scorecardresearch

Happy Birthday Kareena Kapoor: लव लाइफ की बात हो या हीरो के बराबर फीस की मांग, स्टीरियोटाइप्स तोड़ती रही हैं करीना

Happy Birthday Kareena Kapoor: आज अभिनेत्री करीना कपूर अपना 42वां जन्मदिन मना रही हैं और वह आज भी हमेशा की तरह ग्लैमरस और टैलेंटेड हैं. अभिनेत्री करीना कपूर ने 2000 में हिंदी फिल्म रिफ्यूजी के साथ अभिनय की शुरुआत की थी.

Kareena Kapoor Bday (Photo: Instagram) Kareena Kapoor Bday (Photo: Instagram)
हाइलाइट्स
  • 42वां जन्मदिन मना रही हैं अभिनेत्री करीना कपूर

  • साल 2000 मे रिफ्यूजी फिल्म से की थी शुरुआत

अभिनेत्री करीना कपूर खान अक्सर अपने अपरंपरागत फैसलों और रूढ़ियों को तोड़ने के लिए चर्चा में रहती हैं. बॉलीवुड दीवा, और सबकी प्यारी बेबो अक्सर आधुनिक दुनिया के पारंपरिक नियमों को चुनौती देती नजर आती हैं. भारतीय सिनेमा के पहले परिवार - 'द कपूर फैमिली' से ताल्लुक रखने वाली अभिनेत्री दो दशकों से ज्यादा समय से दर्शकों का दिल जीत रही हैं.

वह चमेली, ओमकारा, हीरोइन, जब वी मेट, तलाश, वीरे दी वेडिंग, की एंड का, और उड़ता पंजाब जैसी फिल्मों में अपनी बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए जानी जाती हैं. इस साथ ही, वह अपने बोल्ड, बेबाक और निडर अंदाज के लिए जानी जाती हैं. आज उनके जन्मदिन के मौके पर जानिए कि कैसे स्टीरियोटाइप्स को तोड़ रहीं हैं करीना कपूर. 

बराबर फीस मांगने में नहीं हिचकती: 
पूरी दुनिया में जेंडर पे पैरिटी एक बड़ी समस्या है. खासकर कि फिल्म इंडस्ट्री में. लेकिन करीना कभी भी अपने काम के लिए हीरो के बराबर पे मांगने से नहीं हिचकीं. फिल्ममेकर करण जौहर ने अपनी आत्मकथा, एन अनसुटेबल बॉय में लिखा है कि करीना कपूर को उन्होंने 'कल हो ना हो' फिल्म ऑफर की थी लेकिन करीना ने अपने सह-कलाकार शाहरुख खान के बराबर वेतन की मांग की. जिस कारण बात नहीं बन पाई. लेकिन करीना को इस बात का कोई दुख नहीं. उन्होंने कई बार मीडिया में कहा है कि हिरोइन भी हीरो की तरह बराबर समय और मेहनत लगाती हैं तो पैसे भी बराबर मिलने चाहिएं. 

प्रेग्नेंसी के दौरान काम करना है नॉर्मल: 
करीना कपूर उन चंद अभिनेत्रियों में से हैं जिन्होंने अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान काम करने को नॉर्मल बनाया है. न ही कभी भी उन्होंने अपना बेबी बंप छिपाया. उन्होंने प्रेग्नेंसी के दौरान सब्यसाची के लिए मॉडलिंग करके अन्य गर्भवती महिलाओं के लिए उदाहरण स्थापित किया. यहां तक ​​कि जब वह अपने दूसरे बच्चे - जहांगीर के साथ गर्भवती थी, तब भी वह काम में एक्टिव रहीं. 

चुने पितृसत्ता को चुनौती देने वाले रोल: 
करीना कपूर की फिल्म 'की एंड का' ने जेंडर रोल्स को नकारते हुए एक नया उदाहरण सेट किया. इसी तरह, कई महिलाएं 'जब वी मेट' में करीना कपूर की गीत की भूमिका से प्रभावित थीं. उनके व्यक्तित्व ने हमें सिखाया है कि चाहे कुछ भी हो, हमें कभी भी खुद से प्यार करना बंद नहीं करना चाहिए. उनकी फिल्म चमेली में भी उन्होंने बेहतरीन किरदार निभाया. 

नहीं छिपाती हैं अपनी उम्र: 
करीना कपूर ने कभी भी खुद को मेकअप के पीछे छिपाने की कोशिश नहीं की. उन्होंने फिल्म रिफ्यूजी से बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की और पूरी फिल्म को बिना किसी मेकअप या ग्लैमर के शूट किया था. करीना कपूर कभी भी अनरियलिस्टिक सौंदर्य मानकों को नहीं मानती हैं. 

लव लाइफ के बारे में रहीं हैं मुखर:
अक्सर स्टार्स अपनी लव लाइफ को प्राइवेट रखते हैं खासकर अभिनेत्रियां. लेकिन करीना कपूर ने कभी भी अपनी लव रिलेशनशिप्स को स्वीकारने में कौताही नहीं की. वह शाहिद के साथ अपने संबंधों के बारे में खुलकर बात करती थीं और फिर सैफ के बारे में भी उन्होंने कभी कुछ छिपाने की कोशिश नहीं की.