scorecardresearch

Sophia Loren: इटली की सबसे सुंदर महिला में शुमार सोफिया लॉरेन आज मना रही हैं 88वां जन्मदिन, उनके सफर पर एक नजर..

Happy Birthday Sophia Loren: 1960 की फिल्म 'टू वुमैन' से पहचान बनाने वाली हॉलीवुड की बेहतरीन अभिनेत्री सोफिया लॅारेन आज अपना जन्मदिन बना रही हैं. अपने करियर में ऑस्कर सहित कई बड़े पुरस्कारों को जीत चुकीं सोफिया लॉरेन को कभी इटली की सबसे सुंदर महिला में शुमार किया जाता था.

Happy Birthday Sophia Loren Happy Birthday Sophia Loren
हाइलाइट्स
  • विदेशी भाषा में अच्छे प्रदर्शन के लिए मिला था ऑस्कर

  • 2020 की फीचर फिल्म नेटफ्लिक्स ड्रामा 'द लाइफ अहेड' में 11 साल बाद की वापसी

आइकॉनिक मूवी स्टार सोफिया विलानी शिकोलोना जो सोफिया लॉरेन नाम से जानी जाती हैं. इनका जन्म आज यानी 20 सितंबर 1934 को रोम में हुआ था. 1960 की फिल्म 'Two Women' में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री व विदेशी भाषा में अच्छे प्रदर्शन के लिए ऑस्कर जीतने वाली ये पहली अभिनेत्री हैं.1999 में लॉरेन को अमेरिकन फिल्म इंस्टीट्यूट द्वारा क्लासिक हॉलीवुड सिनेमा की 25वीं सबसे बड़ी महिला सितारों में से एक के रूप में नामित किया गया था. सोफिया लॉरेन ने हॉलीवुड सिनेमा के युग में एक शानदार अभिनय करियर का निर्माण किया था. सोफिया लॉरेन का अभिनय हॉलीवुड फिल्मों बेहतरीन रहा है.

1956 में सिनेमा करियर में रखा कदम

वह 1956 में पैरामाउंट के साथ कई छोटे हिस्सों और दशक के शुरुआती दौर में छोटी भूमिकाओं में दिखाई दीं थी. इसी समय इन्होंने अंतर्राष्ट्रीय करियर का आगाज किया था. इस समय के आसपास द प्राइड एंड द पैशन, हाउसबोट और इट्स स्टार्टेड इन नेपल्स जैसी फिल्म शामिल हैं. 1970 के दशक की शुरुआत में लॉरेन ने केवल सामयिक फिल्म प्रस्तुति देने के लिए चुना. वर्ष 1995 में ग्रम्पियर ओल्ड मेन और वर्ष 2009 में नाइन जैसी अमेरिकी फिल्मों में वो दिखाई दीं थीं.

11 साल बाद फिर सिनेमा में वापसी

सोफिया लॉरेन ने पोंटी की 2020 की फीचर फिल्म नेटफ्लिक्स ड्रामा 'द लाइफ अहेड' में 11 साल के बाद सिनेमा में, होलोकॉस्ट सर्वाइवर मैडम रोजा के रूप में फीचर-लेंथ फिल्म में लौटीं थी. बता दें, द लाइफ अहेड, रोमेन गैरी के बेस्ट सेलर उपन्यास 'द लाइफ बिफोर' का रूपांतरण है. इससे पहले इजराइली फिल्ममेकर मोशे मिजराही भी इस उपन्यास पर फिल्म बना चुके हैं, जिसने साल 1978 में ऑस्कर जीता था.

मिल चुके हैं कई पुरस्कार

पुरस्कारो की बात करें तो लॉरेन बाफ्टा और ग्रैमी पुरस्कार, पांच विशेष गोल्डन ग्लोब, 6 डेविड डि डोनाटेलो पुरस्कार और एक मानद अकादमी पुरस्कार से सम्मानित हो चुकी हैं. साथ ही साथ 2021 में उन्हें अपनी भूमिका के लिए AARP सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और AWFJ ग्रैंड डेम पुरस्कार मिल चुका है.