकल परफेक्शन का सबसे बेहतरीन मानक है. इस तकनीक में आंखें, भौं, नाक, होंठ, ठुड्डी आदि प्वाइंट्स को मार्क किया जाता है. फिर से कंप्यूटर में फीड करके उसके आधार पर मैपिंग की जाती है. 

मानहानि मामले में आया जॉनी डेप के पक्ष में फैसला 

बता दें कि वर्जीनिया की एक अदालत ने हाल ही में पूर्व पत्नी एंबर हर्ड के खिलाफ मानहानि के मामले में जॉनी डेप के पक्ष में फैसला सुनाया था. अदालत ने दोनों पक्षों को एक-दूसरे को बदनाम करने का दोषी पाया था. हालांकि एंबर को हर्जाने के तौर पर डेप को10 मिलियन डॉलर देने हैं. वहीं, जॉनी को एंबर को दो मिलियन डॉलर देने हैं.