scorecardresearch

Happy Birthday Parineeti Chopra: इन्वेस्टमेंट बैंकर बनने की थी चाहत, रानी की एक सलाह ने बदली ज़िंदगी

परिणीति ने बताया, "मैं सिर्फ एक दिन के लिए उनकी पीए थी. उन्होंने मुझसे कहा कि आप जानती हैं, आप में एक अच्छी  अभिनेत्री बनने की सभी क्वालिटीज़ हैं. आपको एक अभिनेत्री बनना चाहिए. मैं ऐसी थी, वाह! रानी मुखर्जी, मेरी आदर्श मुझसे यह कह रही हैं.”

Parineeeti Chopra Parineeeti Chopra
हाइलाइट्स
  • बिजनेस, फाइनेंस और इकोनॉमिक्स में किया है ट्रिपल ऑनर्स

  • 'इश्कजादे' के लिए मिला नेशनल अवार्ड 

  • रानी ने दिखाई बॉलीवुड की राह

  • भारतीय शास्त्रीय संगीत की ली है ट्रेनिंग

‘माना कि हम यार नहीं, लो तय है कि प्यार नहीं’, जैसे ही इस गाने की धुन सुनाई देती है,  हमारे ज़हन में एक खिलखिलाती हुई अदाकारा का चेहरा आ जाता है. आज उसी अभिनेत्री का जन्मदिन है. जी हां, हम अपने अदायगी से बॉलीवुड में अपना लोहा मनवाने वाली परिणीति चोपड़ा की बात कर रहे हैं. उनकी ख़ूबसूरत हंसी का कौन कायल नहीं है. अपने चुलबुले किरदारों के लिए जानी जाने वाली परिणीति आज 33 साल की हो गई हैं. 

बिजनेस, फाइनेंस और इकोनॉमिक्स में किया है ट्रिपल ऑनर्स

परिणीति चोपड़ा का जन्म 22 अक्टूबर 1988 को हरियाणा के अंबाला में हुआ था. वह एक पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखती हैं. वह पढ़ाई में अच्छी थीं और बड़े होकर इन्वेस्टमेंट बैंकर बनना चाहती थीं. ये कम ही लोगों को पता है कि परिणीति के पास ट्रिपल ऑनर्स की डिग्री है. उन्होनें मैनचेस्टर बिजनेस स्कूल से बिजनेस, फाइनेंस और इकोनॉमिक्स में ट्रिपल ऑनर्स किया है. एक अभिनेत्री के रूप में अपनी जगह बनाने से पहले, वह यशराज फिल्म्स में बतौर प्रोमोशन एग्जीक्यूटिव काम करती थीं, लेकिन किस्मत को शायद कुछ और मंजूर था.

'इश्कजादे' के लिए मिला नेशनल अवार्ड 

परिणीति चोपड़ा ने 2011 में रोमांटिक कॉमेडी 'लेडीज वर्सेज रिकी बहल' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इस फिल्म में वह सपोर्टिंग रोल में दिखाई दीं थीं. इसके बावजूद वह क्रिटिक्स और ऑडियंस दोनों का ही ध्यान खींचने में कामयाब रहीं. उनकी पहली लीड कैरेक्टर वाली फिल्म, 'इश्कजादे' 2012 में आई, जिसमें उनके अपोजिट अर्जुन कपूर थे. उन्होंने फिल्म में अपनी एक्टिंग से सबका दिल जीत लिया. परिणीति को इसके लिए स्पेशल मेंशन कैटेगरी में नेशनल अवार्ड से भी नवाज़ा गया. इसके अलावा उन्हें बेस्ट फीमेल डेब्यू के लिए फिल्मफेयर भी मिला था. तब से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा.

रानी ने दिखाई बॉलीवुड की राह 

परिणीति ने नेहा धूपिया के टॉक शो में खुलासा किया था कि बॉलीवुड में उनकी एंट्री रानी मुख़र्जी की वजह से हुई. उन्होंने बताया कि उन्हें एक दिन के लिए अपनी फेवरेट, रानी मुख़र्जी की पर्सनल असिस्टेंट बनने का मौका मिला था. परिणीति ने बताया, "मैं सिर्फ एक दिन के लिए उनकी पीए थी. उन्होंने मुझसे कहा कि आप जानती हैं, आप में एक अच्छी अभिनेत्री बनने की सभी क्वालिटीज़ हैं. आपको एक अभिनेत्री बनना चाहिए. मैं ऐसी थी, वाह! रानी मुखर्जी, मेरी आदर्श मुझसे यह कह रही हैं.”

 भारतीय शास्त्रीय संगीत की ली है ट्रेनिंग

जब परिणीति ने अपना पहला गाना, ‘माना कि हम यार नहीं’ गाया, तो उनकी मोह लेनी वाली आवाज़ सुन कर सभी चौंक गए थे. असल में, बहुत कम लोगों को ही पता है कि, परिणीति ने संगीत में बीए ऑनर्स के साथ भारतीय शास्त्रीय संगीत की ट्रेनिंग ली है. वह बचपन से ही गाने की शौकीन रही हैं. पारिवारिक समारोहों में वह अपनी प्रियंका दीदी (प्रियंका चोपड़ा) और पिता के साथ गाया करती थीं.