scorecardresearch

Happy Birthday Govinda: बॉलीवुड के 'हीरो नंबर 1' को मिला था महाभारत के अभिमन्यु का रोल...फिर एक समय आया जब कर दी 70 फिल्में साइन

गोविंदा ने जब बैचलर ऑफ कॉमर्स की डिग्री हासिल कर ली, उसके बाद उनके पिता ने उन्हें फिल्मों में करियर शुरू करने का सुझाव दिया था. गोविंदा को लोकप्रिय पौराणिक धारावाहिक महाभारत की कास्टिंग के दौरान अभिमन्यु का रोल ऑफर हुआ था. उन्होंने इसके लिए ऑडिशन भी दिया था, लेकिन जल्द ही उन्हें अपनी पहली बॉलीवुड फिल्म मिल गई.

बॉलीवुड के 'हीरो नंबर 1' को मिला था महाभारत के अभिमन्यु का रोल बॉलीवुड के 'हीरो नंबर 1' को मिला था महाभारत के अभिमन्यु का रोल
हाइलाइट्स
  • गोविंदा को विरासत में मिली है एक्टिंग

  • पिता ने दी थी फिल्मों में करियर की सलाह

  • महाभारत में मिली थी अभिमन्यु की भूमिका

बॉलीवुड के कॉमेडी किंग कहे जाने वाले गोविंदा आज अपना 58वां जन्मदिन मना रहे हैं. गोविंदा बॉलीवुड के उन एक्टर्स में से एक हैं, जिन्हें दर्शकों ने आज तक सबसे ज्यादा  प्यार दिया है. 90 के दशक में शायद ही ऐसा कोई एक्टर होगी जिसने अपनी फिल्मों से ऑडियंस को इतना हंसाया हो. 

गोविंदा को विरासत में मिली है एक्टिंग
गोविंदा के पिता अरुण एक्टर थे, वहीं उनकी मां निर्मला देवी सिंगर के साथ-साथ एक एक्ट्रेस भी थी. उनके पिता का पूरा नाम अरुण कुमार आहूजा था, जो कि लेजेंड्री एक्टर-डायरेक्टर महमूद की कई फिल्मों में मेन लीड में नजर आए थे. जिनमें से साल 1940 की औरत फिल्म काफी पॉपुलर है. लेकिन उसके बाद उन्होंने एक ऐसी फिल्म बनाई जो कि फ्लॉप हो गई, और उसके बाद उन्हें अपना सब कुछ बेचकर विरार वापस जाना पड़ा. 

पिता ने दी थी फिल्मों में करियर की सलाह
गोविंदा ने जब बैचलर ऑफ कॉमर्स की डिग्री हासिल कर ली, उसके बाद उनके पिता ने उन्हें फिल्मों में करियर शुरू करने का सुझाव दिया. वहीं से गोविंदा के दिमाग में एक्टिंग का कीड़ा घुस गया. इसी समय गोविंदा ने फिल्म डिस्को डांसर देखी और उसके उन्होंने घंटों प्रैक्टिस की और एक प्रचार वीएचएस कैसेट प्रसारित किया. फिर उन्हें एक फर्टिलाइजर ऐड और एक ऑल्विन ऐड में काम मिला. 

महाभारत में मिली थी अभिमन्यु की भूमिका
गोविंदा को लोकप्रिय पौराणिक धारावाहिक महाभारत की कास्टिंग के दौरान अभिमन्यु का रोल ऑफर हुआ था. उन्होंने इसके लिए ऑडिशन भी दिया था, लेकिन जल्द ही उन्हें अपनी पहली बॉलीवुड फिल्म मिल गई. उनके चाचा आनंद के डायरेक्शन में खुशबू के ऑपोजिट तन-बदन में उन्होंने डेब्यू किया. गोविंदा ने जून 1985 में अपनी अगली फिल्म लव 86 की शूटिंग शुरू की. उनकी पहली रिलीज़ इलज़ाम (1986) थी जो बॉक्स ऑफिस पर सफल रही, इसके तुरंत बाद उसी साल एक और हिट लव 86 आई. गोविंदा के करियर में एक समय ऐसा भी आया था जब उन्होंने एक साथ 70 फिल्मों को साइन कर दिया था.

हर जॉनर की फिल्म में किया काम
उन्होंने 1987 और 1989 के बीच विभिन्न शैलियों की कई फिल्मों में अभिनय किया, जिनमें फैमिली ड्रामा खुदगर्ज़ (1987), दरिया दिल (1988), घर घर की कहानी (1988) शामिल थीं. इसके अलावा एक्शन और ड्रामा फ़िल्मों में हत्या (1988), मरते दम तक (1987), जीते हैं शान से (1988) और जंग बाज (1989) शामिल हैं. गोविंदा ने पहली बार डेविड धवन के साथ 1989 की एक्शन फिल्म ताकतवर में काम किया और उसी साल गैर कानून में रजनीकांत और श्रीदेवी के साथ काम किया.

राजनीति में रखा कदम
साल 2004 में गोविंदा कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए और मुंबई से लोकसभा सीट के लिए खड़े हुए. इसमें उन्हें 50 हजार वोटों से जीत मिली. चुनावों के दौरान, उन्होंने कहा कि उनका एजेंडा प्रवास (परिवहन), स्वास्थ्य (स्वास्थ्य) और ज्ञान (शिक्षा) होगा. परिवहन के क्षेत्र में, उन्होंने पश्चिम रेलवे क्षेत्र के बोरीवली-विरार खंड को चौगुना करने के लिए 80% क्रेडिट का दावा किया था.