scorecardresearch

Happy Birthday Kartik Aryan: डॉक्टर फैमिली का बेटा इंजीनियरिंग करते-करते बन गया एक्टर, पहली फिल्म साइन करने के बाद बताया था घर पर

बॉलीवुड एक्टर कार्तिक आर्यन आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं. इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल करने के बाद, कार्तिक ने लव रंजन की फिल्म प्यार का पंचनामा से अभिनय की शुरुआत की थी.

Happy Birthday Kartik Aryan (Photo: Instagram) Happy Birthday Kartik Aryan (Photo: Instagram)
हाइलाइट्स
  • मुंबई के डीवाई पाटिल कॉलेज से पढ़े हैं कार्तिक

  • पढ़ाई के साथ की एक्टिंग की शुरुआत

हाल ही में, भूल भुलैया 2 फिल्म के लिए तारीफें बटोरने वाले बॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं. कार्तिक को रॉमकॉम फिल्मों का बादशाह कहा जाए तो यह ज्यादा नहीं होगा. क्योंकि प्यार का पंचनामा से लेकर भूल भुलैया तक, उन्होंने एक से एक बेहतरीन फिल्में दी हैं. 

आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको बता रहे हैं कि आखिर कैसे डॉक्टर माता-पिता का बेटा इंजीनियरिंग करते-करते एक्टर बन गया.  

पढ़ने आए थे मुंबई 
1990 में मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर में जन्मे कार्तिक आर्यन एक शिक्षित परिवार से ताल्लुक रखते हैं और उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा ग्वालियर के सेंट पॉल स्कूल से की. स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद कार्तिक ने मुंबई के डीवाई पाटिल कॉलेज में दाखिला लिया और इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने लगे. 

बचपन में उनका नाम कार्तिक तिवारी थी लेकिन इसे बाद में उन्होंने बदलकर कार्तिक आर्यन रख लिया. कार्तिक के माता और पिता दोनों डॉक्टर हैं. उनके पिता मनीष तिवारी एक बाल रोग विशेषज्ञ हैं, और उनकी माँ माला तिवारी एक स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं. इसके अलावा कार्तिक की एक छोटी बहन भी है जिसका नाम किट्टू है और वह भी एक डॉक्टर है. 

पढ़ाई के साथ-साथ दिए ऑडिशन
कार्तिक आर्यन ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह पढ़ाई के साथ-साथ बॉलीवुड फिल्मों के लिए ऑडिशन देने जाते थे. कार्तिक एक्टिंग की बेसिक्स सीखने के लिए एक्टिंग स्कूल भी गए. मुंबई आने के बाद उन्होंने 3 साल तक स्ट्रगल किया और बॉलीवुड में अपने सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने मॉडलिंग का सहारा लिया. 

इंजीनियरिंग की पढ़ाई के साथ-साथ कार्तिक ने अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत की और इसी दौरान उन्हें अपनी पहली फिल्म मिली. इस फिल्म का नाम 'प्यार का पंचनामा' था जो साल 2011 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म को साइन करने के बाद उन्होंने घ पर अपनी एक्टिंग के बारे में बताया. प्यार का पंचनामा लव रंजन द्वारा निर्देशित एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म थी. फिल्म में कार्तिक के मोनोलॉग को बहुत सराहना मिली. हालांकि, इस फिल्म के बाद भी उन्होंने अपनी मां के कहने पर अपनी डिग्री पूरी की. 

इन फिल्मों में किया है काम 
कार्तिक ने आकाश वाणी (2013) और कांची: द अनब्रेकेबल (2014) में मुख्य अभिनेताओं की भूमिका निभाई, लेकिन ये बॉलीवुड फिल्में उनके करियर को आगे बढ़ाने में असफल रहीं. बाद में, उन्होंने रंजन और नुसरत भरूचा के साथ दो और बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय किया, जिनमें से एक प्यार का पंचनामा 2 (2015) और सोनू की टीटू की स्वीटी (2018) थी, दोनों ही बॉक्स ऑफिस पर सफल रहीं. 

इसके बाद उन्होंने रोमांटिक कॉमेडी लुका छुपी (2019) में अभिनय किया और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छी साबित हुई. इसके अलावा कार्तिक पति, पत्नी और वो 2, लव आज कल 2, धमाका, भूल भुलैया2 में नजर आ चुके हैं. और उनकी आगामी फिल्मों में फ्रेडी, शहजादा और सत्यप्रेम की कथा शामिल है.